Amit Shah Birthday: पीएम मोदी ने दी शाह को जन्मदिन पर बधाई, छात्र राजनीति से लेकर गृहमंत्री तक कुछ ऐस रहा इनका सफर

Photo Source :

Posted On:Sunday, October 22, 2023

भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखने वाले भारत के गृह मंत्री अमित शाह को कौन नहीं जानता। अमित शाह देश के गृह मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं. शाह की नीति और ताकत के दम पर बीजेपी ने कई राज्यों में अपना दबदबा फैलाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी ने अमित शाह को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नियुक्त किया है। अब उन्हें देश के गृह मंत्री के रूप में जाना जाता है, आइए जानते हैं अमित शाह की जीवनी के बारे में।

अमित शाह के प्रारंभिक जीवन के बारे में

अमित शाह का जन्म 1964 में महाराष्ट्र के एक गुजराती परिवार में हुआ था। उनका परिवार गुजरात के मेहसाणा गांव से है और शाह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मेहसाणा में प्राप्त की। शाह विज्ञान के छात्र थे और उनके पास सीयू शाह साइंस कॉलेज से विज्ञान की डिग्री है। अमित शाह के पिता का नाम अनिल चंद्र शाह और माता का नाम कुसुम्बा है। उनकी पत्नी का नाम सोनल है और उनका एक बेटा है जिसका नाम जय शाह है जो पेशे से एक बिजनेसमैन हैं।

अमित शाह के राजनीतिक करियर के बारे में

साल 1983 में आरएसएस से जुड़े अमित शाह ने अपने कॉलेज के दिनों से ही राजनीति में आने का फैसला किया और साल 1983 में उन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ने का मौका मिला, बाद में साल 1986 में वह बीजेपी में भी शामिल हो गये। पार्टी... उन्होंने पार्टी के लिए प्रचार करना शुरू कर दिया. 1997 में उन्हें पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया. जिसके बाद उन्होंने गुजरात की सरखेज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, जिसके बाद उन्होंने यहां से तीन बार चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

2000 में मंत्री पद मिला

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लगातार जीत के बाद पार्टी ने शाह को राज्य में कई मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी. जिस समय शाह को मंत्री पद का कार्यभार सौंपा गया था, उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे। 2000 में, अमित शाह को अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, इसके अलावा उन्होंने राज्य शतरंज संघ के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार किया

2014 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह ने अपनी पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार किया था. इन चुनावों में उनकी पार्टी को शानदार जीत भी मिली. इसके अलावा उन्होंने पार्टी के अन्य नेताओं के लिए भी प्रचार किया है. 1991 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी को चुनाव जिताने के लिए रणनीति भी बनाई. 2014 में बीजेपी पार्टी के अध्यक्ष बने अमित शाह ने लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की. वहीं, 2014 में उन्हें पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसके बाद उनके नेतृत्व में बीजेपी ने कई बड़े राज्यों में जीत हासिल की और 2016 में वह एक बार फिर इस पद पर चुने गए, लेकिन लोकसभा चुनाव जीतने के बाद 2019 में. , नरेंद्र मोदी। नए कैबिनेट मंत्री अमित शाह को गृह मंत्री का प्रभार सौंपा गया.

अमित शाह राज्यसभा के सदस्य हैं

2017 में बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा भी भेजा और इस बीच वह राज्यसभा के सदस्य बन गये. उन्हें गुजरात राज्य सीट से राज्यसभा भेजा गया है. साल 2019 में अमित शाह को मोदी कैबिनेट में गृह मंत्री बनाया गया. इसके अलावा वह लोकसभा के सदस्य भी हैं.

अमित शाह ने लिए बड़े फैसले

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 का खात्मा अब देश के लिए बड़ा फैसला है. जम्मू-कश्मीर भी भारत का एक प्रमुख हिस्सा है. अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के लिए नए नियम बनाए गए हैं. एनआरसी का मुद्दा- देश में अनौपचारिक रूप से रह रहे बांग्लादेशियों को भारत से बाहर निकालने का काम एनआरसी के तहत किया गया. इस फैसले के बाद देश में भारी हंगामा और विरोध प्रदर्शन हुआ. नक्सलवाद मुद्दा - भारत में कई राज्य हैं जहां नागरिक नक्सलवाद से परेशान हैं, जिनमें से एक छत्तीसगढ़ भी है। छत्तीसगढ़ में एक बड़ा धमाका हुआ था जो नक्सलियों ने किया था, जिसके बाद अमित शाह ने नक्सलियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.