Price of Thali Declined अक्टूबर में आलू, टमाटर, चिकन की कीमतों में गिरावट के कारण थाली की कीमत में आई गिरावट

Photo Source :

Posted On:Tuesday, November 7, 2023

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में घर में बनी शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कीमत में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में क्रमश: 5 फीसदी और 7 फीसदी की गिरावट आई है. क्रिसिल की सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि थाली की कीमतों में गिरावट, जो खाद्य मुद्रास्फीति में गिरावट को दर्शाती है, महीने के दौरान आलू और टमाटर की कीमतों में साल-दर-साल क्रमशः 21 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की महत्वपूर्ण गिरावट के कारण थी। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर प्याज की ऊंची कीमतें, जो कि शाकाहारी थाली की कुल लागत का लगभग 10 प्रतिशत है, जारी रहती हैं, तो नवंबर में थाली की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है। नवंबर के पहले हफ्ते में प्याज की कीमतें पिछले महीने के मुकाबले 75 फीसदी ज्यादा थीं.

हालाँकि, प्याज की कीमतों में वृद्धि के कारण महीने की दूसरी छमाही में थाली की कीमतों में और गिरावट आई, जो पहली छमाही में औसतन 34 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, दूसरी छमाही में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। . 2023 में ख़रीफ़ फसलों का कम उत्पादन होने का अनुमान है. दालों की कीमत, जो शाकाहारी थाली की कुल लागत का 9 प्रतिशत है, पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत बढ़ गई है। इससे थाली की कीमत और गिरने से भी बच गई. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, नॉन-वेज थाली की कीमतों में तेजी से गिरावट आई क्योंकि ब्रॉयलर (चिकन) की कीमतें, जो थाली की लागत का 50 प्रतिशत है, पिछले साल के उच्च आधार से अनुमानित 5-7 प्रतिशत कम हो गईं। ईंधन की लागत, जो शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कुल लागत का क्रमशः लगभग 14 प्रतिशत और 8 प्रतिशत है, 14 प्रतिशत कम हो गई है, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये से कम हो गई है। पिछले वर्ष माह के दौरान 903.



 


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.