Delhi Rain: दिल्ली-NCR में अचानक बदला मौसम, रात से ही हो रही बारिश, दिवाली से पहले प्रदूषण से राहत की उम्मीद

Photo Source :

Posted On:Friday, November 10, 2023

दिल्ली वायु प्रदूषण नवीनतम समाचार: दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य आसपास के इलाकों के कई हिस्सों में गुरुवार और शुक्रवार की मध्यरात्रि को हल्की बारिश हुई, जिससे एनसीआर में जहरीली हवा की गुणवत्ता से काफी राहत मिली।दिल्ली में ऐसे समय में बारिश हुई जब शहर सरकार गंभीर वायु प्रदूषण से निपटने के लिए क्लाउड सीडिंग के माध्यम से 20-21 नवंबर को कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है। कर्तव्य पथ, आईटीओ और दिल्ली-नोएडा सीमा के दृश्य हल्के से मध्यम दिखाई दे रहे हैं। -तेज बारिश की बौछारें.

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) ने दिल्ली और एनसीआर, सोहना, रेवाड़ी, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) बिजनौर, सकौती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ, मोदीनगर के कई स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की तीव्रता वाली रुक-रुक कर बारिश की भविष्यवाणी की है। शुक्रवार की सुबह किठौर और अमरोहा।इसमें यह भी कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौटी, सियाना, बुलन्दशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबई, नरौरा, गभाना, जट्टारी, खैर, नंदगांव और बरसाना, जबकि भिवारी, खैरथल, अलवर, विराटनगर इसी अवधि के दौरान राजस्थान के नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़ में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

#WATCH | Rain lashes parts of the national capital.

(Visuals from ITO) pic.twitter.com/yS6NSHuntb

— ANI (@ANI) November 10, 2023

आज प्रदूषण का स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, जबकि दिल्ली के आनंद विहार में औसत AQI 462 (गंभीर) दर्ज किया गया था, यह शुक्रवार सुबह सुधरकर 'मध्यम' श्रेणी में पहुंच गया।इसी तरह, जबकि आरके पुरम में औसत AQI 446 पर गंभीर श्रेणी में रहा, CPCB डेटा से पता चला कि सुबह हवा की गुणवत्ता में भारी सुधार (संतोषजनक) देखा गया।नोएडा सेक्टर-62 में औसत AQI रीडिंग 425 रही, जबकि न्यूनतम 56 (संतोषजनक) दर्ज की गई।गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता में अचानक सुधार देखा गया, सुबह 6 बजे AQI 50 (अच्छा) रहा, औसत AQI 399 पर 'बहुत खराब' रहा।AQI की छह श्रेणियां हैं, अर्थात् 'अच्छा' (0-50), 'संतोषजनक' (50-100), 'मध्यम प्रदूषित' (100-200), 'खराब' (200-300), 'बहुत खराब' ( 300-400), और 'गंभीर' (400-500)।

गुरुवार को दिल्ली का औसत AQI 'गंभीर'

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई), जो प्रतिदिन शाम 4 बजे दर्ज किया जाता है, गुरुवार को 437 था, जो बुधवार को 426 से बिगड़ गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा तैयार किए गए एक्यूआई मानचित्र में भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में फैले लाल बिंदुओं के समूह (खतरनाक वायु गुणवत्ता का संकेत) दिखाए गए हैं।पड़ोसी गाजियाबाद (391), गुरुग्राम (404), नोएडा (394), ग्रेटर नोएडा (439) और फरीदाबाद (410) में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब बताई गई।

AAP मंत्रियों ने दिल्ली की सीमाओं का निरीक्षण किया

इस बीच, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण विरोधी उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रियों को भी मैदान में उतारा है। निरीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, दिल्ली के कई मंत्री गुरुवार को दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से जोड़ने वाले विभिन्न क्षेत्रों और सीमाओं का निरीक्षण करते देखे गए।वर्तमान में, शहर की वायु गुणवत्ता 'गंभीर प्लस' श्रेणी में गिरने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण IV को लागू किया गया है।

दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश, ऐप आधारित कैब पर रोक

सरकार ने बुधवार को सभी स्कूलों की दिसंबर की शीतकालीन छुट्टियों का पुनर्निर्धारण किया। स्कूलों में शीतकालीन अवकाश अब 9 नवंबर से 18 नवंबर तक होगा।दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।उन्होंने यह भी कहा कि शीर्ष अदालत द्वारा इसकी प्रभावशीलता की समीक्षा करने और आदेश जारी करने के बाद शहर में सम-विषम कार-राशन योजना लागू की जाएगी। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी

मंगलवार को, शीर्ष अदालत ने वाहन प्रदूषण को रोकने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार की कार-राशनिंग योजना की प्रभावशीलता पर सवाल उठाया और इसे "ऑल ऑप्टिक्स" कहा।दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता में और गिरावट की आशंका को देखते हुए, राय ने सोमवार को घोषणा की थी कि प्रमुख योजना, जो कारों को उनके पंजीकरण संख्या के विषम या अंतिम अंतिम अंक के आधार पर वैकल्पिक दिनों में संचालित करने की अनुमति देती है, को 13 नवंबर से नवंबर के बीच लागू किया जाएगा। 20.

दिल्ली-एनसीआर के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, इस क्षेत्र में अगले पांच से छह दिनों तक वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" से "गंभीर" रहने की संभावना है।दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश का खर्च उठाने को तैयार, केंद्र के सहयोग से 20 नवंबर तक कर सकती है काम: अधिकारी

कृत्रिम बारिश का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि दिल्ली सरकार ने शहर में खतरनाक वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश की पूरी लागत वहन करने का फैसला किया है और मुख्य सचिव को शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के सामने सरकार के विचार पेश करने का निर्देश दिया है।अगर केंद्र फैसले का समर्थन करता है, तो दिल्ली सरकार 20 नवंबर तक शहर में कृत्रिम बारिश के पहले चरण की व्यवस्था कर सकती है।

"मुख्य सचिव को सुप्रीम कोर्ट को सूचित करने का निर्देश दिया गया है कि दिल्ली सरकार सैद्धांतिक रूप से आईआईटी-कानपुर टीम की सलाह के आधार पर चरण 1 और चरण 2 पायलटों की लागत (कुल 13 करोड़ रुपये) वहन करने के लिए सहमत हो गई है।" कृत्रिम बारिश कराना,'' एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा।राय ने बुधवार को आईआईटी-कानपुर टीम से मुलाकात के बाद कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक के जरिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.