'परमाणु हथियार-मुक्त विश्व' को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए जापान के निहोन हिडानक्यो को नोबेल शांति पुरस्कार 2024 प्रदान किया गया

Photo Source :

Posted On:Saturday, October 12, 2024

नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने हिरोशिमा और नागासाकी में परमाणु बम विस्फोटों से बचे लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए समर्पित एक प्रमुख जापानी संगठन निहोन हिडानक्यो को 2024 नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह प्रतिष्ठित सम्मान परमाणु मुक्त दुनिया की वकालत करने में समूह के अथक प्रयासों और परमाणु युद्ध की भयावहता पर उनकी सम्मोहक गवाही को मान्यता देता है।

निहोन हिडानक्यो की भूमिका
1956 में स्थापित, निहोन हिडानक्यो जापान में परमाणु बम पीड़ितों के लिए सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली संगठन है। संगठन का लक्ष्य परमाणु हथियारों के विनाशकारी मानवीय परिणामों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। अपनी व्यक्तिगत कहानियाँ साझा करके, हिबाकुशा-परमाणु बमबारी से बचे लोगों-ने अंतरराष्ट्रीय 'परमाणु वर्जना' को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो एक शक्तिशाली मानदंड है जो परमाणु हथियारों के उपयोग को नैतिक रूप से अस्वीकार्य बताता है।

उत्तरजीवी गवाहियों का प्रभाव
नोबेल समिति ने परमाणु हथियारों के वैश्विक विरोध को बढ़ावा देने के प्रति दृढ़ समर्पण के लिए निहोन हिडानक्यो की सराहना की। उनकी गवाही परमाणु हमलों के कारण होने वाली अपार पीड़ा और दर्द की एक अनोखी और मार्मिक समझ प्रदान करती है। अपनी घोषणा में, समिति ने टिप्पणी की, "हिबाकुशा हमें अवर्णनीय का वर्णन करने, अकल्पनीय सोचने में मदद करता है," इन व्यक्तिगत खातों के महत्व को रेखांकित करते हुए।

आज की दुनिया में परमाणु खतरा बरकरार है
बमबारी के लगभग 80 वर्ष बीत जाने के बावजूद, परमाणु हथियार एक महत्वपूर्ण वैश्विक खतरा बने हुए हैं। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए बढ़ते खतरों की कड़ी याद दिलाता है। समिति ने इस बात पर जोर दिया कि परमाणु शस्त्रागारों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है, और बढ़ते वैश्विक तनाव के बीच उनके उपयोग के खिलाफ मानदंडों पर दबाव बढ़ रहा है।

वर्तमान संघर्षों ने इन चिंताओं को बढ़ा दिया है, जिसमें यूक्रेन में चल रहा युद्ध भी शामिल है, जो अब रूस के आक्रमण के कारण तीन साल से अधिक समय तक चला है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ है। गाजा में, अक्टूबर 2023 में भड़के संघर्ष में 42,000 से अधिक लोग मारे गए, जबकि सूडान 17 महीने लंबे गृहयुद्ध से गुजर रहा है, जिसमें लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.