क्या कोविड-19 बढ़ा सकता है आपके मन में भय और आशंका, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, March 9, 2022

मुंबई, 9 मार्च, (न्यूज़ हेल्पलाइन)      कोविड-19 महामारी पहली बार 2020 की शुरुआत में शुरू होने के बाद से यह एक बहुत ही अलग अवधि रही है। हम अपने घरों में एकांत में हैं, और निरंतर भय और आशंका में रहते हैं, साथ ही कोविड -19 के लक्षणों के बारे में कुछ भ्रम भी हैं। भले ही लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला को वायरस से जोड़ा गया हो, फिर भी इस बारे में गलत जानकारी है कि लक्षण क्या हो सकता है, विशेष रूप से लंबे समय तक रहने वाले कोविड -19 के साथ। यह भी ध्यान देने योग्य है कि कोविड -19 लक्षण न केवल शरीर को प्रभावित करते हैं, वे मन को भी प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि वायरस जो श्वसन संक्रमण का कारण बनते हैं, वे परिधीय और केंद्रीय दोनों तंत्रिका कोशिकाओं को संक्रमित कर सकते हैं।
 
ब्रेन फॉग, चिंता, मूड में बदलाव, ध्यान केंद्रित करने या याद रखने में कठिनाई और अनिद्रा कोविड -19 के कुछ मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव हैं। अक्सर यह सोचा जाता है कि क्या डिमेंशिया कोविड-19 का एक साइड इफेक्ट हो सकता है। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।
 
वायरस नाक या मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है और गले तक जाता है, जहां यह रक्त-मस्तिष्क अवरोध की उपस्थिति के बावजूद फेफड़ों या अन्य अंगों में घुसपैठ कर सकता है। वायरस रक्त-मस्तिष्क की बाधा को तोड़ सकता है, जिससे यह कुछ स्थितियों में आसपास के न्यूरॉन्स और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में घुसपैठ कर सकता है। यह पता चला है कि कोविड -19 संक्रमण से संज्ञानात्मक क्षति हो सकती है, जो संक्रमण की खोज के बाद वर्षों तक रह सकती है।
 
तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने के लिए बढ़ी हुई सूजन का प्रदर्शन किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप प्रलाप, जागरूकता के स्तर में कमी, स्ट्रोक और अन्य परिणाम होते हैं। अब तक के अध्ययनों से पता चला है कि डिमेंशिया से पीड़ित लोगों में कोविड-19 जैसे वायरल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।
 
हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कोविड -19 पहले से मौजूद मनोभ्रंश को प्रेरित या बढ़ा सकता है। फिर भी, न्यूरोलॉजिकल समस्याओं और कोविड -19 के बीच एक स्पष्ट संबंध है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और कसरत करना कोविड-19 के मनोवैज्ञानिक प्रभावों का प्रतिकार करने के दो तरीके हैं। यह भी अनुशंसा की जाती है कि आप बौद्धिक रूप से आकर्षक गतिविधियों में भाग लें। इसके अलावा, हर रात सात से आठ घंटे की नींद लेना और अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने से आपको कोविड -19 के नकारात्मक प्रभावों से बचने में मदद मिल सकती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.