महादेव सट्टेबाजी ऐप के मास्टरमाइंड सौरभ चंद्राकर को दुबई में गिरफ्तारी के बाद भारत प्रत्यर्पित किए जाने की है संभावना

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 12, 2024

महादेव सट्टेबाजी ऐप घोटाले के पीछे प्रमुख शख्सियतों में से एक, सौरभ चंद्राकर को इंटरपोल द्वारा जारी रेड नोटिस के बाद दुबई में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया है। उन पर बड़े पैमाने पर मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी योजना का मास्टरमाइंड करने का आरोप है, जिसने कथित तौर पर अवैध ऑनलाइन सट्टेबाजी संचालन के माध्यम से जनता को 6,000 करोड़ रुपये का चूना लगाया था। सूत्रों के मुताबिक, चंद्राकर का भारत प्रत्यर्पण या निर्वासन आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है, जिसकी प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।

घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चंद्राकर और सह-प्रवर्तक रवि उप्पल के खिलाफ रेड नोटिस की मांग की, दोनों भिलाई, छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। महादेव ऑनलाइन बुक (एमओबी) ऐप से जुड़े इस घोटाले में छत्तीसगढ़ के उच्च पदस्थ राजनेताओं और नौकरशाहों के साथ-साथ अन्य प्रमुख हस्तियां भी शामिल हैं। उप्पल को पिछले साल दुबई में हिरासत में लिया गया था और जांच में सट्टेबाजी सिंडिकेट और डी कंपनी सहित कुख्यात अंडरवर्ल्ड तत्वों के बीच संबंधों का पता चला है।

भव्य खर्च और सेलिब्रिटी संबंध
ईडी की जांच में चंद्राकर की आलीशान जीवनशैली जांच के दायरे में आ गई है। 2023 में, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी शादी पर 200 करोड़ रुपये खर्च किए, भारत से अपने रिश्तेदारों को लाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए और कार्यक्रम में प्रदर्शन करने के लिए बॉलीवुड हस्तियों को भुगतान किया। माना जाता है कि इन फालतू खर्चों को महादेव ऐप के माध्यम से चलाए जा रहे अवैध सट्टेबाजी संचालन से वित्त पोषित किया गया था, जो बेनामी खातों और हवाला चैनलों के नेटवर्क के माध्यम से धन शोधन करता था।

ईडी ने घोटाले के सिलसिले में पहले ही 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और चंद्राकर और उप्पल के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। कई बॉलीवुड हस्तियों और प्रभावशाली लोगों को भी सट्टेबाजी मंच से उनके जुड़ाव के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

संचालन संयुक्त अरब अमीरात से चलता है
ऐसा माना जाता है कि महादेव ऐप का केंद्रीय परिचालन संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है, जिसमें प्रमोटरों और सहयोगियों के बीच 70-30 के आधार पर मुनाफा साझा किया जाता है। ऐप एक व्यापक सिंडिकेट है जो अवैध सट्टेबाजी को बढ़ावा देता है, और इसने उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए भारत में व्यापक नकद विज्ञापन का उपयोग किया।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.