बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना और 86 अन्य के खिलाफ नया मामला दर्ज, जानिए क्यों

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 22, 2024

बांग्लादेश की अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके 86 सहयोगियों के खिलाफ एक नया कानूनी मामला दायर किया गया है। बुधवार को दायर मामले में हसीना और उनके सहयोगियों पर 4 अगस्त को सिलहट शहर में एक शांतिपूर्ण जुलूस पर हमला करने का आरोप लगाया गया, जिसके परिणामस्वरूप गोलियों से कई लोग घायल हो गए। इससे हसीना के खिलाफ कुल मामलों की संख्या 33 हो गई है।

जातीयतावादी छात्र दल की सिलहट शहर इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष जुबेर अहमद ने सिलहट मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुमन भुइया की अदालत में शिकायत दर्ज कराई। आरोपियों में हसीना की बहन शेख रेहाना भी शामिल हैं.


मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि हमले में सिलहट शहर के बंदरबाजार इलाके में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और उसके सहयोगियों द्वारा आयोजित एक रैली को निशाना बनाया गया। जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, शांतिपूर्ण होने वाला यह आयोजन गोलियों से कई प्रतिभागियों के घायल होने के साथ समाप्त हुआ।

मामले में नामित लोगों में कई प्रमुख हस्तियां शामिल हैं: अवामी लीग के पूर्व महासचिव और पूर्व सड़क परिवहन मंत्री ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान, पूर्व विदेश मंत्री हसन महमूद, पूर्व कानून मंत्री अनीसुर रहमान और पूर्व प्रधान मंत्री। सलाहकार सलमान एफ रहमान.

यह ताजा मामला हसीना की बढ़ती कानूनी परेशानियों को और बढ़ा देता है। अब उस पर कुल 33 मामले हैं, जिनमें हत्या के 27, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के चार और अपहरण का एक मामला शामिल है।

बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच 5 अगस्त को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद, हसीना भारत भाग गईं। तब से एक अंतरिम सरकार ने कार्यभार संभाल लिया है, जिसमें नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है।

अंतरिम प्रशासन ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में छात्रों के नेतृत्व वाले विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने की योजना की घोषणा की है। सरकारी नौकरियों के लिए विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर जुलाई के मध्य में शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के कारण देश भर में 600 से अधिक मौतें हो चुकी हैं, जिनमें हाल की अशांति के दौरान 230 से अधिक लोगों की मौत की सूचना है।

इसके अलावा, मंगलवार को हसीना और पांच अन्य को निजी कंपनी के कर्मचारी फिरोज तालुकदार की हत्या से जुड़े मामले में फंसाया गया। इस घटना में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) द्वारा एक हेलीकॉप्टर से अंधाधुंध गोलीबारी शामिल थी।

इससे पहले, हसीना, उनके बेटे सजीब, बेटी साइमा और बहन रेहाना समेत 17 अन्य लोगों को 5 अगस्त को जतराबारी में एक फल विक्रेता की मौत के मामले में आरोपी बनाया गया था। एक अन्य मामले में एक छात्र मोहम्मद उमर फारूक की मौत शामिल थी। , और एक कपड़ा श्रमिक, सोहेल राणा, अन्य पीड़ितों में से।

हसीना के खिलाफ कानूनी कार्रवाइयां देश भर में विभिन्न घटनाओं तक फैली हुई हैं, जिनमें सावर, नारायणगंज, रंगपुर, जॉयपुरहाट और बोगुरा के मामले शामिल हैं, जो उनकी सरकार के पतन के बाद व्यापक असंतोष और हिंसा के पैमाने को दर्शाते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.