ईरान के निर्वाचित राष्ट्रपति ने यूरोप के साथ रचनात्मक बातचीत का आह्वान किया

Photo Source :

Posted On:Monday, July 15, 2024

ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान ने अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाने के बावजूद यूरोपीय देशों के साथ संबंधों में सुधार करने की इच्छा व्यक्त की है। पेज़ेशकियान, जो 6 जुलाई को हुए चुनाव में अतिरूढ़िवादी सईद जलीली के खिलाफ विजयी हुए, ने ईरान को उसके अलगाव को तोड़ने में मदद करने के लिए पश्चिमी देशों के साथ "रचनात्मक संबंधों" के महत्व पर जोर दिया।

69 वर्षीय सुधारवादी पेज़ेशकियान ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार की वकालत करते हैं। यह समझौता, जिसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के बदले में ईरान की परमाणु गतिविधियों को सीमित करना था, को एक महत्वपूर्ण झटका लगा जब वाशिंगटन ने 2018 में एकतरफा वापस ले लिया और प्रतिबंध फिर से लगा दिए। जवाब में, ईरान ने धीरे-धीरे समझौते की शर्तों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को कम कर दिया, हालांकि उसका कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है।


तेहरान टाइम्स में शुक्रवार देर रात प्रकाशित एक ऑप-एड में, पेज़ेशकियान ने परमाणु समझौते को बचाने और अमेरिकी वापसी के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों के प्रभाव को कम करने के अपने वादों को पूरा नहीं करने के लिए यूरोपीय देशों की आलोचना की। उन्होंने लिखा, ''यूरोपीय देश इन सभी प्रतिबद्धताओं से मुकर गए हैं.'' इसके बावजूद, पेज़ेशकियान भविष्य की प्रतिबद्धताओं के बारे में आशावादी बने हुए हैं, उन्होंने कहा, "मैं आपसी सम्मान और समान स्तर के सिद्धांतों के आधार पर हमारे संबंधों को सही रास्ते पर स्थापित करने के लिए यूरोपीय देशों के साथ रचनात्मक बातचीत में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं।"

यूरोपीय संघ की प्रवक्ता नबीला मसराली ने पेज़ेशकियान को उनके चुनाव पर बधाई दी, और महत्वपूर्ण जुड़ाव की अपनी नीति के अनुरूप नई ईरानी सरकार के साथ जुड़ने के लिए यूरोपीय संघ की तत्परता व्यक्त की।

पेज़ेशकियान, पेशे से हृदय सर्जन, के पास पिछली सरकार का सीमित अनुभव है, उन्होंने लगभग दो दशक पहले ईरान के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। उनका चुनाव एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अतिरूढ़िवादी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मृत्यु के बाद हुआ, जिसके कारण 2025 के लिए प्रारंभिक चुनाव की आवश्यकता हुई। एक सुधारवादी के रूप में, पेज़ेशकियान चुनाव में भाग लेने के लिए ईरान के संरक्षक परिषद द्वारा अनुमोदित अपने शिविर से एकमात्र उम्मीदवार थे।

2015 के परमाणु समझौते को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में देखा गया, जिसके तहत अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के बदले में ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम को रोकने की आवश्यकता थी। हालाँकि, अमेरिका द्वारा दोबारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ईरान ने अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकरना शुरू कर दिया। यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, चीन और रूस द्वारा समर्थित इस समझौते को ईरान को परमाणु बम विकसित करने से रोकने के लिए सबसे अच्छी रणनीति के रूप में देखा गया था - एक ऐसा लक्ष्य जिसे ईरान ने हमेशा हासिल करने से इनकार किया है।

समझौते को बचाने के अपने प्रयासों के बावजूद, यूरोपीय देशों को उनकी कथित निष्क्रियता के लिए ईरान की आलोचना का सामना करना पड़ा। जैसे ही पेज़ेशकियान पदभार संभालने की तैयारी कर रहे हैं, यूरोप के साथ रचनात्मक बातचीत के लिए उनका आह्वान अंतरराष्ट्रीय संबंधों और इसकी परमाणु नीति के प्रति ईरान के दृष्टिकोण में संभावित बदलाव का प्रतीक है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.