क्या पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए इंजीनियर राशिद की पार्टी के साथ जमात-ए-इस्लामी के गठबंधन का समर्थन कर रहा है?

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 17, 2024

क्या पाकिस्तान ने जमात-ए-इस्लामी को इंजीनियर रशीद की अवामी इत्तेहाद पार्टी से हाथ मिलाने और अपने सदस्यों को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने के लिए आगे बढ़ाया है? आख़िरी बार 1987 में चुनाव लड़ने वाले इस्लामी संगठन के अचानक चुनावी मैदान में उतरने के क्या कारण हैं? प्रतिबंधित संगठन जिसे कभी हिज्बुल मुजाहिदीन का राजनीतिक संगठन माना जाता था, ने उग्रवाद त्याग दिया और भारतीय संविधान में अपनी आस्था व्यक्त की। क्या जमात-ए-इस्लामी ने भारतीय राज्य में पैठ बनाने के लिए भारतीय राजनीतिक व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए अपनी रणनीति बदल दी है या उसे जम्मू-कश्मीर के जटिल मुद्दे को हल करने में हिंसा की निरर्थकता का एहसास हो गया है?

जमात-ए-इस्लामी ने हिंसा क्यों छोड़ी?
1987 के विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार जमात-ए-इस्लामी ने चुनावी रैली की. वह आखिरी बार था जब इस संगठन ने राज्य की चुनावी राजनीति में भाग लिया, जिसके बाद इसने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की वकालत करने की नीति अपनाई।

क्या जेईआई इस कमी को पूरा करेगा?
रविवार को सार्वजनिक रैली में बोलते हुए, जमात समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सयार अहमद रेशी ने 'मुख्यधारा के राजनीतिक दलों द्वारा बनाए गए शून्य' को भरने की आवश्यकता पर जोर दिया। वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता एमवाई तारिगामी को चुनौती देते हुए चुनावी मैदान में आए हैं , जिन्होंने 1996 से कुलगाम सीट पर कब्जा कर रखा है। हालांकि कम्युनिस्ट पार्टी ने अधिक स्वायत्तता की मांग का समर्थन किया है, लेकिन उसने कभी भी उग्रवाद का समर्थन नहीं किया है।

जमात स्वतंत्र उम्मीदवारों का समर्थन करती है
जमात-ए-इस्लामी ने निर्दलीय उम्मीदवार डॉ. का समर्थन किया है। पहले चरण के चुनाव के लिए तलत मजीद, सयार अहमद रेशी और नज़ीर अहमद, और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) द्वारा टिकट से इनकार किए जाने के बाद अजाज अहमद मीर।

राजनीतिक गतिशीलता में एक और दिलचस्प मोड़ जमात-ए-इस्लामी और अवामी इत्तेहाद पार्टी के बीच समीकरण है। जिन पार्टियों ने भारतीय राज्य का विरोध किया है और किसी न किसी तरह से आतंकवादियों का समर्थन किया है, उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए हाथ मिलाया है।

जमात-इंजीनियर रशीद एक टैंगो बनाएं
दो उग्रवाद समर्थक संगठनों के बीच गठबंधन ने विवाद पैदा कर दिया है और व्यवधान पैदा करने के लिए तैयार है। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने पहले जमात-ए-इस्लामी के चुनाव में भाग लेने के फैसले का स्वागत किया था, लेकिन बाद में इसकी आलोचना की। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष ने जेईआई पर निशाना साधते हुए इस पर तंज कसा. उन्होंने कहा, 'पहले कहा जाता था कि चुनाव 'हराम' है. खैर, देर आए दुरुस्त आए। अब, चुनावों को हलाल माना जाता है और सभी को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।' उन्होंने आगे कहा, 'पिछले 30-35 वर्षों में जमात-ए-इस्लामी के राजनीतिक रुख में बदलाव कोई बुरी बात नहीं है।'

महबूबा मुफ्ती ने जमात पर कसा तंज
पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जमात पर परोक्ष रूप से हमला बोलते हुए तंज कसते हुए कहा, 'जेईआई पर प्रतिबंध है, है ना? मुझे यकीन नहीं है कि यह जेईआई चुनाव लड़ रहा है या इसकी एजेंसियां। जमात को यह स्पष्ट करना चाहिए.

पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने क्या कहा?
पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि अगर जेईआई से जुड़े कुछ लोगों के चुनाव लड़ने की खबर सच है तो उन्हें बेहद खुशी होगी। उन्होंने कहा, '@JKPCOfficial और जमात 1989 से पहले मुख्यधारा के राजनीतिक क्षेत्र में सह-अस्तित्व में थे।'
उन्होंने यह भी कहा, 'हम शायद ही कभी राजनीतिक रूप से सहमत हुए हों और अक्सर चुनावों में एक-दूसरे से कटुतापूर्वक लड़ते रहे हों।' अपने दिवंगत पिता के साथ।

जेईआई ने राष्ट्रीय सम्मेलन को निशाना बनाया
राजनीतिक विश्लेषकों को अभी भी याद है कि जमात नेशनल कॉन्फ्रेंस के हमले और 1986 में कथित तौर पर व्यापक धांधली के कारण फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली पार्टी के हाथों अपनी हार का बदला लेने के लिए चुनावी राजनीति में शामिल हुई थी। हालांकि, जल्द ही उसे एहसास हुआ कि अगर उसने ऐसा किया तो वह अप्रासंगिक हो जाएगी। वे हिंसा से दूर नहीं रहे और इसलिए उन्होंने 1997 में बंदूक उठाने वालों से दूरी बना ली।

जमात को आंतरिक युद्ध का सामना करना पड़ रहा है
हालांकि, कई लोग, खासकर युवा पीढ़ी के लोग जमार के चुनाव लड़ने के फैसले से खुश नहीं हैं और केंद्र सरकार से प्रतिबंध हटाने की गुहार लगा रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि ये वे लोग हैं जिनका जन्म और पालन-पोषण 1987 के बाद के दौर में हुआ। वे यह नहीं समझते कि भारत विरोधी राजनीति की धुरी रही जमात अब थक चुकी है। ये वे लोग हैं जो एक ऐसी विचारधारा का प्रचार करते हैं जो शरिया को देश का कानून बनाने की मांग करती है।
अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और उसके बाद हुए लॉकडाउन के बाद नाराज शरीयत समर्थक युवा लोगों की बढ़ती संख्या के साथ, जेईआई अपने संगठन के भीतर एक युद्ध लड़ रहा है और उसे सभी को साथ लेकर चलना होगा। यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है, तो जमात को एक और विभाजन का सामना करना पड़ेगा, जिससे यह और कमजोर हो जाएगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.