अमरावती: नायडू की राजधानी अमरावती में 9 थीम और 27 टाउनशिप की मेगा योजनाएं शामिल हैं

Photo Source :

Posted On:Wednesday, June 12, 2024

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता एन. चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी घोषित किया। यह घोषणा उनके मुख्यमंत्री बनने से एक दिन पहले की गई। नायडू ने जोर देकर कहा कि अमरावती एकमात्र राजधानी रहेगी, जो पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के 'तीन राजधानियों' के फॉर्मूले के विपरीत है।चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि अमरावती हमारी एकमात्र राजधानी होगी, जबकि विशाखापत्तनम को वित्तीय केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

बुधवार को नायडू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। एनडीए ने विधानसभा में 175 में से 164 सीटें जीतीं, जबकि जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में वाईएसआर कांग्रेस ने 11 सीटें हासिल कीं।सत्ता में वापसी के बाद, टीडीपी अमरावती को नई राजधानी बनाने के प्रयासों को तेज़ कर रही है, जिसका प्रस्ताव पहले नायडू ने दिया था। शुरुआती प्रगति के बावजूद, 2019 के चुनावों में टीडीपी की हार के बाद योजना को रोक दिया गया था।

2019 में जगन मोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के लिए तीन राजधानियाँ सुझाईं- विशाखापत्तनम, अमरावती और कुरनूल। हालाँकि एक विधेयक पेश किया गया था, लेकिन उच्च न्यायालय के स्थगन ने इसे निलंबित कर दिया है, जो अब सर्वोच्च न्यायालय के विचार-विमर्श के अधीन है। अमरावती के चयन का कारण क्या था? 2014 में, आंध्र प्रदेश का विभाजन हुआ, जिससे तेलंगाना एक नए राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। हैदराबाद ने 2 जून, 2024 तक एक दशक तक साझा राजधानी के रूप में अपना दर्जा बरकरार रखा, जब यह पूरी तरह से तेलंगाना की राजधानी बन गया। विभाजन के समय, हैदराबाद को तेलंगाना की स्थायी राजधानी के रूप में नामित किया गया था, जिससे आंध्र को एक नई राजधानी की आवश्यकता थी।

2014 में सत्ता संभालने के बाद, चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती को राजधानी के रूप में नामित किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अक्टूबर, 2015 को अमरावती की नई राजधानी की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त, नायडू के प्रशासन ने इसके निर्माण के लिए किसानों से 33,000 एकड़ भूमि अधिग्रहित की। मास्टर प्लान के अनुसार, विजयवाड़ा और गुंटूर के प्रमुख शहरी केंद्रों के बीच अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण अमरावती को आंध्र की नई राजधानी के रूप में चुना गया था। अमरावती के आसपास के लगभग 8,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को राजधानी क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें विजयवाड़ा और गुंटूर शामिल होंगे।

अमरावती का नाम भगवान शिव को समर्पित अमरेश्वर मंदिर से लिया गया है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे दूसरी शताब्दी में बनाया गया था। यह कभी सातवाहन और पल्लव राजवंशों की राजधानी थी और सम्राट अशोक के मौर्य साम्राज्य के शासनकाल के दौरान यहां एक स्तूप और मठ का निर्माण हुआ था।

अमरावती का स्वरूप कैसा होगा?

आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (CRDA) की वेबसाइट पर अमरावती मास्टर प्लान में उल्लिखित अनुसार, राजधानी 217 वर्ग किलोमीटर में फैलेगी। अमरावती का लक्ष्य अपने निवासियों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हुए एक शीर्ष-स्तरीय शहर के रूप में उभरना है।

केंद्रीय राजधानी परिसर के भीतर, प्रशासनिक भवन, सांस्कृतिक स्थल और सांप्रदायिक स्थान एक साथ मिलेंगे। लेआउट में सड़कों और सार्वजनिक परिवहन के नेटवर्क के माध्यम से आवासीय क्षेत्रों, वाणिज्यिक जिलों, शैक्षिक प्रतिष्ठानों और आर्थिक केंद्रों के बीच निर्बाध संपर्क को प्राथमिकता दी जाएगी।

मास्टर प्लान के अनुमानों के अनुसार अमरावती की आबादी 2050 तक 3.5 मिलियन को पार कर जाएगी। राजधानी के रूप में अपनी नई स्थिति के साथ, अमरावती 1.5 मिलियन से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए तैयार है।

अमरावती में नौ अलग-अलग शहर शामिल होंगे:

  • 1. सरकारी शहर: उत्तर-दक्षिण दिशा में स्थित, यह क्षेत्र 1,093 हेक्टेयर में फैले सरकारी प्रतिष्ठानों के साथ आवासीय क्षेत्रों को मिलाएगा।
  • 2. न्याय शहर: सरकारी शहर के बगल में स्थित, यह 1,339 हेक्टेयर में फैले न्यायिक संस्थानों को समायोजित करेगा।
  • 3. वित्त शहर: आंध्र की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया, यह 2,091 हेक्टेयर में फैले वाणिज्यिक और आवासीय दोनों क्षेत्रों को शामिल करेगा।
  • 4. ज्ञान शहर: न्याय और वित्त शहरों के दक्षिण में स्थित, इसमें विश्वविद्यालय परिसर, कॉलेज और एक ज्ञान पार्क होगा, जो 3,459 हेक्टेयर में फैला होगा।
  • 5. इलेक्ट्रॉनिक सिटी: दक्षिण भारत में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से यह 2,663 हेक्टेयर में फैला होगा।
  • 6. हेल्थ सिटी: राजधानी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित यह 2,647 हेक्टेयर में फैला होगा।
  • 7. स्पोर्ट्स सिटी: रिवरफ्रंट के उत्तर-पश्चिम में स्थित, इसमें 1,679 हेक्टेयर में फैले अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के लिए विशाल स्टेडियम और आयोजन स्थल होंगे।
  • 8. मीडिया सिटी: अनंतवरम के पास योजनाबद्ध, यह मीडिया और संस्कृति का केंद्र होगा, जो ऐतिहासिक अनंतवरम वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के करीब स्थित है, जो 2,067 हेक्टेयर में फैला है।
  • 9. पर्यटन सिटी: कृष्णा नदी के किनारे उंडावल्ली गुफाओं के पास रणनीतिक रूप से स्थित, यह 4,716 हेक्टेयर में फैला होगा, जो पर्यटन को बढ़ावा देगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.