कुछ ऐसे प्राकृतिक पेय पदार्थ जो आपके पेट को रखेंगे साफ और ठंडा, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 3, 2024

मुंबई, 3 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   शरीर के समुचित कामकाज के लिए स्वस्थ भोजन जरूरी है। भोजन शरीर को वह ऊर्जा प्रदान करता है जिसकी उसे पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए जरूरत होती है। आजकल व्यस्त जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों के कारण लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं और उन्हें पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं जैसे गैस, पेट फूलना और दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए सही खान-पान बनाए रखना बहुत जरूरी है। शरीर को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है क्योंकि पानी की कमी से भी पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। आज हम कुछ ऐसे प्राकृतिक पेय पदार्थों के बारे में जानेंगे जो आपके पेट को साफ और ठंडा रखेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, प्राकृतिक जूस पीने से आंतों की सारी गंदगी एक सेकंड में साफ हो जाती है। इस प्राकृतिक जूस में मौजूद फाइबर कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिलाता है। हरी सब्जियों और फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अगर आप हमारे बताए गए तीन तरह के जूस में से किसी एक का भी दो या तीन बार सेवन करेंगे तो आपके पेट की गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

1. सब्जियों का जूस:

शोध रिपोर्ट के अनुसार, सब्जियों का जूस पेट साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फूलगोभी, ब्रोकली, पालक, टमाटर, गाजर, अंडा और खरबूजा जैसी सब्जियों का जूस पिएं। इससे आपका पूरा पेट साफ हो जाएगा।

2. सेब का जूस:

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर आपको कई दिनों से पेट खराब है, तो आप सेब का जूस पी सकते हैं। कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि सेब का जूस आंतों के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप सेब का जूस पीते हैं, तो आपका पेट तेजी से साफ होगा। सेब का जूस बनाते समय उसका छिलका न हटाएं, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

3. नींबू का जूस:

अगर आप पेट साफ करना चाहते हैं, तो नींबू का जूस पी सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होने के कारण यह एसिडिटी को भी दूर करता है। नींबू का जूस पेट में छिपे हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है।

इन ड्रिंक्स का सेवन सुबह खाली पेट करें और सबसे जल्दी नतीजे पाएं। पेट की सेहत के लिए आप गर्म पानी में नींबू का जूस मिलाकर भी पी सकते हैं।

इसके अलावा नारियल पानी पीना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं और इसमें पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट फूलने की समस्या से बचाता है। नारियल पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद मिलती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.