हिंसा से त्रस्त बांग्लादेश: हसीना को बाहर करने की मांग जोर पकड़ रही है

Photo Source :

Posted On:Monday, August 5, 2024

नए सिरे से विरोध प्रदर्शनों में प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग की गई - पूरे बांग्लादेश में हिंसक झड़पों में 13 पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 91 लोगों की जान चली गई है। नवीनतम अशांति में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं और प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। स्थिति तब घातक हो गई जब पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास करते हुए आंसू गैस और स्टन ग्रेनेड से जवाबी कार्रवाई की।

रविवार को पुलिस और चिकित्सा कर्मियों दोनों ने मौतों की पुष्टि की। हिंसा राजधानी ढाका के साथ-साथ उत्तरी जिलों बोगुरा, पबना और रंगपुर सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैल गई। अन्य प्रभावित क्षेत्रों में पश्चिम में मगुरा, पूर्व में कोमिला और दक्षिण में बारिसल और फेनी शामिल हैं।


देश के उत्तर-पश्चिम में स्थित शहर सिराजगंज के इनायतपुर पुलिस स्टेशन पर कानून प्रवर्तन पर हमला हुआ। अधिकारियों ने अभी तक इस हमले के पीछे के अपराधियों की पहचान नहीं की है।

विरोध प्रदर्शन शुरू में जुलाई में शुरू हुआ, जिसका नेतृत्व छात्रों ने सरकारी नौकरियों के लिए विवादास्पद कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग की। हालाँकि, तब से आंदोलन का विस्तार हो गया है, प्रदर्शनकारी अब प्रधान मंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से बढ़ती हिंसा में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

अशांति के जवाब में, हसीना ने प्रदर्शनकारियों को छात्रों के बजाय अपराधियों के रूप में लेबल किया है और उन पर तोड़फोड़ और विनाशकारी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है। उन्होंने जनता से इन कार्यों का मजबूती से मुकाबला करने का आग्रह किया है।

सरकार ने कठोर कदम उठाए हैं, जिनमें इंटरनेट का उपयोग बंद करना और देखते ही गोली मारने का कर्फ्यू लागू करना शामिल है। हाल के सप्ताहों में विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में 11,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बोगुरा, मगुरा, रंगपुर और सिराजगंज सहित कम से कम 11 जिलों में हिंसा की सूचना मिली है। झड़पों में न केवल प्रदर्शनकारी और पुलिस बल्कि सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी और उसके सहयोगी संगठनों के कार्यकर्ता भी शामिल हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.