'बाल ही 300 ग्राम के होते हैं, कटवा दिया होता...', विनेश फोगाट के डिस्वालिफाई होने पर बोले ससुर राजपाल राठी

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 7, 2024

दिल्ली न्यूज डेस्क !!! पेरिस ओलंपिक 2024 में अप्रत्याशित घटनाक्रम में, जिसने पूरे भारत को झकझोर कर रख दिया है, पहलवान विनेश फोगट को बुधवार को महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से कुछ घंटे पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। सुबह के वजन के दौरान फोगट का वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। यह विनाशकारी खबर मंगलवार रात को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद आई है, जब वह इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं।

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोग्य घोषित किए जाने पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा से विनेश का समर्थन करने के लिए सभी उपलब्ध विकल्पों पर विचार करने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने इस मुद्दे पर पीटी उषा से प्रत्यक्ष जानकारी मांगी और विनेश की अयोग्यता के संबंध में कड़ा विरोध दर्ज कराने की आवश्यकता पर जोर दिया, यदि इससे उनके मामले में मदद मिल सकती है।

"विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की हार दुखद है। काश शब्दों में उस निराशा को व्यक्त किया जा सकता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही, मैं जानता हूँ कि आपमें लचीलापन है। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके साथ हैं," चौंकाने वाली खबर के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा। एक भारतीय कोच ने पहले दुर्भाग्यपूर्ण घटना की पुष्टि करते हुए कहा, "आज सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं, और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है।"

भारतीय ओलंपिक संघ ने बाद में एक बयान जारी कर इस घटना की पुष्टि की और पहलवान के लिए गोपनीयता का अनुरोध किया, जो अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही थी। "यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उसका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया," आईओए ने कहा। "इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।" विनेश फोगट का फाइनल तक का सफर उल्लेखनीय रहा, जिसमें मंगलवार को गत चैंपियन युई सुसाकी पर महत्वपूर्ण जीत दर्ज की गई। उनके अयोग्य घोषित होने से भारतीय खेल समुदाय सदमे और निराशा में है। अयोग्य घोषित होने का मतलब है कि विनेश खेलों में पदक के बिना ही समाप्त हो जाएंगी, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार वजन मापने के समय अधिक वजन वाला कोई भी पहलवान अंतिम स्टैंडिंग में सबसे नीचे आता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.