एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने फेस मैच नामक एक नई सुरक्षा सुविधा की लांच, आप भी जानें क्यों

Photo Source :

Posted On:Friday, August 23, 2024

मुंबई, 23 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने ग्राहकों को संभावित धोखाधड़ी से बचाने के उद्देश्य से फेस मैच नामक एक नई सुरक्षा सुविधा शुरू की है। कल्पना करें कि आपका एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है। अब, कई लोगों की तरह, आप शायद अपना बैलेंस चेक करने, पैसे ट्रांसफर करने या बिलों का भुगतान करने के लिए अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। लेकिन हमारी बैंकिंग का अधिकांश हिस्सा ऑनलाइन होने के कारण, हमेशा यह जोखिम बना रहता है कि कोई आपकी अनुमति के बिना आपके खाते तक पहुँचने का प्रयास कर सकता है। यहीं पर फेस मैच काम आता है।

फेस मैच कैसे काम करता है?

फेस मैच एक स्मार्ट सुरक्षा उपकरण है जो इस बात पर नज़र रखता है कि आप आमतौर पर अपने खाते का उपयोग कैसे करते हैं। यह इस बात पर नज़र रखता है कि आप कितनी बार लॉग इन करते हैं, आप कहाँ से लॉग इन कर रहे हैं, आप किस तरह के लेन-देन करते हैं और अन्य पैटर्न। अगर यह कुछ असामान्य देखता है - जैसे किसी नए स्थान से कोई बड़ा लेन-देन - तो यह "खतरे का स्कोर" नामक कुछ गणना करता है।

अगर आपके खाते की गतिविधि जोखिम भरी लगती है, तो फेस मैच यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि खाते का उपयोग वास्तव में आप ही कर रहे हैं। यह इस प्रकार काम करता है: एयरटेल पेमेंट्स बैंक आपके फ़ोन पर एक सूचना भेजेगा, जिसमें बताया जाएगा कि फेस मैच सक्रिय हो गया है। आपसे एयरटेल थैंक्स ऐप का उपयोग करके जल्दी से एक सेल्फी लेने के लिए कहा जाएगा। फिर इस सेल्फी की तुलना उस फ़ोटो से की जाती है जो आपने अपना खाता खोलते समय मूल रूप से प्रदान की थी।

ऐप उन्नत तकनीक का उपयोग करके यह सुनिश्चित करता है कि सेल्फी में व्यक्ति वास्तव में आप ही हैं। यदि सेल्फी आपकी मूल फ़ोटो से मेल खाती है, तो आप बिना किसी परेशानी के अपना लेन-देन पूरा कर सकते हैं। लेकिन यदि कुछ मेल नहीं खाता है, तो सिस्टम लेन-देन को रोक देगा, और आपको अपने फ़िंगरप्रिंट का उपयोग करके आगे के सत्यापन के लिए नज़दीकी बैंक स्थान पर जाने के लिए कहा जाएगा।

यह क्यों महत्वपूर्ण है?

ऑनलाइन बैंकिंग के बढ़ने के साथ, धोखेबाज़ अधिक चालाक होते जा रहे हैं और लोगों को धोखा देने और पैसे चुराने के नए तरीके खोज रहे हैं। वे आपके खाते पर कब्ज़ा करने, अवैध गतिविधियों के लिए इसका उपयोग करने या आपकी जानकारी के बिना पैसे ट्रांसफर करने का प्रयास कर सकते हैं। फेस मैच को इन बुरे लोगों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करके कि केवल आप ही अपने खाते का उपयोग कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने बताया कि बैंक ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। फेस मैच उन तरीकों में से एक है, जिसके ज़रिए वे ऑनलाइन बैंकिंग को सुरक्षित और उपयोग में आसान बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।

सरल शब्दों में, फेस मैच आपको मानसिक शांति प्रदान करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका पैसा सुरक्षित है और केवल आप ही अपने खाते तक पहुँच सकते हैं, भले ही कोई सिस्टम को धोखा देने की कोशिश करे। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की नई सुविधा ऑनलाइन बैंकिंग को सभी के लिए सुरक्षित बनाने की दिशा में एक कदम है, खासकर ऐसी दुनिया में जहाँ डिजिटल खतरे आम होते जा रहे हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.