बिना बाहर जाए 10,000 कदम पुरे काने के कुछ मजेदार और रचनात्मक तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

मुंबई, 15 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   शारीरिक गतिविधि न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है बल्कि पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करती है और हमारे मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देती है। हालाँकि, फिटनेस लक्ष्य प्राप्त करना हमारे पेशेवर और व्यक्तिगत कर्तव्यों के भीतर एक कार्य हो सकता है। लंबे थकाऊ दिन के बाद जिम जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है। इसके अलावा, भीड़-भाड़ वाले शहरी जीवन में हमेशा सुबह की सैर के लिए बुनियादी ढाँचा नहीं होता है। यहाँ, फिटनेस बनाए रखने का समाधान आपके क्वार्टर में ही है।

पैदल चलना एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि यह आपको वजन कम करने और अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पैदल चलने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। यदि आप हर दिन कम से कम 10,000 कदम चलने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए दृढ़ हैं, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं। यहाँ कुछ आसान और रचनात्मक तरीके दिए गए हैं जिनसे आप बिना बाहर जाए 10,000 कदम चल सकते हैं:

हर भोजन के बाद टहलें

हर भोजन के बाद 10-15 मिनट टहलना आपके 10,000 कदम चलने के दैनिक लक्ष्य को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में फायदेमंद हो सकता है। भोजन के बाद हल्की सैर भी आपको दोपहर में सुस्ती महसूस करने से बचा सकती है।

अपनी बालकनी पर सैर करें

अगर आप बाहर असुरक्षित महसूस करते हैं और शोर और भीड़ से बचना चाहते हैं, तो आप हमेशा सुबह या शाम की सैर के लिए अपनी बालकनी पर आ सकते हैं। आप अपनी बालकनी को हरे-भरे पौधों से भर सकते हैं जो आपको और भी अधिक ऊर्जावान और सकारात्मक महसूस कराएँगे।

कॉल करते समय टहलें

यह किताब की सबसे पुरानी तरकीब है और हमेशा कारगर होती है। हम दिन भर में कई कॉल का जवाब देते हैं। आप इन चर्चाओं के दौरान अपने घर के आस-पास टहलने का फैसला कर सकते हैं और 10,000 कदम चलने का अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

सीढ़ियाँ चढ़ें

हालाँकि लिफ्ट और एस्केलेटर लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन सीढ़ियाँ चढ़ना आपके दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। सीढ़ियाँ चढ़ना और उतरना आपके कदमों की संख्या को थोड़ा बढ़ा सकता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और सक्रिय रहने में मदद कर सकता है।

हर घंटे टहलें

एक गतिहीन जीवनशैली स्वास्थ्य समस्याओं का एक उभरता हुआ कारण है। अपने डेस्क से लगातार काम करने से न केवल आपकी मांसपेशियाँ अकड़ सकती हैं बल्कि आपका दिमाग भी सुस्त हो सकता है। टाइमर सेट करना और हर 30 मिनट में कम से कम 10 मिनट टहलना अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने में काफी मददगार साबित होता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.