बाबा सिद्दीकी की हत्या और मुंबई के अंधेरे अंडरवर्ल्ड की वापसी

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता बाबा सिद्दीकी की सनसनीखेज हत्या ने मुंबई में सार्वजनिक सुरक्षा और कानून प्रवर्तन के बारे में एक तीव्र बहस छेड़ दी है। सनसनीखेज हत्या की योजना, क्रियान्वयन और समय भी मुंबई में अंडरवर्ल्ड की संभावित वापसी की ओर इशारा करता है, खासकर इस तथ्य के मद्देनजर कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने राजनेता की हत्या की जिम्मेदारी ली है।

बाबा सिद्दीकी, जो बॉलीवुड हलकों में एक लोकप्रिय राजनीतिक हस्ती थे और उन्होंने घातक महामारी के दौरान कोविड-19 रोगियों को जीवन रक्षक दवाएं प्रदान करके मदद करके लाखों दिल जीते थे, उन्हें 12 अक्टूबर, 2024 को दिन के उजाले में कई बार गोली मार दी गई थी। दशहरा उत्सव के दौरान बांद्रा पूर्व में अपने बेटे के कार्यालय के पास।

बाबा सिद्दीकी के हत्यारों, जो लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े हुए माने जाते हैं, ने पटाखों के शोर को छुपाकर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी, जिससे यह साबित हो गया कि हत्या की साजिश सावधानीपूर्वक योजना बनाकर तैयार की गई थी।

एनसीपी नेता की सनसनीखेज हत्या ने मुंबई में कानून व्यवस्था तंत्र की विफलता पर सवाल उठाए - फायरब्रांड शिव सेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने बाबा सिद्दीकी की हत्या को गुजरात से जोड़ते हुए आरोप लगाया, कहा कि तथाकथित अंडरवर्ल्ड का हाथ है तटीय राज्य से भागो. राउत ने एकनाथ शिंदे सरकार पर हमला करते हुए यह भी आरोप लगाया कि लॉरेंस बिश्नोई - गुजरात की साबरमती जेल में बंद एक गैंगस्टर, जिसने अपराध की जिम्मेदारी ली है - ने खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए एक बड़ी चुनौती पेश की है।

'कानून और व्यवस्था की विफलता' पर तीव्र राजनीति के बीच, यह नहीं भूलना चाहिए कि मुंबई - भारत की वित्तीय राजधानी - ने अतीत में अंडरवर्ल्ड से जुड़े अपराध और हिंसा का अनुभव किया है। बाबा सिद्दीकी, जिन्हें वाई-श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, को हमलावरों ने गोली मार दी थी, जो मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़ी पिछली हाई-प्रोफाइल हत्याओं की याद दिलाते हुए अपराध को अंजाम देने में कामयाब रहे थे। इस मुद्दे पर राजनीतिक घमासान के बीच, मुंबई पुलिस ने मामले के सिलसिले में अब तक तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जबकि कुछ अन्य - मास्टरमाइंड, हैंडलर - बड़े पैमाने पर हैं।

अब तक की गई जांच से पता चला है कि शूटरों का हिंसक अपराधों के इतिहास वाले विभिन्न अंतरराज्यीय गिरोहों से संबंध है। हमलावरों ने जांच के दौरान मुंबई पुलिस के सामने स्वीकार किया है कि उन्होंने एनसीपी नेता के घर और दफ्तर की तलाशी ली थी और करीब डेढ़ से दो महीने से मुंबई में किराए के मकान में रह रहे थे.

आरोपियों को कथित तौर पर अपराध के लिए अग्रिम भुगतान भी किया गया था और उन्हें कुछ दिन पहले ही हथियारों की डिलीवरी मिली थी - ये सभी हत्या में समन्वित रणनीति और एक संगठित अपराध नेटवर्क की भागीदारी की ओर इशारा करते हैं।

गुजरात एटीएस की हिरासत में साबरमती जेल में बंद खूंखार गैंगस्टर द्वारा कथित तौर पर की गई यह हत्या संगठित अपराध को रोकने में कानून प्रवर्तन एजेंसियों की विफलता के बारे में चिंताओं को और अधिक पुख्ता करती है। इसके अलावा, यह गैंगवार के सार्वजनिक क्षेत्र में फैलने और निर्दोष लोगों की जान जोखिम में डालने के प्रचलित मुद्दे पर भी प्रकाश डालता है। महाराष्ट्र में सामूहिक हिंसा और पुलिस मुठभेड़ों के इतिहास के साथ, इस घटना ने शहर के कुख्यात अतीत की यादें ताजा कर दी हैं, जहां डकैतों का राजनीति और व्यापार पर महत्वपूर्ण प्रभाव था।

बाबा सिद्दीकी की हत्या से यह चिंता पैदा हो गई है कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह मुंबई में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। कुख्यात गिरोह पर पहले ही लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या, बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान को धमकी देने का आरोप लगाया गया था और अब उसने बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल होने का दावा किया है। कनेक्शन से पता चलता है कि बदला लेने से प्रेरित अपराधों के पुराने पैटर्न फिर से उभर सकते हैं, जहां हाई-प्रोफाइल हत्याओं के पीछे व्यक्तिगत प्रतिशोध और गिरोह युद्ध हैं। बाबा सिद्दीकी की हत्या की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने में बिना किसी आपराधिक अतीत और एक क्रॉस-स्टेट नेटवर्क वाले युवा अनुबंध हत्यारों का उपयोग मुंबई के एक बार शक्तिशाली अंडरवर्ल्ड की याद दिलाने वाले तरीकों को दर्शाता है, जो एक बार भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम द्वारा नियंत्रित संगठित अपराध सिंडिकेट के संभावित पुनरुद्धार का सुझाव देता है। .

यह घटना कॉन्ट्रैक्ट हत्याओं के बड़े मुद्दे को भी प्रकाश में लाती है, जहां विभिन्न राज्यों के अपराधी बड़ी रकम के लिए हाई-प्रोफाइल हत्याओं को अंजाम देने के लिए सहयोग करते हैं। यह प्रवृत्ति अपराध की दुनिया में प्रवेश करने के इच्छुक युवाओं को भर्ती करने के लिए अंडरवर्ल्ड की पुरानी कार्यशैली से अधिक विकेन्द्रीकृत तरीके में बदलाव का संकेत देती है, जिससे कानून प्रवर्तन के लिए ऐसे अपराधों का पता लगाना और उन्हें रोकना और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। चल रही जांच संगठित अपराध की संलिप्तता की सीमा का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है और क्या यह मामला मुंबई के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने में आपराधिक नेटवर्क की गहरी घुसपैठ का संकेत देता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.