आरपीएफ के डायरेक्टर जनरल मनोज यादव आगरा पहुंचे और अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में ट्रेनों में गांजा तस्करी को रोकने पर विशेष जोर दिया गया।

Photo Source : From r p f

Posted On:Sunday, September 8, 2024

मनोज यादव, भा.पु.से., महानिदेशक/रे.सु.ब., रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा दिनांक 08.09.2024 को आगरा आगमन पर वरि. मण्डल सुरक्षा आयुक्त/रे.सु.ब., कार्यालय आगरा का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम कार्यालय प्रांगण में रे.सु.ब. की सम्मान गार्द द्वारा बल की रीति के अनुसार महानिदेशक महोदय को गार्ड आफ आनर प्रदान किया गया। निरीक्षण के दौरान श्री ए. एन. सिन्हा, महानिरीक्षक सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/रे.सु.ब., उ.म.रे., प्रयागराज एवं श्री अनुभव जैन, वरि. मण्डल सुरक्षा आयुक्त/रे.सु.ब., आगरा एवं मण्डल के अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे। 


महानिदेशक/रे.सु.ब., द्वारा निरीक्षण के उपरान्त आगरा मण्डल में रे.सु.ब. के वरि. अधिकारियों एवं निरीक्षकों के साथ अपराध गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें उनके द्वारा आगरा मण्डल की भौगोलिक परिस्थिति, आपराधिक आंकड़ों एवं उपलब्धियों का गहन अवलोकन किया गया एवं मण्डल में रे.सु.ब. को सतर्कता पूर्वक कार्य करते हुऐ रेल एवं यात्री सम्पत्ति की सुरक्षा कर अपराध नियंत्रण के सम्बन्ध में समुचित निर्देश प्रदान किए गये साथ ही आगरा मण्डल में बल सदस्यों द्वारा किए गये अच्छे कार्यों की सराहना की गई। 

निरीक्षण एवं अपराध गोष्ठी के उपरान्त महानिदेशक/रे.सु.ब. महोदय द्वारा रे.सु.ब. सदस्यों का सुरक्षा सम्मेलन लिया गया। सुरक्षा सम्मेलन के दौरान महानिदेशक/रे.स.ब. द्वारा बल सदस्यों की ग्रिवांसों को सुना गया एवं ग्रिवान्सों के निस्तारण हेतु ग्रिवान्स की प्रकृति एवं गम्भीरता को मद्देनजर रखते हुऐ सुरक्षा सम्मेलन के दौरान ही ग्रिवान्सों को प्राथमिकता पर निस्तारित किए जाने के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को समुचित निर्देश प्रदान किए गये । 

महानिदेशक/रे.सु.ब. द्वारा सुरक्षा सम्मेलन के दौरान बल सदस्यों को सम्बोधित करते हुऐ अपने व्यक्तिगत अनुभव बल सदस्यों के साथ साझा किए गये जिसमें उनके द्वारा हाल ही में हॉट स्प्रिंगस लद्वाख में शहीद स्मारक पर श्रंद्धाजली अर्पित किए जाने के दृष्टांत के बारे में बताया गया। हॉट स्प्रिंग लद्वाख जो कि 15400 फीट की ऊंचाई पर एक दुर्गम स्थान है, जहाँ पर 40 वर्ष तक की आयु के युवा अधिकारियों को ही श्रंद्धाजली अर्पित किए जाने के लिए जाने की अनुमति प्रदान की जाती है, परन्तु महानिदेशक/रे.सु.ब. द्वारा 59 वर्ष की आयु में हॉट स्प्रिंग लद्वाख पर जाकर शहीद स्मारक पर वीर शहीदों को श्रंद्धाजली अर्पित की गई जो एक अनूठा एवं प्रेरणादायक उदाहरण प्रस्तुत करता है एवं उनकी शारीरिक एवं मानसिक फिटनेस को भी प्रदर्शित करता है, ऐसा करने वाले वे रे.सु.ब. के प्रथम महानिदेशक है। 

महानिदेशक/रे.स.ब. द्वारा बल सदस्यों को भी शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ रहने,  पौस्टिक आहार लिए जाने एवं नियमित व्यायाम किए जाने के सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए गये एवं रोजमर्रा की जिन्दगी में मोबाइल/सोशल मीडिया का आवश्यकतानुसार कम से कम उपयोग करने, नशा, मद्यपान, गलत संगत एवं भ्रष्टाचार जैसी गतिविधियों से दूर रहने, ड्यूटी का पूर्ण इमानदारी एवं सतर्कता के साथ निर्वहन करने के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया। महानिदेशक/रे.स.ब. द्वारा यह भी अवगत कराया कि रेलवे अपराधियों एवं आतंकवादियों का साफ्ट टारगेट है जहाँ पर वर्तमान में रेलवे लाइन पर विभिन्न प्रकार से अवरोध उत्पन्न कर यात्रियों की जान माल एवं रेलवे सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके मद्देनजर सभी को सतर्क एवं जागरुक रहना होगा एवं यात्रियों को भी अपराध की रोकथाम के प्रति सतर्क एवं जागरुक किया जाए।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.