भोजन को अच्छी तरह चबाना वजन कम करने में कैसे कर सकता है मदद, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 10, 2024

मुंबई, 10 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   भोजन को अच्छी तरह चबाना आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी है, लेकिन अक्सर अनदेखा की जाने वाली रणनीति है जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण रूप से सहायता कर सकती है। जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से आपके खाने की गति को धीमा कर देता है और कैलोरी का सेवन कम कर देता है, जो वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद है। 1900 के दशक की शुरुआत में, होरेस फ्लेचर नामक एक स्व-घोषित "आर्थिक पोषण विशेषज्ञ" ने सिफारिश की, "प्रत्येक निवाले को तरलीकृत होने तक चबाएं, फिर अनैच्छिक रूप से निगल लें।" अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मोटापे से पीड़ित लोग दुबले लोगों की तुलना में कम चबाते हैं। इसके अलावा, जब शोध दल ने सभी से प्रत्येक निवाले को 40 बार चबाने के लिए कहा, तो अध्ययन में दुबले और मोटे दोनों लोगों ने कम खाया।

आइए देखें कि भोजन को अच्छी तरह चबाना वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है:

तृप्ति बढ़ाता है

धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाने से आपके मस्तिष्क को यह समझने में अधिक समय मिलता है कि आप खा रहे हैं। मस्तिष्क को पेट से संकेत प्राप्त करने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि आपका पेट भर गया है। धीरे-धीरे खाने से आप खुद को बहुत ज़्यादा खाने से पहले भरा हुआ महसूस करने का समय देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग जल्दी-जल्दी खाते हैं, वे एक ही भोजन में ज़्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं क्योंकि उनके दिमाग को तृप्ति का संकेत देने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है।

पाचन में सुधार करता है

अपने मुँह में भोजन को ठीक से पचाने से पाचन तंत्र के लिए इसे संसाधित करना आसान हो जाता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर हो सकता है। बेहतर पाचन और पोषक तत्वों का उपयोग लालसा और अधिक खाने की ज़रूरत को कम कर सकता है।

ज़्यादा खाने से बचें

शोध से पता चला है कि जो लोग अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं, वे भोजन के दौरान कम कैलोरी का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि धीरे-धीरे खाने से भूख का स्तर कम होता है, जिससे ज़्यादा खाने से बचा जा सकता है। जब भोजन को ठीक से चबाया नहीं जाता है, तो यह आपके पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है, जिससे पेट फूलना और अपच हो सकता है। खराब पाचन के कारण पोषक तत्वों का अधूरा अवशोषण भी हो सकता है, जिससे कभी-कभी भूख लग सकती है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

भोजन को ठीक से चबाने से पोषक तत्वों का धीरे-धीरे अवशोषण होता है, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि को रोका जा सकता है। स्थिर रक्त शर्करा स्तर ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और लालसा को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर मीठे और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव से भूख बढ़ सकती है और अधिक खाने की संभावना बढ़ सकती है, विशेष रूप से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ।

ध्यानपूर्वक भोजन

ध्यानपूर्वक भोजन करने से आपको खाने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है - स्वाद, बनावट और संवेदनाएँ - ऑटोपायलट पर या आदत से बाहर खाने के बजाय। जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाते हैं, तो आप इस बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं कि आप क्या खा रहे हैं, जिससे यह पहचानना आसान हो जाता है कि आपका पेट भरा हुआ है और आप संतुष्ट हैं। यह बिना सोचे-समझे नाश्ता करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है, जो वजन घटाने के प्रयासों में आम बाधाएँ हैं।

कुल मिलाकर, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने की सरल आदत न केवल पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है, बल्कि भूख को नियंत्रित करने, तृप्ति में सुधार करने और अधिक खाने से रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, ये सभी सफल वजन घटाने में योगदान दे सकते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.