TIME की लिस्ट में अंबानी की रिलायंस कहां? 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट जारी

Photo Source :

Posted On:Friday, May 31, 2024

अमेरिका की मशहूर मैगजीन टाइम ने साल 2024 के लिए दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की सूची की घोषणा की है। तीन भारतीय कंपनियां भी इस सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। इन कंपनियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा ग्रुप और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का नाम शामिल है। आपको बता दें कि समय की इस सूची को 5 श्रेणियों में बांटा गया है। प्रत्येक श्रेणी में 20 कंपनियों के नाम शामिल हैं।

इसे किस श्रेणी में किसने बनाया?

ये पांच श्रेणियां हैं लीडर, डिसरप्टर्स, इनोवेटर्स, टाइटन्स और पायनियर्स। टाइटन्स श्रेणी में रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा ग्रुप को रखा गया है। वहीं सीरम इंस्टीट्यूट को अग्रणी की श्रेणी में रखा गया है. पत्रिका ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को 'भारत का बाजीगर' कहा है। टाइम मैगजीन ने रिलायंस के बारे में लिखा है कि टेक्सटाइल और पॉलिएस्टर कंपनी के तौर पर शुरुआत करने वाली रिलायंस आज एक बहुत बड़ा बिजनेस ग्रुप है। इसके साथ ही यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी भी बन गई है।

भारतीय बाजार पर अंबानी की पकड़

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ऊर्जा, खुदरा और दूरसंचार सहित कई व्यवसाय हैं। आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी और टेक दिग्गज Jio प्लेटफॉर्म्स ने 2021 में इस सूची में जगह बनाई। मैगजीन में रिलायंस और डिज्नी के बीच हुई डील का भी जिक्र किया गया है। पत्रिका का कहना है कि 8.5 अरब डॉलर के सौदे से भारत के तेजी से बढ़ते स्ट्रीमिंग बाजार पर रिलायंस की पकड़ बेहतर होगी।

ऐसी ही स्थिति सीरम और टाटा ग्रुप की है

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह कंपनी हर साल 3.5 अरब खुराक का उत्पादन करती है। कोरोना महामारी के दौरान उनके टीकों ने लाखों लोगों की जान बचाई। वहीं, टाटा ग्रुप के बारे में मैगजीन ने कहा कि टाटा ग्रुप भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है। इसका कारोबार स्टील, सॉफ्टवेयर, घड़ियां, केबल और रसायन से लेकर नमक, अनाज, एयर कंडीशनर, फैशन और होटल तक है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.