कमला कॉमरेड? ट्रंप ने चुनावी रणनीति में कमला हैरिस को मार्क्सवादी करार दिया

Photo Source :

Posted On:Saturday, September 14, 2024

डोनाल्ड ट्रम्प ने कमला हैरिस पर अपने हमले तेज़ कर दिए हैं, उन्हें बदनाम करने और मतदाताओं से अपील करने के प्रयास में उन्हें मार्क्सवादी और कम्युनिस्ट करार दिया है। रेड बाइटिंग के रूप में जानी जाने वाली इस रणनीति का उद्देश्य शीत युद्ध-युग की आशंकाओं को उजागर करना और हिस्पैनिक, लातीनी और पुराने अमेरिकियों सहित विशिष्ट मतदाता जनसांख्यिकी को प्रभावित करना है।

ट्रम्प ने बार-बार हैरिस को मार्क्सवादी और कम्युनिस्ट करार दिया है, उन्हें एक खतरनाक वामपंथी चरमपंथी के रूप में चित्रित करने की उम्मीद है। यह दृष्टिकोण शीत युद्ध के "लाल डर" को उजागर करने की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है, एक ऐसा युग जो अमेरिका में कम्युनिस्ट घुसपैठ की आशंकाओं से चिह्नित है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि हैरिस की नीतियां और राजनीतिक करियर मार्क्सवादी या कम्युनिस्ट विचारधारा से मेल नहीं खाते हैं। "वह मार्क्सवादी नहीं है, वह कम्युनिस्ट नहीं है," अमेरिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस ज़िट्ज़ॉफ़ ने कहा, जो राजनीतिक हिंसा में विशेषज्ञ हैं। उन्होंने बताया कि ट्रम्प द्वारा इन शब्दों का इस्तेमाल एक क्लासिक राजनीतिक रणनीति है जिसका उद्देश्य हैरिस को अतिवादी के रूप में चित्रित करना है।

वर्जीनिया विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति अध्ययन प्रोफेसर बारबरा पेरी ने कहा कि लाल प्रलोभन न केवल प्रतिद्वंद्वी को बदनाम करने के लिए बल्कि प्रतिक्रिया भड़काने के लिए भी बनाया गया है। इस तरह के शब्दों का यू.एस. में महत्वपूर्ण महत्व है, जो लाल भय के युग की याद दिलाता है जब अमेरिकी सोवियत प्रभाव के बारे में चिंतित थे।

रेड बैटिंग की प्रथा सीनेटर जोसेफ मैक्कार्थी द्वारा इस्तेमाल की गई रणनीति की याद दिलाती है, जो अपने कम्युनिस्ट विरोधी धर्मयुद्ध के लिए जाने जाते हैं जिसके कारण व्यापक व्यामोह पैदा हुआ। ट्रम्प की रेड बैटिंग रणनीति भी मैक्कार्थी के दृष्टिकोण को प्रतिध्वनित करती है, आंशिक रूप से मैक्कार्थी के सलाहकार और बाद में ट्रम्प के सलाहकार रॉय कोहन के साथ उनके जुड़ाव के कारण।

ट्रम्प की रणनीति कुछ मतदाता समूहों को लक्षित करती है, जिनमें हिस्पैनिक और लातीनी पृष्ठभूमि के लोग भी शामिल हैं, जो शायद कम्युनिस्ट शासन से भाग गए हैं और साम्यवाद के प्रति नकारात्मक विचार रखते हैं। इसके अतिरिक्त, ट्रम्प का लक्ष्य उन वृद्ध मतदाताओं से अपील करना है जो शीत युद्ध के युग को याद करते हैं और साम्यवाद को महत्वपूर्ण खतरों से जोड़ते हैं।

इस तरह की आक्रामक बयानबाजी की प्रभावशीलता के बारे में चिंताओं के बावजूद, मौजूदा चुनाव में कड़ी प्रतिस्पर्धा का मतलब यह हो सकता है कि ट्रम्प की रणनीति कुछ मतदाताओं को प्रभावित कर सकती है। चूँकि दोनों उम्मीदवार चुनावों में एक-दूसरे से काफी मेल खाते हैं, इसलिए हर रणनीति संभावित रूप से अनिर्णीत मतदाताओं को प्रभावित कर सकती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.