'एलियंस असली हैं': इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 24, 2024

लोकप्रिय यूट्यूबर रणवीर अल्लाहबादिया के साथ बातचीत में इसरो के अध्यक्ष डॉ. एस. सोमनाथ ने एलियंस, ब्लैक होल और बहुत कुछ पर चर्चा की। पॉडकास्ट साक्षात्कार का वीडियो यूट्यूब पर टीआरएस क्लिप्स पर साझा किया गया था। रणवीर ने उनसे 'एलियंस' के बारे में पूछा, जिस पर डॉ. सोमनाथ ने चौंकाने वाले खुलासे किए और सवाल को दिलचस्प बताया. उन्होंने कहा कि वे एलियंस को बुद्धिमान प्राणी कहते हैं, ऐसे जीवित प्राणी जो हमसे अधिक बुद्धिमान हैं लेकिन कभी-कभी कम भी हो सकते हैं।

रणवीर उन्हें अपना बड़ा भाई मानते थे जो एलियंस के बारे में इसी तरह सोचता है क्योंकि जब कोई इस तरह के विषय पर बात करता है तो समाज अक्सर आपको खारिज कर देता है। इसरो चेयरमैन ने कहा कि उनके पास सबूत नहीं है लेकिन उनकी अंतरात्मा कहती है कि एलियंस हैं. अधिक जानने के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें:

ब्लैक होल पर इसरो प्रमुख
यह पूछे जाने पर कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में ब्लैक होल पर पहले से ही चर्चा चल रही है, डॉ. सोमनाथ ने कहा कि वे पहले ही ब्लैक होल का अध्ययन करने के लिए 'XPoSat' उपग्रह भेज चुके हैं। विषय पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, "ब्लैक होल को सूचीबद्ध किया गया है और इसका उपयोग करके और उनकी प्रकृति और व्यवहार का अध्ययन करके इसे देखा जा सकता है।" उन्होंने एक अन्य उपग्रह 'एस्ट्रोसैट' और उसकी भूमिका के बारे में भी बात की।

रणवीर ने इसरो चीफ से अगला सवाल किया कि बाहरी अंतरिक्ष के बारे में उन्होंने सबसे अजीब चीज क्या सीखी है। हल्की-फुल्की बातचीत में दोनों मुस्कुराए और उत्साह के साथ बातचीत की। बाद वाले ने जवाब दिया कि उनके पास इसका कोई जवाब नहीं है, लेकिन उदाहरणों का हवाला देते हुए उन्हें ब्रह्मांड और बाहरी अंतरिक्ष में प्रकाश की यात्रा के बारे में समझाया। डॉ। पॉडकास्ट में सोमनाथ ने अपनी आध्यात्मिक यात्रा के बारे में भी साझा किया. उन्होंने कहा कि वह हमेशा से आध्यात्मिक रहे हैं और जब वह इसके बारे में सोचते हैं तो और अधिक आध्यात्मिक हो जाते हैं।

रणवीर अल्लाहबादिया के पॉडकास्ट साक्षात्कार से हमने जो सीखा वह यह है कि इसरो प्रमुख का मानना ​​है कि भगवान ने किसी उद्देश्य से बाहरी अंतरिक्ष का निर्माण नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा, ईश्वर सर्वशक्तिमान है और वह स्वयं ब्रह्मांड है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.