पीएम मोदी ने साइबर अपराधों से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग का आह्वान किया

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 16, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चल रही तकनीकी क्रांति में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक दूरसंचार मानकों को सुरक्षा, गरिमा और समानता को प्राथमिकता देनी चाहिए। नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की 'विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024' के उद्घाटन पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि कार्यक्रम में निर्धारित मानक डिजिटल प्रौद्योगिकी के भविष्य को आकार देंगे।

पीएम मोदी ने समावेशन के साथ-साथ नवाचार की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा, "हमारा लक्ष्य यह होना चाहिए कि कोई भी देश, कोई क्षेत्र और कोई भी समुदाय इस डिजिटल परिवर्तन में पीछे न रहे।" उन्होंने आगे डिजिटल प्रौद्योगिकी के लिए एक वैश्विक ढांचे के निर्माण का आह्वान किया ताकि एक ऐसा भविष्य सुनिश्चित किया जा सके जो तकनीकी रूप से उन्नत और नैतिक रूप से मजबूत हो।


पीएम मोदी ने 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024' के 8वें संस्करण का भी उद्घाटन किया, जिसमें बताया गया कि जहां डब्ल्यूटीएसए वैश्विक मानकों पर ध्यान केंद्रित करता है, वहीं इंडिया मोबाइल कांग्रेस सेवाओं को संबोधित करती है। उन्होंने कहा, दोनों घटनाएं वैश्विक मानकों और सेवाओं को एक मंच पर एकजुट करती हैं।

दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों पर चर्चा करते हुए, प्रधान मंत्री ने डेटा लागत को कम करने में भारत की सफलता की ओर इशारा करते हुए कहा कि देश में इंटरनेट डेटा की कीमत 12 सेंट प्रति जीबी है, जबकि अन्य देशों में कीमत 10 से 20 गुना अधिक हो सकती है।

पीएम मोदी ने कहा, "आज, प्रत्येक भारतीय औसतन हर महीने लगभग 30 जीबी डेटा का उपभोग करता है।" उन्होंने कहा कि भारत में अब 1.2 बिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता, 950 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं और वैश्विक वास्तविक समय का 40% से अधिक हिस्सा है। डिजिटल लेनदेन.

उन्होंने यह भी नोट किया कि कैसे भारत ने अंतिम छोर तक सेवा वितरण के लिए डिजिटल कनेक्टिविटी की शक्ति का प्रदर्शन किया है, जिससे देश की मोबाइल और दूरसंचार प्रगति वैश्विक हित का विषय बन गई है। उन्होंने कहा, "दूरसंचार भारत में सिर्फ कनेक्टिविटी का माध्यम नहीं बल्कि समानता और अवसर का माध्यम है।"

पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया के चार स्तंभों पर प्रकाश डाला: किफायती उपकरण, व्यापक डिजिटल कनेक्टिविटी, सुलभ डेटा और 'डिजिटल फर्स्ट' दृष्टिकोण का लक्ष्य। उन्होंने कहा, ये प्रयास मजबूत परिणाम दे रहे हैं। उन्होंने सार्वजनिक वाई-फाई सुविधाओं के तेजी से विस्तार और अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप जैसे दूरदराज के द्वीपों के समुद्र के नीचे केबल कनेक्शन पर भी चर्चा की।

उन्होंने कहा, ''केवल 10 वर्षों में, भारत ने पृथ्वी और चंद्रमा के बीच आठ गुना दूरी पर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है।'' उन्होंने कहा कि देश भविष्य के लिए तैयार बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही 6जी तकनीक की ओर बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने भारत के डिजिटल परिवर्तन के बारे में बात की, जिसमें JAM ट्रिनिटी-जन धन, आधार और मोबाइल का प्रभाव भी शामिल है, जिसने लाखों नवाचारों को जन्म दिया है। उन्होंने नए व्यावसायिक अवसर पैदा करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और डिजिटल कॉमर्स में बदलाव के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) की भी प्रशंसा की।

प्रधान मंत्री ने भारत के डेटा संरक्षण अधिनियम और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति को एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण बनाने के लिए देश की प्रतिबद्धता के प्रतिबिंब के रूप में इंगित करते हुए कहा, "एक परस्पर जुड़ी दुनिया में, सुरक्षा को बाद में नहीं सोचा जा सकता है।"

यह पहली बार है कि ITU-WTSA की मेजबानी भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में की जा रही है, जिसमें 190 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक उद्योग जगत के नेता, नीति निर्माता और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ एक साथ आ रहे हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.