WhatsApp को सालों बाद मिलने वाला है एक बड़ा अपडेट, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 21, 2024

मुंबई, 21 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   WhatsApp अपनी सादगी और ढेरों उपयोगी सुविधाओं के कारण भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप में से एक है। ज़्यादातर भारतीयों के लिए यह ऐप काम कर रहा है, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि WhatsApp ऐप में बग और विज्ञापन बिल्कुल नहीं हैं और इसका UI बिल्कुल वैसा ही है जिसे हर उम्र के लोग आसानी से समझ सकते हैं। अब, WhatsApp को सालों बाद एक बड़ा अपडेट मिलने वाला है जो लोगों के इस मैसेजिंग ऐप के इस्तेमाल के तरीके को बदल देगा।

WaBetaInfo, जो आने वाले WhatsApp फ़ीचर को ट्रैक करने के लिए जाना जाता है, ने जल्द ही आने वाले नए प्राइवेसी अपडेट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इस फ़ीचर का नाम है यूजरनेम और पिन। उपयोगकर्ता जल्द ही WhatsApp पर अपने फ़ोन नंबर को यूजरनेम से बदल सकेंगे ताकि वे अपने मोबाइल फ़ोन नंबर को सभी के साथ शेयर न करें।

ऐप आपको तीन प्राइवेसी विकल्प देगा। पहला है "यूजरनेम" और दूसरा विकल्प है "फ़ोन नंबर", ताकि आप चुन सकें कि आप अपना मोबाइल नंबर सभी को दिखाना चाहते हैं या यूजरनेम रखना चाहते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि WhatsApp आपके पुराने कॉन्टैक्ट को रीसेट नहीं कर रहा है। इसलिए, जिन लोगों के पास आपका नंबर है, वे आपके संपर्क विवरण देखना जारी रखेंगे और जिन नए उपयोगकर्ताओं के पास आपका नंबर नहीं है, वे केवल प्रोफ़ाइल अनुभाग में आपका उपयोगकर्ता नाम देख पाएंगे।

तीसरा गोपनीयता विकल्प "उपयोगकर्ता नाम (चार अंकों वाला) पिन" है। इसे सक्षम करने के बाद, केवल वे लोग ही WhatsApp पर आपसे जुड़ पाएंगे जिनके पास आपका यह पिन है। हालाँकि यह सुविधा गोपनीयता के प्रति जागरूक उपयोगकर्ताओं के लिए काफी उपयोगी लगती है, लेकिन इसमें एक खामी भी है जिसे मेटा को ठीक करने की आवश्यकता है। जिन लोगों के पास पहले से ही आपका नंबर है, वे आपको संदेश भेज पाएंगे, भले ही आपने पिन विकल्प सक्षम किया हो।

रिपोर्ट में कहा गया है, "यह एक वैकल्पिक सुविधा है जिसे आपको इस बात पर अधिक नियंत्रण देने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कौन आप तक पहुँच सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल आपके द्वारा चुने गए लोग ही आपके उपयोगकर्ता नाम के माध्यम से शुरुआत में आप तक पहुँच सकते हैं।"

जो लोग WhatsApp के Android 2.24.18.2 बीटा संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, वे तुरंत इस सुविधा का परीक्षण कर पाएंगे। स्रोत के अनुसार, स्थिर Android WhatsApp उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा को आज़माने के लिए कुछ समय तक प्रतीक्षा करनी होगी क्योंकि इसे भविष्य के अपडेट में जारी किया जाएगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.