ईडी के समन के खिलाफ केजरीवाल की याचिका उच्च न्यायालय ने 9 सितंबर के लिए सूचीबद्ध की

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 11, 2024

दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका को 9 सितंबर को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया, जिसमें उन्होंने उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति प्रथिबा एम सिंह की अध्यक्षता वाली पीठ ने आप नेता को ईडी द्वारा प्रस्तुत जवाब पर प्रत्युत्तर दाखिल करने के लिए चार और सप्ताह का समय दिया।

केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ने जवाब दाखिल करने के लिए और समय मांगा और कहा कि परिस्थितियों में कुछ बदलाव हैं और उन्हें उचित कानूनी साक्षात्कार नहीं दिया गया है, जिसके लिए एक याचिका उच्च न्यायालय में लंबित है। पीठ ने, जिसमें न्यायमूर्ति अमित शर्मा भी शामिल थे, कहा, ''चार सप्ताह में प्रत्युत्तर दाखिल किया जाए।'' ईडी के वकील ने पहले कहा था कि उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम संरक्षण देने से इनकार करने के बाद 21 मार्च को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एजेंसी द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद समन के खिलाफ याचिका असफल रही थी।

22 अप्रैल को कोर्ट ने केजरीवाल को अपना जवाब दाखिल करने के लिए दो हफ्ते का वक्त दिया था. मई में सुनवाई की अगली तारीख पर, अदालत ने उन्हें अपना पक्ष रिकॉर्ड पर रखने के लिए चार सप्ताह का समय और दिया। आप के राष्ट्रीय संयोजक ने ईडी द्वारा जारी नौवें समन के मद्देनजर उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें उन्हें 21 मार्च को पेश होने के लिए कहा गया था। उच्च न्यायालय की पीठ ने 20 मार्च को ईडी को स्थिरता के संबंध में अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा था। याचिका का.

अगले दिन, उसने ईडी से केजरीवाल की गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग वाली याचिका पर भी जवाब देने को कहा, यह कहते हुए कि "इस स्तर पर" वह उन्हें कोई अंतरिम राहत देने के इच्छुक नहीं है। केजरीवाल को उसी शाम ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। 20 जून को ट्रायल कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी थी, लेकिन 25 जून को ईडी द्वारा दी गई चुनौती के बाद उच्च न्यायालय ने जमानत आदेश पर रोक लगा दी।

26 जून को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया था। ईडी ने आरोप लगाया है कि मामले के अन्य आरोपी अब खत्म हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अनुचित लाभ हुआ और आम आदमी पार्टी (आप) को रिश्वत मिली। केजरीवाल ने अपनी याचिका में गिरफ्तारी, पूछताछ और जमानत देने के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों की संवैधानिक वैधता को भी चुनौती दी है।

उन्होंने कई मुद्दे उठाए हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या कोई राजनीतिक दल मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानून के तहत आता है। इसमें आरोप लगाया गया कि पीएमएलए के तहत "मनमानी प्रक्रिया" का इस्तेमाल आम चुनावों के लिए गैर-स्तरीय खेल का मैदान बनाने के लिए किया जा रहा है ताकि "केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में चुनावी प्रक्रिया को झुकाया जा सके"। याचिकाकर्ता को सत्तारूढ़ दल का "मुखर आलोचक" और विपक्षी भारत गुट का भागीदार बताते हुए याचिका में दावा किया गया कि केंद्र सरकार के नियंत्रण में होने के कारण ईडी को "हथियार" दिया गया है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.