कार्यस्थल पर तनाव को प्रबंधित करने के कुछ तरीके, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 15, 2024

मुंबई, 15 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कार्य की समय-सीमा, निरंतर कार्य दबाव और आज के कार्यस्थल की कई चुनौतियों की तेज़-रफ़्तार दुनिया में, तनाव जल्दी ही एक अवांछित साथी बन सकता है। यह मूक विध्वंसक न केवल आपके प्रदर्शन को बाधित करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, काम से जुड़े तनाव को नज़रअंदाज़ नहीं करना ज़रूरी है। स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करना और अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना ज़रूरी है। आखिरकार, एक संतुलित दिमाग ही आपकी असली क्षमता को उजागर करने की कुंजी है।

कार्यस्थल पर तनाव को प्रबंधित करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

प्राथमिकताएँ निर्धारित करें

सीमाएँ निर्धारित करने के लिए, सबसे पहले काम पर अपनी प्राथमिकताओं का आकलन करें। इसमें आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों प्राथमिकताओं को निर्धारित करना, साथ ही आपकी कंपनी के उद्देश्यों को ध्यान में रखना शामिल है। अपनी प्राथमिकताओं को समझने से आप यह पहचान पाएंगे कि आपको कौन सी सीमाएँ निर्धारित करनी हैं और किन पहलुओं पर आप समझौता करने को तैयार हैं।

कार्य सौंपें

ज़रूरत पड़ने पर कार्य सौंपना याद रखें। अगर आप कार्य सौंपने की स्थिति में नहीं हैं, तो किसी सहकर्मी से सहायता माँगने या अगर आप आवश्यक समय नहीं दे पा रहे हैं, तो कोई विशिष्ट कार्य करने पर विचार करें। इससे आप अपने कार्यस्थल के नियमित संचालन को सुचारू रूप से चलाने के साथ-साथ अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। प्रतिनिधि नियुक्त करने से अक्सर आपको उत्पादक कार्य आदतों को बनाए रखते हुए यथार्थवादी कार्यभार प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

अक्सर संवाद करें

मजबूत संचार कौशल विकसित करें ताकि आप दूसरों को अपनी ज़रूरतें बता सकें और स्पष्ट सीमाएँ स्थापित कर सकें। प्रभावी संचार अक्सर उन मुद्दों को हल कर सकता है जिनके लिए सीमाओं की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने पर्यवेक्षक और सहकर्मियों के साथ बातचीत करने का तरीका समझना एक स्वस्थ कार्य वातावरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

सीमाएँ निर्धारित करें

एक बार जब आप अपने काम के घंटे और प्राथमिकताएँ निर्धारित कर लेते हैं, तो अपने लिए सीमाएँ निर्धारित करने का प्रयास करें। प्रत्येक सप्ताह काम करने के घंटों की संख्या को सीमित करना भी बुद्धिमानी है। इससे आपको समय पर कार्य पूरा करने और दिन के अंत में काम के बैकलॉग को रोकने में मदद मिलेगी।

टकराव के लिए तैयार रहें

जबकि अधिकांश पेशेवर दूसरों की सीमाओं का सम्मान करते हैं, आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो आपके द्वारा स्थापित सीमाओं से असहमत हो। इसलिए, उन क्षेत्रों की पहचान करके टकराव के लिए तैयार रहना मददगार होता है जहाँ आप समझौता कर सकते हैं और धैर्य का अभ्यास कर सकते हैं। यदि कोई आपकी सीमाओं का परीक्षण करता है, तो स्थापित सीमा के पीछे अपने तर्क को धीरे से समझाने का प्रयास करें। चरम मामलों में, किसी वरिष्ठ सहकर्मी या मानव संसाधन प्रतिनिधि को स्थिति के बारे में सूचित करने पर विचार करें। इससे उन्हें घटना का दस्तावेजीकरण करने और भविष्य में आपकी सीमाओं को चुनौती दिए जाने पर किसी भी मुद्दे को संबोधित करने का मौका मिलेगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.