मेटा मूवी जेन कैसे करता है काम और क्या है इसके फीचर्स? आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 5, 2024

मुंबई, 5 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मेटा अपने AI टूल, मेटा मूवी जेन के साथ रचनात्मकता को अगले स्तर पर ले जा रहा है। चाहे आप एक महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माता हों या एक निर्माता जो वीडियो बनाना पसंद करता हो, मेटा मूवी जेन आपके विचारों को जीवन में लाने का एक रोमांचक तरीका प्रदान करता है। मेटा का नया जनरेटिव AI टूल उपयोगकर्ताओं को केवल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने की अनुमति देता है। यह केवल तकनीक के प्रति उत्साही या पेशेवरों के लिए नहीं है - रचनात्मक दृष्टि वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग शानदार वीडियो बनाने, उन्हें निजीकृत करने और यहां तक ​​कि कस्टम साउंडट्रैक जोड़ने के लिए कर सकता है। यह उन्नत AI मॉडल के माध्यम से रचनात्मकता को बढ़ाने के मेटा के व्यापक मिशन का हिस्सा है।

मेटा मूवी जेन क्या है?

मेटा मूवी जेन मेटा का नवीनतम जनरेटिव AI टूल है जो उपयोगकर्ताओं को केवल टेक्स्ट इनपुट टाइप करके कस्टम वीडियो और ध्वनियाँ बनाने की अनुमति देता है। यह मेटा के पहले के AI कार्य, जैसे मेक-ए-सीन सीरीज़ पर आधारित है, जो छवियों, ऑडियो और 3D एनिमेशन बनाने पर केंद्रित था। अब, मूवी जेन उपयोगकर्ताओं को गतिशील, उच्च-परिभाषा सामग्री बनाने में मदद करने के लिए वीडियो और ऑडियो सहित कई मीडिया प्रकारों को मिलाकर केवल स्थिर छवियों से आगे निकल जाता है।

यह टूल स्क्रैच से वीडियो बनाने तक सीमित नहीं है। यह मौजूदा वीडियो को संपादित करके उन्हें कुछ नया और अनूठा बना सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी खुद की छवियों को समृद्ध दृश्य विवरण वाले वीडियो में बदल सकते हैं। मूवी जेन को उद्योग में समान मॉडल से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो दृश्य और ऑडियो दोनों तत्वों के संदर्भ में उच्च-गुणवत्ता वाले आउटपुट प्रदान करता है।

मेटा मूवी जेन का लक्ष्य सरल है: वीडियो निर्माण में सुधार करना और सभी को, आकस्मिक रचनाकारों से लेकर पेशेवर फिल्म निर्माताओं तक, जटिल उपकरणों या वर्षों की विशेषज्ञता की आवश्यकता के बिना अपने विज़न को जीवंत करने में मदद करना।

मेटा मूवी जेन कैसे काम करता है?

मेटा मूवी जेन उन्नत AI मॉडल पर निर्भर करता है जिन्हें लाइसेंस प्राप्त और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सामग्री दोनों को मिलाकर विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। टूल का मूल एक शक्तिशाली 30 बिलियन पैरामीटर ट्रांसफ़ॉर्मर मॉडल है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट को वीडियो और ऑडियो में परिवर्तित करता है। यह मॉडल टेक्स्ट-टू-इमेज और टेक्स्ट-टू-वीडियो जनरेशन दोनों के लिए अनुकूलित है, जिससे यह 16 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से 16-सेकंड के वीडियो बना सकता है।

यहाँ बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

वीडियो जनरेशन: 

सिर्फ़ टेक्स्ट इनपुट के साथ, मेटा मूवी जेन हाई-डेफ़िनेशन वीडियो बनाता है जो विज़ुअली विस्तृत और यथार्थवादी होते हैं। यह वीडियो क्लिप बना सकता है जो ऑब्जेक्ट की गति, ऑब्जेक्ट के बीच इंटरैक्शन और यहाँ तक कि कैमरे की हरकतों को भी समझता है, जिससे वीडियो ज़्यादा गतिशील और स्वाभाविक लगता है।

व्यक्तिगत वीडियो: 

उपयोगकर्ता अपनी खुद की छवियाँ अपलोड करके इसे एक कदम आगे ले जा सकते हैं। मेटा मूवी जेन उन छवियों को एक वीडियो में शामिल करेगा, व्यक्तिगत सामग्री बनाएगा जो मूल व्यक्ति की पहचान और हरकतों को बनाए रखेगा। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो व्यक्तिगत वीडियो संदेश या रचनात्मक सामग्री बनाना चाहते हैं।

सटीक वीडियो संपादन: 

यदि आपके पास पहले से ही एक वीडियो है लेकिन आप उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं, तो मेटा मूवी जेन आपकी मदद कर सकता है। आपको बस मौजूदा वीडियो और एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देना है जिसमें बताया गया हो कि आप क्या बदलना चाहते हैं। यह टूल समग्र गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना विशिष्ट तत्वों को जोड़, हटा या संशोधित कर सकता है। यह ऐसा है जैसे आपके पास एक पेशेवर वीडियो संपादक हो।

ऑडियो जनरेशन: 

कोई भी वीडियो ध्वनि के बिना पूरा नहीं होता है, और मेटा मूवी जेन यहाँ भी उत्कृष्ट है। यह ऑडियो बनाने के लिए 13 बिलियन पैरामीटर मॉडल का उपयोग करता है, जिसमें बैकग्राउंड म्यूजिक, साउंड इफ़ेक्ट और परिवेशी ध्वनियाँ शामिल हैं, जो सभी वीडियो के साथ पूरी तरह से सिंक किए गए हैं। आप ऑडियो को लंबे वीडियो से मैच करने के लिए बढ़ा भी सकते हैं, जिससे एक सहज अनुभव सुनिश्चित होता है।

मूवी जेन तक कौन पहुँच सकता है?

अभी तक, मेटा मूवी जेन अभी भी अपने शोध चरण में है, लेकिन मेटा के पास भविष्य के लिए बड़ी योजनाएँ हैं। वर्तमान में, इस तकनीक को अंतिम सार्वजनिक रिलीज़ के लिए विकसित किया जा रहा है, और मेटा इस टूल को बेहतर बनाने के लिए फ़िल्म निर्माताओं और क्रिएटर्स के साथ सहयोग करने का इरादा रखता है। इसका लक्ष्य मेटा मूवी जेन को महत्वाकांक्षी फ़िल्म निर्माताओं से लेकर आकस्मिक सामग्री निर्माताओं तक, उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ बनाना है।

मेटा यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उनके द्वारा बनाए गए टूल उपयोगकर्ताओं को अपनी रचनात्मकता को उन तरीकों से उजागर करने की अनुमति देंगे, जिनके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा। चाहे आप सोशल मीडिया के लिए छोटे वीडियो बना रहे हों, अधिक पेशेवर सेटिंग के लिए लंबी फ़िल्में बना रहे हों, या दोस्तों के साथ साझा करने के लिए बस कुछ मज़ेदार बना रहे हों, मेटा मूवी जेन आपके लिए एक बेहतरीन टूल हो सकता है।

मेटा यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि यह टूल पेशेवर कलाकारों की जगह न ले, बल्कि उनके काम को बढ़ाए। मेटा मूवी जेन जैसे एआई उपकरणों को रचनात्मक कार्यप्रवाह में एकीकृत करके, फिल्म निर्माताओं और रचनाकारों के पास जटिल सॉफ़्टवेयर सीखने या बड़े उत्पादन बजट पर निर्भर किए बिना खुद को व्यक्त करने के नए तरीके होंगे। भविष्य के अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता और भी अधिक सुविधाओं और सुधारों की उम्मीद कर सकते हैं, जिससे और भी अधिक रचनात्मक स्वतंत्रता मिल सकेगी।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.