इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम की गजब कहानी

Photo Source :

Posted On:Monday, August 26, 2024

आजादी से पहले भारत में कई रियासतें थीं, जिनका कामकाज राजा-महाराजा संभालते थे। इन राजा-महाराजाओं की जीवनशैली विलासिता से भरपूर थी। कई लोगों की शादी और प्रेम संबंधों के बारे में अजीब बातें सुनने को मिलीं। इनमें से एक अमीर उत्तरी भारतीय राज्य का महाराजा एक विदेशी महिला पर इतना मोहित हो गया कि उसने उसे 50,000 रुपये में शादी के लिए खरीद लिया। यह उस समय के हिसाब से बहुत बड़ी रकम थी.


वह जीन्द के महाराजा थे। महाराजा रणबीर सिंह. उसका दिल बेल्जियन जैतून पर आ गया था। उन्होंने ओलिव को डेट करना शुरू कर दिया। वह उसे महंगे से महंगे तोहफे देता था. धीरे-धीरे, जैसे-जैसे दोनों के बीच संबंध बढ़ते गए, महाराजा को लगने लगा कि वह अब ओलिव के बिना नहीं रह सकते। वह उससे शादी करना चाहता था लेकिन ओलिव की मां उसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थी।

एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई लेखिका कार्लाइट यंगर ने भी अपनी किताब 'विकेड वुमेन ऑफ राज' में इसका विस्तार से जिक्र किया है। जिंद हरियाणा के सबसे पुराने राज्यों में से एक था। पहले इसे जयंतीपुरा के नाम से भी जाना जाता था, क्योंकि यहां जयंती देवी का एक पुराना मंदिर था। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान विष्णु के पुत्र जयन्त ने करवाया था। मान्यता है कि समुद्र मंथन में जैसे ही अमृत निकला, जयंत उसे सुरक्षित लेकर भाग गया। छिपने के लिए उसे जींद सबसे सुरक्षित जगह लगी.

रणवीर सिंह राज्य के छठे राजा थे।

आइए अब जानते हैं महाराजा रणबीर सिंह के बारे में। जींद राज्य की स्थापना 1763 में राजा गजपत सिंह ने की थी। वह एक सिख राजा थे। इस राज्य की राजधानी जिंद थी लेकिन बाद में यह संगरूर बन गयी। महाराजा रणबीर सिंह इस राज्य के छठे राजा थे। 1887 में जब उन्हें राजा बनाया गया तब वह केवल 08 वर्ष के थे।

महाराजा की अजीब आदतें थीं

जब वह बड़ा हुआ तो उसमें कई अजीब आदतें थीं। महाराजा रणबीर सिंह देर तक जागते थे। जब वह उठा तो उसने अपनी रानी को आँखें खोलते हुए उसके पैर दबाते हुए देखना चाहा।

महाराजा एक खूबसूरत विदेशी महिला को अपनी रानी बनाना चाहते थे।

वह एक खूबसूरत विदेशी महिला को अपनी रानी बनाना चाहता था। कार्लाइट ने अपनी किताब में ओलिव मोनोलेस्कु नाम की बेल्जियन सुंदरी का जिक्र किया है। राजा का दिल ओलिव पर आ गया. मुंबई में उनकी मुलाकात ओलिव से हुई. वह बेल्जियम की लड़की थी. उनके पिता ने मुंबई में एक बढ़िया नाई सैलून खोला।

मसूरी में विदेशी लड़की ओलिव से मुलाकात हुई

दरअसल, महाराजा की ओलिव से पहली मुलाकात मसूरी में हुई थी, जहां देश के राजा-महाराजा अक्सर पार्टियां करते थे। उन पार्टियों में कई ब्रिटिश अधिकारी और उनकी पत्नियाँ भी शामिल होती थीं। महाराजा रणबीर सिंह को एक पार्टी में आमंत्रित किया गया था, जहां ओलिव अपनी मां लिजी के साथ पहुंचीं।

महाराजा पहले से ही शादीशुदा थे

महाराजा पहले से ही शादीशुदा थे. उनकी दो सिख पत्नियाँ थीं - डेल्मा और गुरचरण कौर - लेकिन ओलिव से मिलने और बात करने के बाद, वह उस पर इतना मोहित हो गए कि वह उनसे नियमित रूप से मिलने लगे। जब ऑलिव वहां से मुंबई चले गए तो राजा भी उनके पीछे-पीछे चल दिए।

ओलिव को शादी का प्रस्ताव दिया

महाराजा ऑलिव को महंगे तोहफे देते थे और उससे मिलते थे। जब ओलिव को भी उससे प्यार हो जाता है तो वह शादी का प्रस्ताव रखता है।

मां ने कहा- शादी नहीं हो सकती

ऑलिव का जवाब था कि उन्हें इस पर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन फैसला उनकी मां करेंगी. वह अपनी मां की सहमति के बिना शादी नहीं कर सकता. पहले तो लिजी ने अपनी बेटी की शादी राजा से करने से साफ इनकार कर दिया। लेकिन फिर उसने लड़की से शादी करने के लिए राजा से 50 हजार रुपये की मांग की. राजा ने तुरंत यह माँग पूरी कर दी।

फिर संगरूर में शादी हुई

इसके बाद ओलिव और महाराजा ने संगरूर में एक निजी समारोह में शादी कर ली। ऑलिव को अपना धर्म बदलना पड़ा. उनका नाम भी बदल कर जसवन्त कौर हो गया।

लॉर्ड कर्जन ने इस बाधा को उठाया

उस समय लॉर्ड कर्जन भारत के वायसराय थे। उन्हें ये शादी पसंद नहीं थी. लेकिन महाराजा ने कर्जन से कहा कि यह उनका निजी मामला है लेकिन परिणाम यह हुआ कि कर्जन ने नियम बना दिया कि महाराजा ओलिव को जिंद की महारानी की उपाधि नहीं दे सकते। इस कारण महाराजा ओलिव के साथ किसी भी सरकारी या अन्य समारोह में नहीं जा पाते थे जहाँ राजा-महाराजाओं को आमंत्रित किया जाता था।

महाराजा का मन भर गया और ओलिव भी ऊब गया।

हालाँकि, बाद में महाराजा का दिल जैतून से भर गया। वह राजा के साथ रहते हुए उसकी हरकतों से तंग आ चुकी थी। सरकारी समारोहों में भी न बुलाए जाने पर उन्हें बुरा लगता था। इस सब ने उसे बहुत क्रोध से भर दिया। आख़िरकार उनके और महाराजा के बीच मनमुटाव हो गया। अंततः 1928 में उन्होंने राजा को तलाक दे दिया। वह लंदन गये. उसकी राजा की एक पुत्री भी थी। उसका नाम डोरोथी था. वह उसे भी अपने साथ ले गया। ओलिव 80 के दशक तक लंदन में रहते थे।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.