भीष्म: यूक्रेन को भारत का जीवनरक्षक उपहार - पोर्टेबल अस्पतालों का नाम 'भीष्म क्यूब्स' रखा गया

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 24, 2024

भारत ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की युद्धग्रस्त राष्ट्र की हालिया यात्रा के दौरान यूक्रेन को 'भीष्म क्यूब्स' के नाम से जाने जाने वाले 10 पोर्टेबल अस्पताल उपलब्ध कराकर मानवीय सहायता प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सहयोग हित और मैत्री (BHISHM) के लिए भारत स्वास्थ्य पहल का हिस्सा, इन मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को एक कॉम्पैक्ट, आसान-परिवहन प्रारूप में आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

23 अगस्त, 2024 को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने घोषणा की कि भारत ने इन भीष्म क्यूब्स को यूक्रेन को सौंप दिया, जिसमें 10 जनरेटर सेट के साथ 22 टन चिकित्सा आपूर्ति शामिल है। पोर्टेबल अस्पताल कॉम्पैक्ट इकाइयाँ हैं, जिनमें चिकित्सा आपूर्ति और उपकरण 15 इंच मापने वाले क्यूबिकल बक्सों में व्यवस्थित होते हैं। इन बक्सों को विभिन्न चिकित्सा आपात स्थितियों, जैसे आघात, जलन, फ्रैक्चर और सदमे से निपटने के लिए संरचित किया गया है, जो संघर्ष क्षेत्रों में आम हैं।

प्रत्येक भीष्म क्यूब, जिसका वजन 20 किलोग्राम से अधिक नहीं है, लगभग 200 आपातकालीन मामलों को संभालने के लिए सुसज्जित है। क्यूब्स को परिवहन में लचीलेपन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें व्यक्तियों द्वारा ले जाने की क्षमता है और एक बहुमुखी ढांचे पर लगाया गया है जो वायु, समुद्र, भूमि और यहां तक ​​​​कि ड्रोन परिवहन का समर्थन करता है। यह अनुकूलनशीलता सुनिश्चित करती है कि चिकित्सा सहायता सबसे दुर्गम क्षेत्रों तक भी शीघ्रता से पहुंच सके।

भीष्म पहल भारत के प्रोजेक्ट आरोग्य मैत्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आपात स्थिति के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया चिकित्सा देखभाल प्रदान करने पर केंद्रित है। प्रत्येक भीष्म घन वास्तव में 36 छोटी इकाइयों से बना होता है, जिन्हें लघु घन कहा जाता है। इन मिनी क्यूब्स को मिलाकर एक 'मदर क्यूब' बनाया जाता है, जिसमें दो मदर क्यूब्स मिलकर एक पूर्ण भीष्म क्यूब बनाते हैं।

एक मदर क्यूब को 48 घंटे तक पांच लोगों के दल के लिए प्रथम-पंक्ति चिकित्सा देखभाल, आश्रय और भोजन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि दूसरा सर्जिकल उपकरणों से सुसज्जित है जो प्रति दिन 10-15 बुनियादी सर्जरी करने में सक्षम है। सिस्टम को इन्वेंट्री नियंत्रण और वास्तविक समय स्टॉक अपडेट के लिए आरएफआईडी तकनीक का उपयोग करके प्रबंधित किया जाता है, जो इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल और कुशल बनाता है। इसके अतिरिक्त, भीष्म ऐप, जो 180 भाषाओं का समर्थन करता है, क्यूब्स का संचालन करने वालों के लिए निर्देशात्मक संसाधन प्रदान करता है।

इन मोबाइल अस्पतालों को दान करने का निर्णय प्रधान मंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा से पहले किया गया था, जो चल रहे संघर्ष के बीच सार्थक मानवीय सहायता प्रदान करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। भीष्म क्यूब्स जरूरत के समय वैश्विक शांति और चिकित्सा देखभाल का समर्थन करने के लिए भारत के समर्पण के प्रतीक के रूप में खड़ा है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.