'यह शांति चुनने का समय है', नेतन्याहू ने लेबनानी नागरिकों से आग्रह किया क्योंकि इजराइल ने हिजबुल्लाह नेतृत्व को निशाना बनाया है

Photo Source :

Posted On:Wednesday, October 9, 2024

मंगलवार को बोलते हुए, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया कि इजरायल ने लेबनान स्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के भावी नेता और इसके पूर्व प्रमुख हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीदीन पर अंतिम झटका दिया है। आतंकवादी संगठन को कमजोर करने के लिए पूरे लेबनान में इजरायली सैन्य अभियानों की श्रृंखला में यह नवीनतम था। उन्होंने लेबनान के लोगों से हिजबुल्लाह से अपना देश वापस लेने को भी कहा।

हिज़्बुल्लाह नेतृत्व को झटका
नेतन्याहू ने कहा, “हमने हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम कर दिया; हमने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया, जिनमें खुद नसरल्ला और नसरल्लाह का स्थानापन्न भी शामिल था।'' उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह समूह दशकों की तुलना में कमजोर है।

रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि सफ़ीद्दीन मारा गया, उन्होंने इसे हिज़्बुल्लाह के लिए भारी क्षति बताया और कहा कि 27 सितंबर को इज़रायली हमले में नसरल्लाह की हत्या के बाद संभावित उत्तराधिकारी को ख़त्म करके, इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह को अपना सिर खोना पड़ा। उन्होंने कहा, ''हिजबुल्लाह बिना सिर वाला संगठन है।'' “नसरल्लाह को हटा दिया गया; संभवतः उनका प्रतिस्थापन भी हटा दिया गया था।''

सैन्य अभियानों का बढ़ना
इज़राइल ने दक्षिणी लेबनान के ग्रामीण इलाकों में जमीनी बलों की प्रगति बढ़ा दी है, जबकि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले पिछले कुछ दिनों में कथित तौर पर सुहैल हुसैन हुसैनी की हत्या के बाद हुए हैं, जिनकी पहचान एक शीर्ष व्यक्ति और हिजबुल्लाह की रसद का समन्वय करने वाले व्यक्ति के रूप में की गई थी। यह प्रवृत्ति हिजबुल्लाह के प्रभाव को सीमित करने के लिए हिजबुल्लाह के क्षेत्रों को नष्ट करने के इजरायली उद्देश्य को और अधिक दर्शाती है।

अब तक, संघर्ष में हिजबुल्लाह ने हाइफ़ा सहित विभिन्न क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए इज़राइल में लगभग 200 रॉकेट दागे हैं। उसने अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों को निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई की।

हाल की रिपोर्टें इस ओर इशारा करती हैं कि इज़राइल ने दक्षिणी लेबनान में एक और सैन्य डिवीजन तैनात किया है, जिससे सैन्य गतिविधियाँ बढ़ रही हैं। हिजबुल्लाह के उपनेता क़ाइम नसीम ने कहा था कि वह अभी भी युद्धविराम की स्थापना के लिए हिजबुल्लाह के सहयोगी संसद अध्यक्ष नबीह बेरी का समर्थन करते हैं। यह अभी भी अज्ञात है कि क्या यह हाल के दिनों में हिजबुल्लाह द्वारा अपनाई गई रणनीति से हटकर है, जिसके तहत उन्होंने बार-बार कहा है कि वे फिलिस्तीनियों के साथ सहानुभूति के लिए लड़ रहे हैं क्योंकि गाजा में इजरायल और हमास के बीच शत्रुता जारी है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.