स्पेसएक्स ने 20 स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च किए, नया बूस्टर रिकॉर्ड बनाया

Photo Source :

Posted On:Saturday, July 13, 2024

Space.com की रिपोर्ट के अनुसार, SpaceX ने 11 जुलाई को अतिरिक्त 20 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिनमें से 13 डायरेक्ट-टू-सेल क्षमताओं से लैस थे।

मिशन, जो कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस पर हुआ, रात 10:35 बजे EDT (स्थानीय कैलिफोर्निया समयानुसार शाम 7:35 बजे; 12 जुलाई को 0235 GMT) पर उड़ान भरी। प्रक्षेपण, जो शुरू में पिछले दिन के लिए निर्धारित था, बिना किसी निर्दिष्ट कारण के विलंबित हो गया।


फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण ने पृथ्वी पर सफलतापूर्वक वापसी की, उड़ान भरने के लगभग आठ मिनट बाद प्रशांत महासागर में कोर्स आई स्टिल लव यू के स्पेसएक्स ड्रोनशिप पर उतरा। इस विशेष बूस्टर ने अब 19 लॉन्च और लैंडिंग पूरी कर ली है, जो जून के अंत में फाल्कन 9 के पहले चरण द्वारा निर्धारित 22 उड़ानों के रिकॉर्ड के करीब है।

पहले चरण से अलग होने के बाद, फाल्कन 9 के ऊपरी चरण ने 20 उपग्रहों को उनकी निर्दिष्ट निचली पृथ्वी कक्षा में तैनात करना जारी रखा। उड़ान भरने के लगभग 59 मिनट बाद तैनाती निर्धारित की गई थी।

यह लॉन्च 2024 में स्पेसएक्स के 69वें फाल्कन 9 मिशन को चिह्नित करता है, जिसका लगभग आधा हिस्सा स्टारलिंक मेगा तारामंडल के विस्तार के लिए समर्पित है। वर्तमान में, स्टारलिंक नेटवर्क में 6,150 से अधिक परिचालन उपग्रह शामिल हैं, जिनमें 100 से अधिक डायरेक्ट-टू-सेल क्षमताओं वाले शामिल हैं। स्पेसएक्स की योजना इस सुविधा के साथ उपग्रहों की संख्या बढ़ाने की है क्योंकि यह आने वाले महीनों में स्टारलिंक समूह का विस्तार और संवर्द्धन करेगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.