संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि भारत 2100 तक दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 13, 2024

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत की जनसंख्या 2060 के दशक की शुरुआत में 12 प्रतिशत की गिरावट से पहले लगभग 1.7 बिलियन लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। इस गिरावट के बावजूद, भारत 21वीं सदी में दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा।

गुरुवार को जारी विश्व जनसंख्या संभावना 2024 रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि वैश्विक जनसंख्या अगले 50-60 वर्षों तक बढ़ती रहेगी, जो 2080 के दशक के मध्य में लगभग 10.3 बिलियन लोगों तक पहुंच जाएगी। इस चरम के बाद, वैश्विक जनसंख्या में धीरे-धीरे गिरावट आने की उम्मीद है, जो सदी के अंत तक 10.2 बिलियन तक पहुंच जाएगी।


भारत, जिसने पिछले साल चीन को पछाड़कर दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया, 2100 तक इस स्थान पर बना रहेगा। संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग (डीईएसए) जनसंख्या प्रभाग द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, "भारत की जनसंख्या उम्मीद है कि यह पूरी सदी में दुनिया का सबसे बड़ा हिस्सा बना रहेगा, 2060 के दशक की शुरुआत में लगभग 1.7 बिलियन पर अपने चरम पर पहुंचने के बाद इसमें 12 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है।''

वर्तमान में, भारत की जनसंख्या 2024 में 1.45 बिलियन होने का अनुमान है और 2054 तक बढ़कर 1.69 बिलियन हो जाएगी। चरम पर पहुंचने के बाद, 2100 तक जनसंख्या घटकर 1.5 बिलियन होने की उम्मीद है, लेकिन भारत अभी भी पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाला देश रहेगा।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, यूएन डीईएसए के वरिष्ठ जनसंख्या मामलों के अधिकारी क्लेयर मेनोज़ी ने कहा, "भारत वर्तमान में जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश है, और पूरी सदी तक ऐसा ही रहने का अनुमान है। वर्तमान में जनसंख्या अनुमानित है 1.45 बिलियन और बढ़कर 1.69 बिलियन होने की उम्मीद है।"

उन्होंने आगे कहा, "ऐसा माना जाता है कि इसका आकार 2060 के दशक के आसपास चरम पर होगा और फिर इसमें थोड़ी गिरावट शुरू होगी। इसलिए सदी के अंत तक, भारत की आबादी लगभग 1.5 बिलियन होने का अनुमान है, लेकिन फिर भी यह बड़े अंतर से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। "

इसके विपरीत, चीन की जनसंख्या, जो वर्तमान में 1.41 बिलियन है, 2054 तक घटकर 1.21 बिलियन हो जाने और 2100 तक घटकर 633 मिलियन होने का अनुमान है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन को 2024 और 2054 के बीच गिरावट के साथ सबसे बड़ी पूर्ण जनसंख्या हानि का अनुभव होगा। 204 मिलियन लोगों में से, इसके बाद जापान (21 मिलियन) और रूस (10 मिलियन) हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन के बड़े आकार और कम प्रजनन दर के कारण, सदी के अंत तक किसी भी देश की जनसंख्या में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज होने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से इसकी वर्तमान आबादी का आधे से अधिक हिस्सा खो जाएगा। 2100 तक, चीन की जनसंख्या का आकार 1950 के दशक के उत्तरार्ध के बराबर होने का अनुमान है, जिसकी संभावना 50 प्रतिशत है।

यूएन डीईएसए में जनसंख्या प्रभाग के निदेशक जॉन विल्मोथ ने बताया, "चीन के लिए कम जनसंख्या का अनुमान वर्तमान प्रजनन स्तर से संबंधित है, जो औसतन प्रति महिला लगभग एक जन्म है। यह देखते हुए कि वर्तमान जनसंख्या को बनाए रखने के लिए 2.1 जन्म की आवश्यकता है प्रवासन के बिना, ऐसे निम्न प्रजनन स्तर लंबे समय तक गिरावट उत्पन्न करते हैं जो काफी महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने कहा कि यह प्रवृत्ति केवल चीन के लिए ही नहीं है, बल्कि समान रूप से कम प्रजनन दर वाले अन्य देशों में भी देखी जाती है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.