बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने बंगबंधु के लिए मनाए जाने वाले 15 अगस्त के राष्ट्रीय अवकाश को रद्द कर दिया

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 14, 2024

जैसा कि बांग्लादेश के नए नेता मुहम्मद यूनुस देश के पुनर्निर्माण पर काम कर रहे हैं, ऐसा लगता है कि देश के संस्थापक को नजरअंदाज किया जा रहा है। राष्ट्रपिता कहे जाने वाले शेख मुजीबुर रहमान को अब उनकी पुण्य तिथि पर सम्मानित नहीं किया जाएगा। बांग्लादेशी मीडिया के अनुसार, बांग्लादेश के अंतरिम नेता यूनुस के नेतृत्व में एक बैठक में, सरकार ने 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश रद्द करने का फैसला किया, जो मुजीब की मौत की सालगिरह है।

यूनुस ने राष्ट्रीय शोक दिवस रद्द किया, व्यापक सहमति के बाद निर्णय लिया गया
15 अगस्त, 1975 को बांग्लादेश में तख्तापलट में मुजीब और उनके परिवार के अधिकांश लोग मारे गए। उनकी बेटी शेख़ हसीना बच गईं क्योंकि वह उस समय विदेश में थीं। नागरिक शासन बहाल होने के बाद, बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान अपने नेतृत्व के लिए 'बंगबंधु' के नाम से जाने जाने वाले मुजीब की मृत्यु तिथि को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया गया, जिसे राष्ट्रीय शोक दिवस कहा जाता है।

द ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, राष्ट्रीय अवकाश रद्द करने के बाद, यूनुस के कार्यालय ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने और एक व्यापक समझौते पर पहुंचने के बाद यह निर्णय लिया गया।

हसीना के निष्कासन के बाद बांग्लादेश सरकार ने टेक्नोक्रेट, इस्लामवादियों को नियुक्त किया
84 वर्षीय यूनुस टेक्नोक्रेट्स, इस्लामिक मौलवियों और पूर्व सैन्य सदस्यों से बनी एक अस्थायी सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं। इस सरकार की स्थापना बांग्लादेशी सेना और विरोध करने वाले नेताओं ने की थी, जिन्होंने पाकिस्तान समर्थक बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और इस्लामवादी जमात-ए-इस्लामी के साथ मिलकर पिछले हफ्ते हसीना को हटा दिया था।

हसीना को हटाए जाने के बाद से उनके और उनके पिता की विरासत के खिलाफ प्रतिक्रिया हो रही है। ढाका में प्रदर्शनकारी मुजीब की मूर्ति पर चढ़ गए और उस पर हमला किया, यहां तक ​​कि एक व्यक्ति ने उस पर पेशाब भी कर दिया। जिस घर में मुजीब और उसके परिवार की हत्या हुई थी, जो एक संग्रहालय था, उसे भी दंगाइयों ने जला दिया।

सत्ता से बेदखल होने के बाद अपने पहले बयान में, हसीना ने बांग्लादेश के लोगों से गुरुवार, 15 अगस्त को राष्ट्रीय शोक दिवस के रूप में मनाने का आग्रह किया। उन्होंने उनसे मुजीब के घर बंगबंधु भवन पर फूल चढ़ाने को कहा, जो जल गया है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.