आईटीसी पिछले 24 महीनों में, ITC ब्रांड पोर्टफोलियो के तहत 25 होटलों की शुरुआत हुई है, जिनमें से 24 प्रबंधित संपत्तियाँ हैं।

Photo Source : From ITC

Posted On:Saturday, June 29, 2024

ITC का होटल व्यवसाय अपने 'एसेट-राइट' रणनीति का लाभ उठाकर देश की सबसे तेजी से बढ़ती हॉस्पिटैलिटी श्रृंखलाओं में से एक बनने की कोशिश कर रहा है। कंपनी के पास 130 से अधिक संपत्तियाँ और 12,000 कमरे हैं, जो अपने विशिष्ट ब्रांड्स ITC Hotels (लक्जरी सेगमेंट), Mementos (लक्जरी लाइफस्टाइल सेगमेंट), Welcomhotel (अपस्केल सेगमेंट), Storii (बुटीक प्रीमियम सेगमेंट), Fortune (मिड-मार्केट से अपस्केल सेगमेंट) और WelcomHeritage (लीजर और हेरिटेज सेगमेंट) के तहत आती हैं।

व्यवसाय संपत्ति मालिकों के बीच अपने प्रतिष्ठित ब्रांड्स के साथ साझेदारी करने में बढ़ती रुचि का अनुभव कर रहा है, जिससे प्रबंधन अनुबंधों की एक स्वस्थ पीढ़ी और पाइपलाइन बन रही है। ITC Hotels को विश्वास है कि यह रास्ता अपनाकर वे तेजी से राजस्व में वृद्धि कर सकेंगे।

वर्षों के दौरान, ITC ने भारतीय हॉस्पिटैलिटी उद्योग के लक्जरी, ऊपरी-अपस्केल, अपस्केल, और मिड-मार्केट से अपस्केल सेगमेंट में अपना प्रभाव बढ़ाया है। ITC की 'एसेट-राइट' रणनीति से अपेक्षित है कि नई कमरों की एक महत्वपूर्ण संख्या प्रबंधन अनुबंधों के माध्यम से बढ़ेगी। पिछले 24 महीनों में, ITC ब्रांड पोर्टफोलियो के तहत 25 होटलों की शुरुआत हुई है, जिनमें से 24 प्रबंधित संपत्तियाँ हैं।

ITC Hotels ने अपनी ITC Next रणनीति के तहत 'एसेट-राइट' दृष्टिकोण अपनाया है। फोकस मौजूदा संपत्तियों का पूरा उपयोग करने, प्रबंधन अनुबंधों की संख्या बढ़ाने, और नई राजस्व धाराएँ बनाने पर है ताकि वृद्धि और मूल्य सृजन के अगले स्तर तक पहुंचा जा सके, जबकि उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव प्रदान किया जा सके।

अपने 'एसेट-राइट' रणनीति के तहत, ITC ने हाल ही में दो नए ब्रांड्स की शुरुआत की: Mementos (लक्जरी लाइफस्टाइल सेगमेंट) और Storii (बुटीक प्रीमियम सेगमेंट)।

– Storii by ITC Hotels को एक ऐसी संपत्तियों के संग्रह के रूप में रखा गया है जो अद्वितीय, व्यक्तिगत, अनुभव-नेतृत्व वाले प्रवास प्रदान करती हैं जो पर्यावरण और स्थानीय समुदाय के साथ तालमेल में होती हैं।

– Mementos by ITC Hotels विभिन्न गंतव्यों पर अद्वितीय होटलों का एक संग्रह प्रस्तुत करता है, जिसमें आधुनिक अद्भुत स्थान, छुपे हुए रिट्रीट्स और ऐतिहासिक खजाने शामिल हैं, जो मेहमानों को अनुभव और यादें प्रदान करते हैं जो उनकी यात्रा के बाद लंबे समय तक उनकी स्मृतियों में बने रहते हैं।

वर्तमान में, ITC इन ब्रांड्स के तहत सात होटलों का प्रबंधन कर रहा है।

Welcomhotel ब्रांड अब 25 होटलों और 2,700 से अधिक कमरों के साथ है और प्रबंधन अनुबंधों की एक मजबूत पाइपलाइन के आधार पर तेजी से वृद्धि करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

Fortune ब्रांड मिड-मार्केट से अपस्केल सेगमेंट में अपनी प्रमुख स्थिति बनाए रखता है, जिसमें 'प्रथम-श्रेणी, पूर्ण-सेवा वाले होटल - एक सस्ती वैकल्पिक' के रूप में स्थिति है, जिसमें 51 परिचालित संपत्तियाँ और 3,800 से अधिक कमरे शामिल हैं। 'WelcomHeritage' ब्रांड 38 होटलों और 1,000 से अधिक कमरों के साथ उत्कृष्ट और प्रामाणिक अनुभव प्रदान करना जारी रखता है।

होटल व्यवसाय ने मजबूत RevPAR (प्रति उपलब्ध कमरे से राजस्व) वृद्धि के चलते ग्राहकों के विभिन्न सेगमेंट्स (रिटेल, कॉन्ट्रैक्टेड, MICE, आदि) में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। व्यवसाय ने अपनी रणनीति के तहत आवास, डाइनिंग, और बैंक्वेटिंग सेवाओं में विशेष प्रस्तावों की पेशकश की, जिसमें विशेष पैकेजों का परिचय शामिल था, जो छोटे गेटवे/स्टेकेशन, MICE और शादी के सेगमेंट्स के लिए लक्षित थे, और Club ITC Loyalty प्रोग्राम के सदस्यों को विशेष विशेषाधिकार प्रदान करते थे।

व्यवसाय का वित्तीय प्रदर्शन रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जिसमें वर्ष के लिए सेगमेंट राजस्व 2,989.50 करोड़ रुपये रहा, जबकि सेगमेंट EBITDA 1,049.88 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पहली बार 1,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। वर्ष के लिए सेगमेंट PBIT 753.77 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 39% की वृद्धि दर्शाता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.