गणपति जुलूस के दौरान कर्नाटक हिंसा: भाजपा ने गिरफ्तारी और पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाए

Photo Source :

Posted On:Friday, September 13, 2024

कर्नाटक पुलिस ने मांड्या जिले के नागमंगला शहर में हाल ही में हुई हिंसा के सिलसिले में 46 लोगों को गिरफ्तार किया है। यह अशांति एक दरगाह के पास गणपति मूर्ति जुलूस के दौरान हिंदू भक्तों को निशाना बनाकर पथराव की घटना के बाद हुई। गिरफ्तार किए गए लोगों में हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के सदस्य शामिल हैं। बीजेपी एमएलसी सी.टी. रवि ने कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए उस पर कथित तौर पर पेट्रोल बम फेंकने वाले मुस्लिम दंगाइयों के बजाय हिंदू भक्तों - जिनमें से कुछ समिति के पदाधिकारी हैं - को गिरफ्तार करने का आरोप लगाया है। रवि ने कहा, "पुलिस की कार्रवाई अस्वीकार्य है। उच्च स्तरीय जांच की जानी चाहिए और सख्त कदम उठाए जाने चाहिए।"

रवि ने बताया कि पेट्रोल बमों से 25 से अधिक दुकानें नष्ट हो गईं, जो एक पूर्व नियोजित हमले का संकेत देता है। उन्होंने दावा किया कि पिछले साल गणेश जुलूस को बाधित करने का ऐसा ही प्रयास किया गया था और पूर्व चेतावनियों के बावजूद कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए पुलिस की आलोचना की। उन्होंने सरकार से धार्मिक उग्रवाद के मुद्दे का समाधान करने और प्रभावित लोगों के लिए न्याय सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

रवि ने इस घटना की तुलना कालाबुरागी में बाइक शोरूम को जलाने और चिक्कमगलुरु में डॉक्टरों पर हमले जैसी अन्य घटनाओं से की, जिसका अर्थ है कि ये घटनाएं लक्षित एजेंडे के साथ विशिष्ट समूहों द्वारा आयोजित की गई थीं।

सूत्रों की रिपोर्ट है कि गणेश प्रतिमा जुलूस को उस समय हिंसा का सामना करना पड़ा जब दूसरे समुदाय के एक समूह ने पथराव करना शुरू कर दिया। हिंदू श्रद्धालुओं द्वारा दरगाह के पास ड्रम बजाना बंद करने की मांग से स्थिति और बिगड़ गई, जिसके कारण मारपीट की नौबत आ गई।

पुलिस स्टेशन के बाहर प्रदर्शन कर रहे भक्तों ने हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और जुलूस को बाधित करने के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग की। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि हमलावरों ने तलवारें लहराईं और धमकियाँ दीं, जिससे झड़पें और बढ़ गईं।

हिंसा में दुकानों पर पथराव, पेट्रोल बम हमले और वाहन जलाना शामिल था। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल की आवश्यकता पड़ी और कई अधिकारियों को चोटें आईं। हिंसा को रोकने के पुलिस के प्रयासों के बावजूद, भीड़ ने अपने हमले जारी रखे, जिसके परिणामस्वरूप व्यापक क्षति और चोटें हुईं।

भाजपा ने सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और गृह मंत्री जी. परमेश्वर से मांड्या में सुरक्षा की स्थिति के बारे में सवाल उठाए। उन्होंने कथित तुष्टिकरण की राजनीति और अप्रभावी पुलिस सुरक्षा के लिए सरकार की आलोचना की।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.