कांग्रेस ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 3, 2024

कांग्रेस पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में शेष सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक बुलाई। यह 27 अगस्त को पार्टी द्वारा नौ उम्मीदवारों की घोषणा के बाद हुआ है। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की, जिसमें लोकसभा नेता विपक्ष राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल भी उपस्थित थे।

सीईसी की बैठक के बाद, कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने घोषणा की, "पार्टी ने पहले ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आज, हमने 29 विधानसभा सीटों पर चर्चा की। अंतिम सूची जल्द ही घोषित की जाएगी।" कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने खुलासा किया कि, तीन सीटों के अलावा, पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप दे दिया है। सोनी ने कहा, "तीन सीटों के अलावा सभी सीटों पर आज फैसला हो गया; दूसरी सूची जल्द ही जारी होगी।"


कांग्रेस ने इससे पहले 27 अगस्त को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपने नौ उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी। उम्मीदवारों में दूरू के लिए गुलाम अहमद मीर, बनिहाल के लिए विकार रसूल वानी, अनंतनाग के लिए पीरजादा मोहम्मद सैयद और डोडा के लिए शेख रियाज शामिल हैं। इसके अलावा, सुरिंदर सिंह चन्नी त्राल से, अमानुल्लाह मंटू देवसर से, शेख जफरुल्लाह इंदरवाल से, नदीम शरीफ भदरवाह से और प्रदीप कुमार भगत डोडा पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे।

सीट-बंटवारे के समझौते के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर प्रतिस्पर्धा करेगी। दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ पांच सीटों पर भी चुनाव लड़ेंगे, जिसमें सीपीआई के लिए एक-एक सीट आरक्षित होगी। एम) और पैंथर्स पार्टी। समाजवादी पार्टी (सपा) ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को अपना समर्थन दिया है।

जम्मू और कश्मीर के 90 विधानसभा क्षेत्रों में 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। भारत के चुनाव आयोग की रिपोर्ट है कि जम्मू और कश्मीर में 88.06 लाख पात्र मतदाता हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों में, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीतीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 25 सीटें हासिल कीं, जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 12 सीटें जीतीं। पीडीपी और बीजेपी का गठन हुआ मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में एक गठबंधन सरकार, जो 2018 में समाप्त हो गई जब सईद की मृत्यु और महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व संभालने के बाद भाजपा ने समर्थन वापस ले लिया। अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में ये पहले चुनाव होंगे.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.