Akshaya Tritiya Special: क्यों मनाई जाती है अक्षय तृतीया? सोने के अलावा इन चीजों को खरीदना भी शुभ, क्या है मुहूर्त और पूजा विधि

Photo Source :

Posted On:Friday, April 21, 2023

अक्षय तृतीया को भारतीय घरों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू और जैन समुदाय के लोगों के लिए इस पर्व का बहुत महत्व है। जैसा कि यह सबसे शुभ दिन माना जाता है, इस दिन सभी आध्यात्मिक और भौतिक कार्य किए जाते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार यह पर्व हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन अगर आप इसे खरीद नहीं सकते तो कोई बात नहीं। इसके अलावा 5 ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं जिससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।
Akshaya Tritiya 2021: Rituals and Significance

कौन सी हैं वो 5 चीजें?
पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को सुबह 7:28 बजे से शुरू हो रही है, जो सुबह 7:46 बजे समाप्त होगी। इसलिए इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन इसके अलावा आप ये 5 चीजें खरीद सकते हैं। इस दिन 11 कौड़ियां खरीदकर उसकी विधिपूर्वक पूजा करने से भी कृपा मिलती है। इसके अलावा आप दक्षिणावर्ती शंख, एकाक्षी नारियल, पारद शिवलिंग और क्रिस्टल कछुआ खरीद सकते हैं। ऐसा करने से आपको धन, सुख, समृद्धि और आरोग्य की प्राप्ति होगी।
Akshaya Tritiya: Know the stories behind the celebration of this festival

पूजा की विधि
अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ दिन माना जाता है। न केवल खरीदारी की दृष्टि से बल्कि आध्यात्मिक दृष्टि से भी आज का दिन महत्वपूर्ण है। अक्षय तृतीया के दिन सुबह जल्दी उठकर ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए। इसके बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। पूजा के दौरान उन्हें फल, मिठाई और सफेद फूल चढ़ाने चाहिए। इसके बाद आपको भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के मंत्रों का विधिवत जाप करना चाहिए। इस दौरान आप कुछ दान लेकर भगवान से अपनी मनोकामना व्यक्त कर सकते हैं। कहा जाता है कि इस दिन भगवान सबकी मनोकामना पूरी करते हैं।
Akshaya Tritiya 2022 | Akshaya Tritiya | Things not to do on Akshaya tritiya  | HerZindagi

अक्षय तृतीया को इतना क्यों मनाया जाता है?
अक्षय तृतीया का उत्सव भगवान कृष्ण में विश्वास और सुदामा के साथ दोस्ती से जुड़ा हुआ है। आज हिन्दू घरों में एक कहानी बड़े चाव से कही जाती है। कहानी भगवान कृष्ण और उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त सुदामा के बारे में है। दोनों गुरुकुल में साथ रहते और पढ़ते थे। इसी दौरान एक दिन उन्हें जंगल में लकड़ी लाने के लिए भेजा गया, लेकिन बारिश होने लगी तो उन्हें एक पेड़ के नीचे छिपना पड़ा। इसी बीच कृष्ण को भूख लगी और उन्होंने अपने मित्र सुदामा की ओर देखा। सुदामा के मन में कुछ बड़बड़ाहट थी, जिसे उन्होंने कृष्ण के साथ साझा किया और अपनी भूख मिटाई। गुरुकुल से शिक्षा प्राप्त करने के बाद, भगवान कृष्ण ने अपनी शाही प्रथा को संभालना शुरू किया, लेकिन सुदामा की गरीबी बढ़ती चली गई और वे भिक्षा माँग कर अपना जीवन यापन करने लगे। एक दिन सुदामा ने कृष्ण से मिलने का फैसला किया और कृष्ण को देने के लिए मुट्ठी भर चावल लेकर गए। कृष्ण अपने सबसे अच्छे दोस्त को देखकर बहुत खुश हुए और उनका शाही स्वागत किया। कृष्ण की इस उदारता को देखकर सुदामा अभिभूत हो गए और उनसे कुछ मांगने का साहस नहीं जुटा पाए। कुछ समय बाद वह खाली हाथ घर लौटने लगा और वापस आकर देखा तो उसका घर धन-धान्य से भरा हुआ था। आज लोग भगवान कृष्ण को याद करते हुए इस दोस्ती और दुकान को याद करते हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम का जन्मदिन मनाया जाता है।
Akshaya Tritiya 2022: Wishes, Quotes, HD Images, Messages, Greetings To  Share

अक्षय तृतीया का क्या महत्व है?
दुकानदार और विक्रेता दोनों ही अक्षय तृतीया के दिन अच्छी बिक्री की उम्मीद करते हैं। खासकर इन दिनों हिंदू और जैन सोना खरीदने पर जोर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और आने वाले साल में बरकत बनी रहती है। इतना ही नहीं जैन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन भगवान ऋषभ देव का दिन माना जाता है। ऋषभ देव जैन धर्म के पहले तीर्थंकर थे और इसी दिन उन्होंने गन्ने का रस पीकर अपनी एक साल की तपस्या पूरी की थी। उन्हीं को देखते हुए जैन धर्म के अनुयायी आज उपवास रखते हैं और गन्ने का रस पीकर अपनी तपस्या समाप्त करते हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.