रेलवे ने 2017-18 और 2021-22 के बीच सुरक्षा पर खर्च किए एक लाख करोड़, दस्तावेज से खुलासा

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 22, 2023

2017-18 से 2021-22 की अवधि में, केंद्र सरकार ने रेल सुरक्षा से संबंधित पहलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष (आरआरएसके) के लिए 1.08 ट्रिलियन रुपये का प्रभावशाली आवंटन किया।शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "आरआरएसके की स्थापना 2017-18 के दौरान 1 ट्रिलियन रुपये के कोष के साथ की गई थी, जिसका उद्देश्य पांच वर्षों की अवधि में महत्वपूर्ण सुरक्षा परियोजनाओं को निष्पादित करना था।

इस फंड के तहत आने वाली परियोजनाओं में ट्रैक नवीनीकरण, पुल, सिग्नलिंग, रोलिंग स्टॉक, साथ ही सुरक्षा-महत्वपूर्ण कर्मियों के लिए प्रशिक्षण और सुविधाएं शामिल हैं। आरआरएसके परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण सकल बजटीय सहायता (जीबीएस) और रेलवे से प्राप्त किया जाता है। राजस्व, जिसमें आरआरएसके पर वित्त मंत्रालय के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, अतिरिक्त बजटीय संसाधनों (ईबीआर) के माध्यम से संसाधन जुटाना शामिल है।"

मंत्री वैष्णव ने आगे बताया कि रेलवे सुरक्षा कोष (आरएसएफ) की स्थापना 2001-02 में हुई थी, जिसका लक्ष्य शुरू में लेवल क्रॉसिंग, रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिज से संबंधित वित्त पोषण कार्य था। हालाँकि, इसके बाद इसका दायरा बढ़कर अन्य सुरक्षा परियोजनाओं पर पूंजीगत व्यय को भी शामिल कर लिया गया है।पिछले पांच वर्षों में, आरआरएसके और आरएसएफ दोनों महत्वपूर्ण सुरक्षा-संबंधी कार्यों के वित्तपोषण में सहायक रहे हैं।

"सकल बजटीय सहायता, डीआरएफ और डीएफ से पूंजीगत व्यय के अलावा, सुरक्षा से संबंधित परियोजनाओं पर महत्वपूर्ण खर्च किया गया है। वित्त वर्ष 2014-15 से वित्त वर्ष 2022-23 तक संचयी व्यय, वित्त वर्ष 2023-24 के बजट अनुमान के साथ, सुरक्षा से संबंधित योजना मदों पर 1.78 लाख करोड़ रुपये है। यह राशि वित्त वर्ष 2004 से सुरक्षा से संबंधित योजना मदों पर किए गए व्यय से लगभग 2.5 गुना अधिक है। -05 से वित्त वर्ष 2013-14 (70,274 करोड़ रुपये)," उन्होंने समझाया।मंत्री वैष्णव ने सुरक्षा कर्मियों के प्रशिक्षण के साथ-साथ सुरक्षा से संबंधित ट्रैक प्रबंधन प्रणाली अनुप्रयोग के लिए लैपटॉप और कंप्यूटर प्रदान करने जैसी अतिरिक्त पहलों पर भी प्रकाश डाला

"भारतीय रेलवे में पटरी से उतरने" पर 2022 की नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के संबंध में, जिसमें पाया गया कि आरआरएसके को बुक किए गए कुछ व्यय गैर-प्राथमिकता वाली वस्तुओं के लिए आवंटित किए गए थे, मंत्री ने स्पष्ट किया, "रेलवे ने एक्शन टेकन नोट में ऑडिट अवलोकन को संबोधित किया है, जिसमें कहा गया है कि ये व्यय रनिंग रूम सुविधाओं पर कैमटेक के नीति पत्रों और तकनीकी रिपोर्टों द्वारा उचित हैं। तदनुसार, कुछ रेलवे में सुरक्षा-महत्वपूर्ण कर्मियों के लिए उपकरण और गियर के लिए आवश्यक खर्च आरआरएसके को आवंटित किए गए हैं। , “वैष्णव ने कहा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.