कैसे कम हो रहा है दादा-दादी का समर्थन और क्या है इसके दुष्परिणाम, अब भी जानें

Photo Source :

Posted On:Saturday, March 12, 2022

मुंबई, 12 मार्च, (न्यूज़ हेल्पलाइन)     एक नए अध्ययन के अनुसार, दादा-दादी के समर्थन जैसे कि बच्चे की देखभाल या उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली मौद्रिक सहायता पोते और उनके परिवारों द्वारा सामना किए गए प्रतिकूल अनुभवों से कम हो सकती है। अध्ययन 'रॉयल ​​सोसाइटी बी: ​​बायोलॉजिकल साइंसेज की कार्यवाही' पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।
 
इसने यह भी दिखाया कि दादा-दादी द्वारा दिए गए समर्थन में नाना-नानी द्वारा दिए गए समर्थन की तुलना में अधिक कमी आई है। प्रतिकूल अनुभव बढ़ने पर केवल नानी का समर्थन उसी स्तर पर रहता है।
 
इन प्रतिकूल प्रारंभिक जीवन के अनुभवों में शामिल हो सकते हैं उदा। बच्चे के परिवार के आर्थिक संघर्ष, माता-पिता का तलाक या मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या, या हिंसा, चोट, या पोते द्वारा सामना की जाने वाली बीमारी। शोध व्यक्तिगत अनुभवों के बजाय प्रतिकूल अनुभवों के संयुक्त प्रभावों पर केंद्रित था। इस अध्ययन ने उन मामलों की जांच नहीं की जहां बच्चे की प्राथमिक देखभाल करने वाला दादा-दादी में से एक था।
 
पिछले सामाजिक विज्ञान अनुसंधान ने अक्सर यह मान लिया है कि दादा-दादी बच्चे के परिवार में प्रतिकूल जीवन की घटनाओं के जवाब में एक पोते के जीवन में अधिक निवेश करेंगे। हालांकि, हमारे परिणाम इस धारणा का समर्थन नहीं करते हैं, टूर्कू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोधकर्ता सामुली हेले ने कहा।
 
अध्ययन के अनुसार, सफल प्रजनन के लिए एक पोते की भविष्य की संभावनाएं दादा-दादी की सहायता की पेशकश करने की इच्छा को प्रभावित कर सकती हैं: बचपन में प्रतिकूल अनुभव जीवन में अच्छा करने और सफल संतान पैदा करने के लिए बच्चे की भविष्य की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। वर्तमान में, यह स्पष्ट नहीं है कि मनुष्यों में इस तरह के प्रभाव कितनी दृढ़ता से मौजूद हैं, और इस विषय पर और शोध की आवश्यकता है।
 
पिछले शोध से पता चला है कि नाना-नानी, विशेष रूप से नाना-नानी, दादा-दादी की तुलना में एक पोते के परिवार का समर्थन करते हैं।
 
हेले ने कहा कि नाती-पोतों के रहने की स्थिति खराब होने पर भी नानी का महत्व बना रहता है।
 
नया अध्ययन एक सर्वेक्षण के आंकड़ों पर आधारित है जिसका जवाब 11-16 वर्ष की आयु के अंग्रेजी और वेल्श किशोरों ने दिया था।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.