ChatGPT जैसे ऐप का उपयोग करके हस्तलिखित नुस्खों को समझना है कितना सही, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 5, 2024

मुंबई, 5 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   AI चैटबॉट रोज़मर्रा के कामों के लिए उपयोगी वर्चुअल असिस्टेंट बन रहे हैं, जिसमें लंबी PDF का सारांश बनाना और डाइट चार्ट बनाना, निबंध लिखना, गणित की समस्याएँ हल करना और बहुत कुछ शामिल है। इन संभावनाओं में से, आप ChatGPT जैसे ऐप का उपयोग करके केवल फ़ोटो लेकर हस्तलिखित नुस्खों को समझ सकते हैं।

OpenAI का ChatGPT ऐप उपयोगकर्ताओं से टेक्स्ट, इमेज और ऑडियो संकेत ले सकता है और आगे की सहायता के लिए जानकारी को प्रोसेस कर सकता है। ऐप वर्तमान में iOS और Android फ़ोन दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे क्रमशः ऐप स्टोर और Google Play से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड होने के बाद, ऐप की फ़ोटो सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक तस्वीर लेने और छवि से संबंधित प्रश्न पूछने की अनुमति देती है। यह सुविधा विशेष रूप से उन मुश्किल डॉक्टरों के नुस्खों या अन्य जटिल चिकित्सा दस्तावेज़ों को पढ़ने के लिए उपयोगी है।

इसलिए यदि आप कभी भी अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा या खुराक के बारे में अनिश्चित रहे हैं, तो ChatGPT ऐप प्रक्रिया को सरल बना सकता है। इसका उपयोग कैसे करें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहाँ दी गई है:

– ऐप स्टोर या Google Play से ChatGPT ऐप डाउनलोड करें। इंस्टॉल होने के बाद, ऐप खोलें और साइन इन करें या अकाउंट बनाएँ।

- ChatGPT ऐप में, अपने प्रिस्क्रिप्शन की मौजूदा फ़ोटो अपलोड करने या नई फ़ोटो लेने के लिए कैमरा आइकन पर टैप करें। सुनिश्चित करें कि यह एक हाई-रिज़ॉल्यूशन वाली इमेज हो जो डॉक्टर की लिखावट सहित पूरे प्रिस्क्रिप्शन को स्पष्ट रूप से कैप्चर करती हो।

- इमेज अपलोड करने के बाद, ऐप के संवादी इंटरफ़ेस का उपयोग करके ChatGPT से प्रिस्क्रिप्शन पढ़ने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, आप 'इसे पढ़ें' जैसा संकेत दे सकते हैं।

- ChatGPT इमेज को प्रोसेस करेगा और दवा का नाम, खुराक और इसे कितनी बार लेना चाहिए, सहित सामग्री का विवरण प्रदान करेगा।

- अगर कुछ स्पष्ट नहीं है, तो आप अनुवर्ती प्रश्न भी पूछ सकते हैं, जैसे कि आपको कितने दिनों तक दवा लेने की आवश्यकता है। आप दवाओं के संभावित दुष्प्रभावों, पालन करने के लिए आहार और बहुत कुछ के बारे में भी पूछ सकते हैं।

एक चेतावनी

ChatGPT की व्याख्या पर पूरी तरह से भरोसा करने से पहले, याद रखें कि यह अभी भी एक AI टूल है - कोई मेडिकल प्रोफेशनल नहीं। AI कभी-कभी जानकारी की गलत व्याख्या कर सकता है, खासकर जब जटिल लिखावट या चिकित्सा शब्दावली से निपटना हो। कोई भी कार्रवाई करने से पहले हमेशा ChatGPT द्वारा प्रदान किए गए विवरण को किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से दोबारा जांच लें।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.