New Criminal Law: आज से नए आपराधिक कानून प्रभावी, थानों में लगेगी पाठशाला; पुलिस को देनी होगी ये अहम जानकारी

Photo Source :

Posted On:Monday, July 1, 2024

1 जुलाई से, तीन नए आपराधिक कानून लागू होंगे, जो ब्रिटिश युग के आपराधिक कानूनों की जगह लेकर भारत में कानूनी परिदृश्य को नया आकार देंगे। इस परिवर्तन ने कानूनी समुदाय के बीच मिश्रित आशंका और तैयारियों को जन्म दिया है। 25 दिसंबर, 2023 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने "भारतीय न्याय संहिता 2023", "भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023", और "भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023" को सहमति दी। 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होने वाले ये नए आपराधिक कानून पहले के आपराधिक कानूनों - भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेते हैं।

राजधानी की जिला अदालत के एक न्यायाधीश ने द हिंदू से बात करते हुए दिल्ली के न्यायाधीशों द्वारा किए गए व्यापक प्रशिक्षण पर प्रकाश डाला। “दिल्ली के प्रत्येक न्यायाधीश ने दिल्ली न्यायिक अकादमी, द्वारका में प्रशिक्षण लिया। हमारे पास एक-पर-एक व्याख्यान थे। हर किसी को लगा कि हमें कठिनाइयों का सामना तो करना ही पड़ेगा, हम उनका समाधान भी निकाल लेंगे।'' न्यायाधीश ने कहा, “1 जुलाई से नए कानून के तहत एफआईआर दर्ज की जाएंगी, जिसके लिए न्यायाधीशों को प्रत्येक मामले के लिए अपने दृष्टिकोण को तदनुसार अनुकूलित करना होगा। जबकि कानून के मूल सिद्धांत वही रहते हैं, उनके कार्यान्वयन में कुछ मामूली बदलाव होते हैं।

न्यायाधीश ने कहा, "कुछ दिखावटी बदलावों के साथ कानून की आत्मा वही बनी हुई है।" हालाँकि, हर कोई आशावादी नहीं है। के.सी. बार काउंसिल ऑफ दिल्ली (बीसीडी) के पूर्व अध्यक्ष मित्तल ने नए कानूनों की दमनकारी बताते हुए आलोचना की। "आप पुलिस रिमांड को 15 दिनों से बढ़ाकर 60 या 90 दिनों तक नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि औपनिवेशिक काल के कानून में भी ऐसा नहीं था। यह और भी बदतर होने वाला है और आप ऐसा करके लोगों को आतंकित कर रहे हैं,'' उन्होंने कहा।

मित्तल ने अदालत की अनुमति के बिना हथकड़ी लगाने की नई शक्ति की निंदा की और इसे जनता के बीच राज्य के आतंक का संकेत बताया, जो न्यायमूर्ति कृष्णा अय्यर के निष्कर्षों के खिलाफ है। उन्होंने कहा, "शीर्ष अदालत ने एकान्त कारावास को मानवाधिकारों का उल्लंघन माना है, लेकिन सरकार ने इसे नए कानून के तहत पेश किया है।" "यह ध्यान दिया जा सकता है कि सरकारी वकील एक स्वतंत्र संस्था है और न्याय प्रदान करने वाली अदालत की सहायता करने के लिए न्याय का एक एजेंट है, न कि पुलिस या किसी सरकार का प्रवक्ता है, और ऐसी शक्तियों को मानना ​​न्यायपालिका द्वारा न्याय प्रशासन में हस्तक्षेप होगा।" उन्होंने पत्र में कहा. वरिष्ठ अधिवक्ता प्रमोद कुमार दुबे ने 1 जुलाई को नए कानून के कार्यान्वयन के बाद संभावित भ्रम के बारे में चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि कानूनी कार्यवाही के दौरान, यह मुद्दा अनिवार्य रूप से उठेगा कि कानून को पूर्वव्यापी या संभावित रूप से लागू किया जाना चाहिए या नहीं।

जीरो एफआईआर

श्री के अनुसार, नए कानून के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक। दुबे के अनुसार जीरो एफआईआर दर्ज करना अनिवार्य है। “पहले, शून्य एफआईआर की अवधारणा मौजूद थी लेकिन अनिवार्य नहीं थी। अब, चाहे अपराध किसी विशेष पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में किया गया हो, एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए, दुबे ने बताया कि जीरो एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस को प्रारंभिक जांच करने की आवश्यकता होती है। यदि जांच से पता चलता है कि अपराध उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं हुआ है, तो उन्हें एफआईआर और किसी भी एकत्रित सामग्री को उचित पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित करना होगा।

श्रीमान ने कहा, "इस बदलाव से कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग हो सकता है।" दुबे ने चेतावनी दी. उदाहरण के लिए, अगर मैं दिल्ली में हूं और अपराध दिल्ली में हुआ है, तो कोई भी आंध्र प्रदेश, चेन्नई या चंडीगढ़ में एफआईआर दर्ज करा सकता है। जिस पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है वह यह तय करेगा कि मामले को कब और कहां स्थानांतरित किया जाए। इस बीच, उस स्टेशन का पुलिस अधिकारी आपको गिरफ्तार कर सकता है, केवल बाद में यह घोषणा करने के लिए कि अपराध दिल्ली के अधिकार क्षेत्र में आता है। उस समय तक, आपके मौलिक अधिकारों का अतिक्रमण हो सकता है।”

श्री। दुबे ने इस बात पर जोर दिया कि इस धारा के पीछे का उद्देश्य लोगों को शिकायत दर्ज कराने के लिए परेशानी होने और एक स्थान से दूसरे स्थान तक भागने से रोकना है। हालाँकि, उन्होंने आगाह किया, “इस प्रक्रिया का बहुत दुरुपयोग होगा। वरिष्ठ वकील ने कहा, ''मुझे लगता है कि कानून धीरे-धीरे विकसित होगा. हर चीज का परीक्षण कोर्ट द्वारा किया जाएगा. इन सभी चीजों पर विस्तृत बहस होनी चाहिए थी, लेकिन अब कानून आ गया है तो हमें इस पर आगे बढ़ना होगा।” नए कानूनों से निपटने के लिए वकीलों की तैयारियों पर नई दिल्ली बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राहुल सिंह ने कहा, "नई दिल्ली बार एसोसिएशन ने नए कानूनों पर सेमिनार आयोजित किए हैं और वकील पूरी तरह से तैयार हैं।"


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.