एएसआई ने कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण फिर से शुरू किया

Photo Source :

Posted On:Saturday, August 5, 2023

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने शनिवार सुबह 9 बजे वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण शुरू किया। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या 17वीं सदी की मस्जिद किसी हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर बनाई गई थी। इस अभ्यास का आदेश इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दिया था, एक ऐसा कदम जिसने मुस्लिम समुदाय के बीच चिंता पैदा कर दी है क्योंकि यह "अतीत के घावों को फिर से हरा सकता है।"सर्वेक्षण रोकने की याचिका के बावजूद, सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, जिससे एएसआई टीम को आगे बढ़ने की अनुमति मिल गई। हालाँकि, अदालत ने निर्देश दिया है कि सर्वेक्षण के दौरान कोई आक्रामक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वेक्षण पर शीर्ष 10 अपडेट यहां दिए गए हैं:
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के विशेषज्ञों की एक टीम सर्वेक्षण शुरू करने के लिए शनिवार सुबह उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पहुंची, जो सुबह 9 बजे शुरू हुई।हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील सुधीर त्रिपाठी ने लोगों से सर्वेक्षण प्रक्रिया में सहयोग करने और इसे तेजी से पूरा करने का आग्रह किया। उन्होंने सर्वेक्षण के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया, जिसे सर्वोच्च न्यायालय ने अनिवार्य किया था, उनका मानना था कि यह मामले पर स्पष्टता प्रदान करेगा।

हिंदुओं के लिए पवित्र शहर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद विवाद का विषय रही है। कुछ हिंदुओं का दावा है कि मस्जिद औरंगजेब के शासनकाल के दौरान ध्वस्त किए गए हिंदू मंदिर के खंडहरों पर खड़ी है। हिंदू वादियों ने मस्जिद के 'वज़ू खाना' में एक 'शिवलिंग' के अस्तित्व का उल्लेख किया है। हालांकि कोर्ट ने इस क्षेत्र को सर्वे से छूट दे दी है.

हिंदू पक्ष के वकील मिश्रा की रिपोर्ट के अनुसार, कल, 40-45 एएसआई अधिकारियों की एक टीम ने सुबह 7 बजे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण शुरू किया। सर्वेक्षण के लंबे समय तक जारी रहने की उम्मीद है।इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति की याचिका को खारिज करते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वेक्षण करने की अनुमति दे दी। यह परिसर वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के निकट है।

21 जुलाई को, वाराणसी जिला न्यायाधीश एके विश्वेशा ने 16 मई, 2023 को चार हिंदू महिलाओं द्वारा प्रस्तुत आवेदन के आधार पर ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वेक्षण का आदेश दिया।सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में एएसआई के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की भी अनुमति दे दी, जिससे यह सर्वेक्षण की अनुमति देने वाला तीसरा न्यायालय बन गया। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या 17वीं शताब्दी की संरचना पहले से मौजूद मंदिर पर बनाई गई थी।

वाराणसी की एक अदालत ने हाल ही में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का वैज्ञानिक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को अतिरिक्त चार सप्ताह का समय दिया है।ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) के सदस्य मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने देश के सभी पूजा स्थलों पर पूजा स्थल अधिनियम लागू करने का आह्वान किया।

ज्ञानवापी मस्जिद के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार मुस्लिम निकाय, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति का मानना है कि सर्वेक्षण पूजा स्थलों की रक्षा करने वाले 1991 के भारतीय कानून के प्रावधानों का उल्लंघन करता है।ज्ञानवापी मस्जिद का चल रहा सर्वेक्षण महत्व और संवेदनशीलता का विषय बना हुआ है, जिसमें विभिन्न हितधारक अपने विचार और राय साझा कर रहे हैं। सर्वेक्षण के नतीजे का इसमें शामिल सभी पक्षों द्वारा उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है, क्योंकि इसमें ऐतिहासिक संदर्भ पर प्रकाश डालने और साइट के आसपास की चिंताओं को दूर करने की क्षमता है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.