पहली बार अच्छा प्रभाव डालने के लिए हेरफेर तकनीकों का उपयोग करने वालों से सावधान

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 16, 2024

मुंबई, 16 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   डिजिटल युग में हेरफेर तेजी से आम हो गया है। सोशल मीडिया से लेकर व्यक्तिगत संबंधों तक, हेरफेर करने वाले लोग सत्ता, नियंत्रण या व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न तकनीकों का “उपयोग” करते हैं। हेरफेर एक जटिल मनोवैज्ञानिक रणनीति है जिसका उपयोग दूसरों को प्रभावित या नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। जबकि इसे हानिरहित तरीकों से नियोजित किया जा सकता है, इसका उपयोग दूसरों को धोखा देने या नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

लोग किसी मित्र को मनाने, बहस जीतने या किसी व्यावसायिक मीटिंग में पहली बार अच्छा प्रभाव डालने के लिए भी हेरफेर तकनीकों का उपयोग करते हैं। यदि आप समझना चाहते हैं कि हेरफेर कैसा दिखता है, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं:

चुप रहना

जबकि किसी व्यक्ति का भावनात्मक और मौखिक रूप से बंद हो जाना आम बात है जब वे अत्यधिक भावनाओं का अनुभव कर रहे होते हैं, इसे जानबूझकर हेरफेर की रणनीति के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। संचार को काटना हेरफेर का एक रूप है जिसका उपयोग कभी-कभी अपनी मांगों को ज़ोरदार तरीके से व्यक्त करने या अस्वीकृति व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इसमें स्नेह, संचार या अंतरंगता को रोकना शामिल हो सकता है।

नेतृत्व

इसे कभी-कभी साक्षात्कार में सफल होने के लिए नियोजित किया जा सकता है। हमेशा खुद को ऐसे पेश करें जैसे आप स्थिति से अवगत हों। जब आप दिखाते हैं कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो लोग आपकी ओर अधिक आकर्षित होते हैं और आप पर भरोसा करते हैं। आप अपने अनुभव या जो आपने सीखा है उसे साझा करके ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी कोई प्रासंगिक स्कूली शिक्षा या उपलब्धियाँ शामिल करें। आप जितने अधिक आत्मविश्वासी और जानकार दिखेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि लोग आपकी बात सुनेंगे।

विषय बदलें

विषय बदलना बातचीत का एक सामान्य पहलू है, लेकिन एक जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को वास्तविक विषय से भ्रमित या विचलित करने के लिए इस निष्क्रिय-आक्रामक रणनीति का उपयोग करता है। जब कोई साथी बातचीत में कोई वैध बिंदु रखता है या किसी अन्य व्यक्ति से प्रशंसा प्राप्त करता है, तो जोड़-तोड़ करने वाला व्यक्ति ध्यान हटाने और स्पॉटलाइट में आने के लिए उन्हें बोलने से रोकने के लिए विषय बदल देगा।

शरीर की भाषा को प्रतिबिंबित करें

लोग अपने जैसे लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं। जोड़-तोड़ करने वाले लोग सूक्ष्म रूप से शरीर की भाषा की नकल करते हैं, जैसे कि जब वे झुकते हैं या लोगों को जीतने के लिए उनके चेहरे के भावों से मिलते हैं।

मीठी बातें

मीठे शब्द, जैसे कि प्रशंसा, इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं कि दूसरे आपको कैसे देखते हैं। जब आप किसी की तारीफ करते हैं, तो यह तुरंत उनके मूड को बेहतर बनाता है, उनका आत्मविश्वास बढ़ाता है और उन्हें आपकी बात सुनने के लिए और अधिक इच्छुक बनाता है। अपने दोस्तों को अवसरवादी जोड़तोड़ करने वालों से अलग बताने के लिए इन सूक्ष्म संकेतों पर ध्यान दें।

भावनात्मक अपील को अपनाना

दोस्त बनाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है। लोगों का दिल जीतने का एक और बढ़िया तरीका है व्यक्तिगत भावनात्मक कहानियाँ और अनुभव साझा करना। जब आप कोई ऐसा अनुभव साझा करते हैं जो खुशी, दुख या प्रेरणा की भावनाएँ लाता है, तो यह एक मजबूत संबंध बनाता है और साथ ही लोगों को आपके विचारों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.