डार्क सर्कल्स कम करने में मदद करने वाले प्राकृतिक उपचार के बारे में आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, September 11, 2024

मुंबई, 11 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   आँखों के नीचे काले घेरे होना एक आम समस्या हो सकती है, जो अक्सर नींद की कमी, आनुवंशिकी और जीवनशैली विकल्पों जैसे कारकों के कारण होती है। हालाँकि काले घेरे स्वास्थ्य संबंधी चिंता का विषय नहीं हैं, लेकिन वे आपको सुस्त, थका हुआ और बूढ़ा दिखाते हैं। इसलिए, लोग कॉस्मेटिक कारणों से काले घेरे कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

काले घेरे में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक अपर्याप्त नींद है। जब आपको पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो आपकी आँखों के आस-पास की त्वचा पीली हो सकती है, जिससे काली रक्त वाहिकाएँ अधिक दिखाई देने लगती हैं। आनुवंशिकी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ मामलों में, काले घेरे केवल एक वंशानुगत विशेषता होते हैं और उन्हें खत्म करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

काले घेरे का एक अन्य कारण बुढ़ापे के कारण आँखों के आस-पास की त्वचा का पतला होना है, जिससे अंतर्निहित रक्त वाहिकाएँ दिखाई देती हैं और नीला या बैंगनी रंग हो जाता है। धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन और खराब आहार जैसी जीवनशैली के विकल्प काले घेरे की उपस्थिति में योगदान कर सकते हैं। ये आदतें त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और रक्त परिसंचरण को बाधित करके और आवश्यक पोषक तत्वों को कम करके काले घेरे की दृश्यता को बढ़ा सकती हैं।

डार्क सर्कल्स प्राकृतिक चमक पाने में बाधा बन सकते हैं, शुक्र है कि कई प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं जो उन्हें कम करने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ कुछ प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं:

खीरे के स्लाइस

ठंडे खीरे के स्लाइस को अपनी आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। खीरे के ठंडक देने वाले गुण और उच्च पानी की मात्रा त्वचा को आराम पहुँचा सकती है और सूजन को कम कर सकती है।

टी बैग्स

हरी या काली चाय बनाने के बाद, इस्तेमाल किए गए टी बैग्स को ठंडा करें और उन्हें अपनी आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बादाम का तेल

सोने से पहले अपनी आँखों के आस-पास बादाम के तेल की कुछ बूँदें धीरे से मालिश करें। बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा को पोषण दे सकता है और डार्क सर्कल्स को हल्का करने में मदद कर सकता है।

ठंडा दूध

कॉटन पैड को ठंडे दूध में भिगोएँ और उन्हें अपनी बंद पलकों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएँ। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को हल्का करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

गुलाब जल

गुलाब जल में सुखदायक गुण होते हैं जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकते हैं। कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोएँ और उन्हें 10-15 मिनट के लिए अपनी आँखों पर रखें।

आलू के स्लाइस या जूस

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। डार्क सर्कल को हल्का करने और सूजन को कम करने के लिए अपनी आँखों पर आलू के पतले स्लाइस रखें या कॉटन बॉल से ताज़ा आलू का जूस लगाएँ।

ठंडी सिकाई

अपनी बंद आँखों पर कुछ मिनट के लिए ठंडा चम्मच रखें। ठंडी धातु रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने और सूजन और रंगहीनता को कम करने में मदद कर सकती है।

नींद

अपूर्ण नींद डार्क सर्कल का एक प्रमुख कारण है। डार्क सर्कल को कम करने के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लें।

टमाटर का गूदा

अपनी आँखों के आस-पास के क्षेत्र में ताज़ा टमाटर का गूदा लगाएँ। टमाटर पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो डार्क सर्कल को हल्का करने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेशन और डाइट

बहुत सारा पानी पीना और विटामिन सी और के से भरपूर डाइट लेना रक्त परिसंचरण और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे डार्क सर्कल की उपस्थिति कम हो सकती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.