संवेदक और इंजन के काम न करने पर भी 'विक्रम' लैंडर चंद्रमा पर उतरने में सक्षम होगा : इसरो प्रमुख

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 9, 2023

इसरो के अध्यक्ष एस. विक्रम, चंद्रमा की रहस्यमय सतह पर एक सुंदर वंश को अंजाम देगा।यह महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन प्रतिष्ठित इसरो नेता द्वारा 'चंद्रयान -3: ए टेस्टामेंट टू इंडियाज़ स्पेस प्रोवेस' नामक एक आकर्षक प्रवचन के दौरान किया गया था, जिसे प्रतिष्ठित गैर-लाभकारी संगठन, दिशा भारत द्वारा सोच-समझकर आयोजित किया गया थासोमनाथ ने बताया कि चंद्र लैंडर का खाका असफलताओं की परीक्षा को सहन करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

जैसा कि उन्हें पीटीआई द्वारा उद्धृत किया गया था, "क्या बाकी सब लड़खड़ाना चाहिए - सेंसर निष्क्रिय पड़े हैं, तंत्र निष्क्रिय हैं - फिर भी विक्रम अपने लैंडिंग प्रदर्शन को प्रदर्शित करेगा। इस प्रकार इसके प्रणोदक तंत्र के सामंजस्यपूर्ण कामकाज पर निर्भर करते हुए, इसका डिज़ाइन तैयार किया गया है।"ब्रह्मांडीय खोज की एक मार्मिक कहानी में, चंद्रयान-3 ने चौदह जुलाई को अपनी खगोलीय यात्रा शुरू की और पांच अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में निर्बाध रूप से प्रवेश किया।

तेईस अगस्त को चंद्रमा के साथ अपनी आगामी मुलाकात के लिए तैयार, डी-ऑर्बिटिंग युद्धाभ्यास की एक त्रिमूर्ति - अंतरंग निकटता के लिए गणना किए गए प्रयास - विक्रम के आसन्न चंद्र आलिंगन के अग्रदूत के रूप में खड़े हैं। 9 अगस्त, 14 अगस्त और 16 अगस्त को इन सावधानीपूर्वक आयोजित नृत्यों के लिए निर्धारित किया गया है, जो धीरे-धीरे चंद्रमा की कक्षा को 100 किमी गुणा 100 किमी तक सीमित कर देता है, जैसा कि सोमनाथ ने स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है।

तकनीकी पेचीदगियों को स्पष्ट करते हुए, सोमनाथ ने बताया कि एक कोरियोग्राफ्ड पेस डी ड्यूक्स, अर्थात् लैंडर प्रोपल्शन मॉड्यूल का पृथक्करण, डीबॉस्टिंग के तुरंत बाद विक्रम का इंतजार कर रहा है - जो कि शिल्प की गति के लिए ब्रेक का एक रणनीतिक अनुप्रयोग है। यह जटिल प्रदर्शन, बदले में, विक्रम के भव्य समापन से पहले होता है: 23 अगस्त को चंद्र कैनवास पर एक सौम्य टचडाउन।

"हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि भले ही विक्रम में इंजनों की एक जोड़ी मितभाषी रहे, लेकिन इस बार भी यह इसके अवतरण को नहीं रोकेगा। ,'' विद्वान इसरो प्रमुख ने पुष्टि की। उन्होंने आगे कहा, "इस प्रकार, वास्तुशिल्प सिम्फनी को उनकी कोरियोग्राफी को त्रुटिपूर्ण ढंग से निष्पादित करने वाले एल्गोरिदम पर निर्भर करते हुए, असंख्य नुकसानों से निपटने के लिए व्यवस्थित किया गया है।"अपने संबोधन के दौरान, सोमनाथ ने कहा कि सर्वोपरि चुनौती, जैसा कि वह मानते हैं, एक क्षैतिज 'विक्रम' को चंद्र टेपेस्ट्री पर एक ऊर्ध्वाधर मुद्रा में बदलने में निहित है।

अपने ऑर्बिटर साथी से अलग होने पर, विक्रम की स्थलीय यात्रा पहले एक पार्श्व प्रक्षेपवक्र ग्रहण करेगी। सावधानीपूर्वक व्यवस्थित आंदोलनों का एक क्रम एक संतुलित ऊर्ध्वाधर मुद्रा में इसके परिवर्तन का मार्गदर्शन करेगा, जो एक सुरक्षित चंद्र लैंडिंग के लिए एक शर्त है।हालाँकि, यह जटिल बैले महत्व से भरपूर है, जो इसरो के पिछले प्रयास की यादें ताजा करता है जो एक सौम्य चंद्र टचडाउन हासिल करने में विफल रहा था।सोमनाथ ने याद दिलाते हुए कहा, "क्षैतिज से ऊर्ध्वाधर क्षेत्र में संक्रमण की कला हमारे प्रयास के मूल को दर्शाती है। इसी मोड़ पर हमारे प्रयासों को पिछले मिशन के दौरान अशांति का सामना करना पड़ा था।"


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.