विधानसभा का सत्र आज से, दिल्ली सेवा कानून पर हंगामे के आसार; अनुपूरक बजट प्रस्ताव आने की संभावना

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 16, 2023

दिल्ली सेवा विधेयक का लोकसभा और राज्यसभा दोनों में पारित होना अपरिहार्य था। लेकिन यह उल्लेखनीय था कि कैसे विपक्ष का गठबंधन, नवगठित I.N.D.I.A. ब्लॉक, दोनों सदनों में विधेयक के खिलाफ एकता के अभूतपूर्व प्रदर्शन में मजबूती से खड़ा रहा। नया कानून जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को और सख्त बनाएगा, वहीं विपक्ष का यह पहला सफल शक्ति प्रदर्शन था।सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से कांग्रेस बिल के खिलाफ आम आदमी पार्टी के साथ खड़ी हुई, उससे विपक्षी एकता को लेकर मजबूत संदेश गया।

जाहिर है कि अब आम आदमी पार्टी की भविष्य की राजनीति में भारी बदलाव आएगा। सबसे पहले, पार्टी के लिए बड़े पैमाने पर कांग्रेस से मुकाबला करना मुश्किल होगा। दूसरा, केजरीवाल को अपने दिल्ली शासन मॉडल पर पुनर्विचार करना होगा क्योंकि, इस कानून के लागू होने के साथ, उपराज्यपाल के माध्यम से केंद्र वस्तुतः दिल्ली पर शासन करेगा। तीसरा, केजरीवाल को विपक्षी गठबंधन के प्रति अपनी वफादारी दिखानी होगी. और चौथा, आप को खुद को भ्रष्टाचार विरोधी पार्टी के रूप में फिर से स्थापित करना होगा।

कांग्रेस के प्रति AAP की पिछली रणनीति
केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली की सेवाओं से संबंधित अध्यादेश पारित करने के बाद केजरीवाल समर्थन के लिए कांग्रेस के पास पहुंचे थे। लेकिन जब उन्हें अनुकूल प्रतिक्रिया नहीं मिली तो आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोल दिया. लेकिन बाद में चीजें बदल गईं. भारत में राजनीतिक विश्लेषकों, जिन्होंने अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के साथ आप की स्थापना के समय से ही इसके उत्थान को देखा है, ने कभी नहीं सोचा था कि कांग्रेस एक दिन संसद के अंदर और बाहर आप के साथ इतनी मजबूती से खड़ी होगी।

संयोग से, 16 अगस्त को उस दिन के 12 साल पूरे हो गए जब तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने अन्ना हजारे को एक मजबूत भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल विधेयक की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू करने से कुछ घंटे पहले "एहतियातन हिरासत" में रखा और फिर गिरफ्तार कर लिया।आप और कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, अरविंद केजरीवाल को सबसे पुरानी पार्टी का समर्थन पूर्व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप का परिणाम था।

कांग्रेस नेताओं का एक अन्य वर्ग भी मानता है कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आप के साथ गठबंधन बनाने की पहल की थी।इस समय, केजरीवाल की पहली चुनौती अपनी पार्टी का विस्तार करना और मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हरियाणा सहित अन्य राज्यों में पैठ बनाना है। इनमें से प्रत्येक राज्य में, भाजपा की प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस है, और AAP का प्रवेश केवल सबसे पुरानी पार्टी को कमजोर करने का काम करेगा।

आप ने पहले ही दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस का जनाधार खत्म कर दिया है और गुजरात में उसे कमजोर कर दिया है। लेकिन विपक्षी एकता दांव पर होने के कारण मौजूदा स्थिति आप को ऐसी स्थिति में लाती है, जहां उसे अपने कांग्रेस विरोधी रुख को बदलने की जरूरत है।यहां तक कि दिल्ली और पंजाब में भी, जब विपक्षी गुट सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए बैठेगा, तो केजरीवाल को कांग्रेस के प्रति अपना रुख नरम करना होगा। दिल्ली और पंजाब की राज्य इकाइयां पहले ही आप के साथ जुड़ने के फैसले का विरोध कर चुकी हैं और इसलिए कांग्रेस के लिए भी यह कोई सीधा प्रयास नहीं होगा। हालाँकि, यह विपक्ष के लिए एक सकारात्मक विकास है कि AAP ने पहले ही कांग्रेस के साथ गठबंधन में गुजरात में 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है।

दिल्ली मॉडल का अस्थिर भविष्य
इस समय, अरविंद केजरीवाल को यह समझना चाहिए कि अब समय आ गया है कि आप अपने दिल्ली शासन मॉडल पर पुनर्विचार करें। दिल्ली सेवा कानून के साथ राष्ट्रीय राजधानी का प्रशासन दिल्ली के उपराज्यपाल की सहायता से केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा। उपराज्यपाल और अरविंद केजरीवाल के बीच चल रहा टकराव आप की राजनीतिक रणनीति का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह पार्टी की राज्य की प्रभावी ढंग से सेवा करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न करेगा।

कोई भी इस सत्ता संघर्ष के राज्य पर प्रभावी ढंग से शासन करने की पार्टी की क्षमता पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। एक ऐसे कदम के दूरगामी परिणाम होने तय हैं, जो कार्रवाई की जा रही है वह न केवल केजरीवाल के अथक प्रयासों को कमजोर कर सकती है बल्कि दिल्ली की सीमा के भीतर पार्टी की परिचालन क्षमताओं पर महत्वपूर्ण बाधाएं भी डाल सकती है।

इस क्षेत्र को बार-बार परेशान करने वाले मुद्दों के इन घटनाक्रमों से और अधिक गंभीर होने की संभावना है। राजनीतिक रणनीति के दायरे में, केजरीवाल के लिए अपना दायरा बढ़ाने और अपना ध्यान दिल्ली से परे स्थानांतरित करने का समय आ गया है।एक अनुभवी नेता और दिल्ली के सीएम के रूप में, केजरीवाल ने निस्संदेह शहर के राजनीतिक परिदृश्य को बदलने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

हालाँकि, अपनी विरासत को सही मायने में मजबूत करने और भारतीय राजनीतिक मंच पर स्थायी प्रभाव डालने के लिए, उनके लिए अज्ञात क्षेत्रों में उद्यम करना अनिवार्य है।एक रणनीतिक कदम के तहत, जो इससे बेहतर समय पर नहीं हो सकता था, पार्टी ने अपना ध्यान दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की ओर स्थानांतरित कर दिया है। इस उपयुक्त क्षण में, केजरीवाल खुद को एक चौराहे पर पाते हैं, जो राष्ट्रीय राजनीति के क्षेत्र में एक अधिक प्रमुख स्थान पर विचार कर रहे हैं।

जबकि AAP अपना ध्यान पंजाब की ओर पुनर्निर्देशित कर सकती है, केजरीवाल के लिए व्यापक राजनीतिक कैनवास पर अधिक सक्रिय भूमिका हासिल करने के लिए मंच तैयार है। आप नेतृत्व के अनुसार, ऐसी प्रचलित धारणा है कि भारत का सर्वोच्च न्यायालय अंततः इस कानून को खारिज कर सकता है। हालाँकि, यह भी सच है कि इस बात की स्पष्ट संभावना है कि अदालत इस कानून की पेचीदगियों में हस्तक्षेप न करने का विकल्प चुनेगी। ऐसे में किसी ठोस राजनीतिक रणनीति के गठन को टालना नासमझी होगी.

वफादारी का सवाल
संसद के दोनों सदनों में अपने भाषण के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष को चेतावनी दी कि बिल पारित होते ही केजरीवाल गठबंधन छोड़ देंगे. AAP विपक्षी गठबंधन में एक कनिष्ठ राजनीतिक दल है, और इसका अतीत में कभी कोई गठबंधन नहीं रहा है। केजरीवाल के भारत में कम राजनीतिक सहयोगी हैं क्योंकि आप की स्थापना के बाद से उन्होंने अधिकांश शीर्ष राजनेताओं को निशाना बनाया है जो अब विपक्षी गठबंधन के महत्वपूर्ण सदस्य हैं।शरद पवार से लेकर लालू प्रसाद यादव तक, कांग्रेस नेताओं के अलावा केजरीवाल ने किसी को भी नहीं बख्शा. हालाँकि, 2023 में, 2024 के आम चुनावों से कुछ महीने पहले, भारत में राजनीतिक माहौल काफी हद तक बदल गया है।

केजरीवाल को एहसास हो गया है कि AAP फिलहाल अकेले नहीं लड़ सकती और बड़ी संख्या में सीटें हासिल नहीं कर सकती. अब यह अरविंद केजरीवाल की वफादारी की परीक्षा है, क्योंकि विपक्षी दल पहले ही संसद के अंदर और बाहर इसके लिए अपना समर्थन प्रदर्शित कर चुके हैं। प्रत्येक I.N.D.I.A. ब्लॉक सदस्य ने दिल्ली सेवा विधेयक के खिलाफ बोला। अगर केजरीवाल इस गठबंधन में बने रहने में विफल रहते हैं, तो AAP का राजनीतिक भविष्य दांव पर लग जाएगा क्योंकि विपक्षी दल उन पर फिर कभी भरोसा नहीं करेंगे। गठबंधन की राजनीति में केजरीवाल की शुरुआत देखना दिलचस्प होगा।

भ्रष्टाचार विरोधी छवि बदलाव
जब से उन्होंने आप की स्थापना की, केजरीवाल ने अपनी एकमात्र विचारधारा के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी पर जोर दिया है। गौरतलब है कि गृह मंत्री अमित शाह ने संसद के दोनों सदनों में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी पर हमला बोला. शाह और भारतीय जनता पार्टी केजरीवाल को एक भ्रष्ट राजनेता के रूप में चित्रित करने में लगभग सफल हो गए हैं। पिछले एक साल में केजरीवाल सरकार पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं.

पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया दिल्ली की अब निरस्त हो चुकी आबकारी नीति के संबंध में भ्रष्टाचार में कथित संलिप्तता के आरोप में जेल में हैं। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी कथित भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में थे, और दिल्ली के मुख्यमंत्री स्वयं अन्य आरोपों के अलावा, अपने आधिकारिक आवास को आवश्यकता से कहीं अधिक लागत पर पुनर्निर्मित करने के लिए जांच के दायरे में हैं। यदि केजरीवाल अपने भ्रष्टाचार विरोधी रुख के मामले में पार्टी की प्रतिष्ठा को बहाल करने में असमर्थ हैं, तो आप की विश्वसनीयता और राजनीतिक भविष्य को अपूरणीय क्षति होगी।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.