इजराइल ने अमेरिका को बताया कि उसने हमास प्रमुख इस्माइल हनीयेह को मार डाला, व्हाइट हाउस ने इस कार्रवाई पर नाराजगी जताई: रिपोर्ट

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 7, 2024

विश्व न्यूज़ डेस्क !!! तेहरान में इस्माइल हनीयेह की हत्या के कुछ दिनों बाद, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजराइल ने अमेरिका को बताया कि वह हमास के राजनीतिक प्रमुख की हत्या के लिए जिम्मेदार है, जिससे दोनों सहयोगियों के बीच तनाव बढ़ गया है। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बिडेन प्रशासन के अधिकारियों ने हनीयेह को बाहर निकालने के फैसले पर कड़ा असंतोष व्यक्त किया, उन्हें चिंता थी कि हत्या गाजा में युद्धविराम स्थापित करने के उद्देश्य से महीनों से चल रही नाजुक बातचीत को खतरे में डाल सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस की निराशा इस बात से और बढ़ गई कि इजरायल ने हिजबुल्लाह और ईरानी कमांडरों सहित अन्य हाई-प्रोफाइल लक्ष्यों के खिलाफ अभियान शुरू करने से पहले अमेरिका को सूचित नहीं किया।

एक अनाम इजरायली अधिकारी ने वाशिंगटन पोस्ट को पुष्टि की कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच हाल ही में हुई फोन कॉल में तनाव देखा गया था, जो इन कार्रवाइयों को लेकर तनावपूर्ण संबंधों को दर्शाता है।

पिछले हफ़्ते ईरान की राजधानी में बम विस्फोट में हनीयेह की हत्या कर दी गई थी, जिससे एक बड़े क्षेत्रीय युद्ध की अटकलें लगाई जा रही थीं। यह हत्या ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हुई थी। हत्या के बाद, ईरान ने अपनी धरती पर कथित हमले के लिए इज़राइल के खिलाफ़ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई।

याह्या सिनवार को हमास का नया नेता नियुक्त किया गया

इस बीच, हमास ने याह्या सिनवार को अपने राजनीतिक ब्यूरो का नया प्रमुख नियुक्त किया है। इज़राइल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले के पीछे एक प्रमुख व्यक्ति, सिनवार अब समूह के लिए शीर्ष निर्णयकर्ता है। अपने पूर्ववर्ती की हत्या और ईरान की जवाबी कार्रवाई की धमकियों के बाद उनकी नियुक्ति को समूह के कट्टर रुख को मजबूत करने के रूप में देखा जा रहा है। सिनवार, जो अपने पिछले कारावास और हिंसक प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं, से चल रही युद्ध विराम वार्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

इस्माइल हनीयेह ने युद्ध विराम के लिए इज़राइल और हमास के बीच वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, इज़राइल और याह्या सिनवार के बीच मध्यस्थ के रूप में काम किया। जबकि हनीयेह का गाजा में उग्रवादियों पर सीमित प्रत्यक्ष नियंत्रण था, उन्हें अपेक्षाकृत उदारवादी माना जाता था और उन्होंने मिस्र, कतर और अमेरिका द्वारा मध्यस्थता की गई वार्ता में हमास के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें युद्ध विराम और कैदी रिहाई सौदों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इसके विपरीत, हमास के संस्थापक सदस्य याह्या सिनवार को समूह का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है। हमास की खुफिया सेवा के पूर्व प्रमुख, सिनवार ने हत्या के प्रयास और तोड़फोड़ के लिए 23 साल इजरायली जेलों में बिताए, जिससे उन्हें बेहद प्रतिबद्ध और हिंसक के रूप में प्रतिष्ठा मिली।

याह्या सिनवार को 2011 में कैदी अदला-बदली में रिहा किया गया था, जिसमें इजरायल ने गिलाद शालिट के बदले 1,000 कैदियों का आदान-प्रदान किया था, जो पांच साल पहले हमास द्वारा पकड़े गए एक इजरायली सैनिक थे। अपनी रिहाई के बाद, सिनवार ने जल्दी से आतंकवादी गतिविधियों को फिर से शुरू कर दिया, उनका मानना ​​था कि इजरायली सैनिकों को पकड़ना फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण था।

हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख के रूप में सिनवार की नियुक्ति से समूह पर उनका नियंत्रण मजबूत होने और युद्ध विराम की संभावनाओं के बारे में चिंताएँ बढ़ने की उम्मीद है। माना जाता है कि उसने 7 अक्टूबर को गाजा से हमला किया था, बिना हमास के राजनीतिक नेतृत्व को सूचित किए, जिसका नेतृत्व कतर में हनीयेह कर रहा था।

इज़राइल ने दावा किया है कि उसने हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद देइफ़ को जुलाई में एक हमले में मार गिराया, जो हमास के प्रमुख नेताओं को निशाना बनाने वाले व्यापक अभियान का हिस्सा था। एक अन्य प्रमुख व्यक्ति, सालेह अल-अरोरी, जनवरी में मारा गया था।

इज़राइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा है कि सिनवार की जगह 7 अक्टूबर की घटना के अन्य हमलावरों के साथ है, जो उसके खिलाफ़ जारी सैन्य प्रयासों का संकेत देता है। "याह्या सिनवार के लिए केवल एक ही जगह है, और वह मोहम्मद देइफ़ और 7 अक्टूबर के बाकी आतंकवादियों के बगल में है। यही एकमात्र जगह है जिसे हम उसके लिए तैयार कर रहे हैं और इरादा कर रहे हैं," उन्होंने कहा।

हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने सुझाव दिया है कि सिनवार का नेतृत्व वार्ता में बाधा नहीं डालेगा, उन्होंने मौजूदा गतिरोध के लिए अमेरिका और इज़राइल को दोषी ठहराया।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.