टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव की गिरफ़्तारी उनके लिए एक आश्चर्य की बात थी, आप भी जानें क्यों

Photo Source :

Posted On:Friday, September 6, 2024

मुंबई, 6 सितंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव ने पिछले महीने गिरफ़्तारी के बाद अपना पहला बयान जारी किया। अपने टेलीग्राम चैनल पर उन्होंने आरोपों की निंदा करते हुए गिरफ़्तारी को "आश्चर्यजनक" और "गुमराह करने वाला दृष्टिकोण" बताया। उन्होंने कहा कि अगर फ़्रांसीसी अधिकारियों को कोई शिकायत थी, तो उन्हें उन्हें हिरासत में लेने के बजाय पहले कंपनी के पास जाना चाहिए था। डुरोव को उनके मैसेजिंग ऐप से संबंधित कथित अपराधों के लिए 25 अगस्त को गिरफ़्तार किया गया था। रिपोर्टों के अनुसार, फ़्रांसीसी अधिकारियों ने धोखाधड़ी, नशीले पदार्थों की तस्करी, साइबरबुलिंग, संगठित अपराध और आतंकवाद को बढ़ावा देने सहित कथित अपराधों की प्रारंभिक जाँच में गिरफ़्तारी वारंट जारी किया था।

पोस्ट में, डुरोव ने यह भी कहा कि "अराजक स्वर्ग" ऐप होने का शीर्षक सच नहीं है। उन्होंने कहा कि टेलीग्राम परिपूर्ण नहीं है, लेकिन "कुछ मीडिया में यह दावा कि टेलीग्राम किसी तरह का अराजक स्वर्ग है, बिल्कुल झूठ है। हम हर दिन लाखों हानिकारक पोस्ट और चैनल हटाते हैं। हम दैनिक पारदर्शिता रिपोर्ट प्रकाशित करते हैं। तत्काल मॉडरेशन अनुरोधों को तेज़ी से संसाधित करने के लिए हमारे पास एनजीओ के साथ सीधी हॉटलाइन हैं।" 

पावेल डुरोव की गिरफ़्तारी उनके लिए एक आश्चर्य की बात थी

डुरोव ने गिरफ़्तारी के आश्चर्यजनक होने के कारणों को स्पष्ट करते हुए कुछ बिंदु सूचीबद्ध किए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें यह अजीब लगा कि जिस तरह से फ़्रांसीसी अधिकारियों ने उनसे संपर्क किया। "फ़्रांस के अधिकारियों के पास सहायता का अनुरोध करने के लिए मुझसे संपर्क करने के कई तरीके थे। एक फ़्रांसीसी नागरिक के रूप में, मैं दुबई में फ़्रांसीसी वाणिज्य दूतावास में अक्सर जाता था। कुछ समय पहले, जब मुझसे पूछा गया, तो मैंने फ़्रांस में आतंकवाद के ख़तरे से निपटने के लिए टेलीग्राम के साथ एक हॉटलाइन स्थापित करने में व्यक्तिगत रूप से उनकी मदद की," उन्होंने कहा।

पोस्ट में, उन्होंने कहा कि अगर कोई देश किसी इंटरनेट सेवा से नाखुश है, तो मौजूदा नियम सेवा के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई शुरू करना है। उन्होंने कहा, "स्मार्टफ़ोन युग से पहले के कानूनों का उपयोग करके किसी सीईओ पर उस प्लेटफ़ॉर्म पर तीसरे पक्ष द्वारा किए गए अपराधों का आरोप लगाना एक गुमराह करने वाला दृष्टिकोण है।"

टेलीग्राम एक अराजक स्वर्ग क्यों है?

टेलीग्राम की बड़ी समूह क्षमता, जिसमें 2,00,000 सदस्य तक शामिल हैं, ने आलोचकों के बीच चिंताएँ बढ़ा दी हैं। उनका मानना ​​है कि यह झूठी जानकारी को बढ़ावा देने का एक तरीका बनाता है और उपयोगकर्ताओं को हानिकारक सामग्री साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जिसमें षड्यंत्र के सिद्धांत, घृणास्पद भाषण, बाल शोषण सामग्री और आतंकवाद से संबंधित सामग्री शामिल है।

पिछले महीने कई अंग्रेजी शहरों में हिंसक अशांति के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दूर-दराज़ चैनलों को शरण देने के लिए टेलीग्राम ऐप ब्रिटेन में आलोचनाओं का शिकार हुआ है, जिसके कारण जांच में वृद्धि हुई है और अधिक जवाबदेही की मांग की गई है।

गुरुवार को अपने बयान में, डुरोव ने स्वीकार किया कि मैसेजिंग ऐप पर उपयोगकर्ताओं की संख्या में "अचानक वृद्धि" - जिसे उन्होंने 950 मिलियन बताया - ने "बढ़ती पीड़ा का कारण बना है जिससे अपराधियों के लिए हमारे प्लेटफ़ॉर्म का दुरुपयोग करना आसान हो गया है।"

उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य "इस संबंध में चीजों को महत्वपूर्ण रूप से सुधारना" होगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.