Women's Reservation Bill मैं इस मुद्दे को हाउस में नहीं लाना चाहती थी, लेकिन अब बताने को मजबूर हूं... राज्यसभा में जया बच्चन ने क्या कहा

Photo Source :

Posted On:Thursday, September 21, 2023

कल लोकसभा में जोरदार मंजूरी के बाद आज, 21 सितंबर को राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक कानून बनने की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखे हुए है। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पुष्टि की कि यह महत्वपूर्ण कानून, जिसके पक्ष में निचले सदन में 454 वोट मिले, अब विचार के लिए उच्च सदन में प्रस्तुत किया जाएगा।"कल लोकसभा में हमारी देरी के कारण राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक को अनुपूरक कार्य के रूप में पेश किया जाएगा।

विशेष जानकारी लोकसभा सचिवालय को सबसे अच्छी तरह से पता है, लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि विचार-विमर्श राज्य में होगा सभा आज, “मंत्री मेघवाल ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा।राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक के सफल पारित होने के बाद, सूत्रों ने संकेत दिया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सभी महिला सदस्य आज बाद में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को उनके संसदीय कक्ष में बधाई देंगी।

जब उनसे पूछा गया कि क्या सदन चंद्रयान-3 की सफलता पर भी चर्चा करेगा, तो मंत्री मेघवाल ने पुष्टि की कि चंद्र अभियान में देश की जीत के संबंध में एक व्यापक बातचीत होगी। चंद्रयान-3 ने अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।उन्होंने कहा, "भारत ने अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं और इस मिशन की सफलता बहुत महत्व रखती है। आज, हम सदन के भीतर इस उपलब्धि से संबंधित चर्चा में शामिल होंगे।"

गौरतलब है कि बीते दिन लोकसभा द्वारा पारित महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा और राज्य विधानसभाओं दोनों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटों के आरक्षण की वकालत करता है। मंत्री मेघवाल की समापन टिप्पणी के बाद इस महत्वपूर्ण संवैधानिक संशोधन को मंजूरी मिल गई।विधेयक के पक्ष में 454 सदस्यों ने मत विभाजन देखा, जबकि पारित होने के प्रस्ताव के दौरान केवल दो सदस्यों ने इसका विरोध किया, जैसा कि मंत्री मेघवाल ने प्रस्तावित किया था। विपक्षी सदस्यों द्वारा प्रस्तुत संशोधनों को खारिज कर दिया गया और विधेयक के विभिन्न खंडों पर मतदान हुआ।

'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' मंगलवार को नए संसद भवन में हाल ही में स्थानांतरित होने के बाद अपने विशेष सत्र के दौरान लोकसभा द्वारा अनुमोदित उद्घाटन कानून के रूप में खड़ा है।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' को एक "ऐतिहासिक कानून" के रूप में सराहा, जो महिला सशक्तिकरण को और बढ़ाएगा और "हमारी राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की अधिक भागीदारी" की सुविधा प्रदान करेगा। उनका यह बयान लोकसभा में विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद आया।

अन्य संसदीय कार्यवाही में, केंद्र सरकार गुरुवार को राज्यसभा में निरसन और संशोधन विधेयक, 2023 पेश करने के लिए तैयार है। इस विधेयक का उद्देश्य कुछ पुराने कानूनों को रद्द करना और फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम 2011 में मामूली मसौदा विसंगतियों को सुधारना है।विधायी एजेंडे के अनुसार, मंत्री मेघवाल निरसन और संशोधन विधेयक, 2023 पेश करेंगे, जिसे शुरू में इस साल जुलाई में लोकसभा में पारित किया गया था। फिलहाल, यह राज्यसभा में विचार और पारित होने का इंतजार कर रहा है।यह विधायी प्रस्ताव उन 65 कानूनों को निरस्त करने का प्रयास करता है जो अप्रचलित हो गए हैं या बाद के कानूनों द्वारा निरर्थक हो गए हैं।

इसके अतिरिक्त, यह 2011 के फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम के भीतर एक छोटी प्रारूपण त्रुटि को संबोधित करता है। विधेयक में 2013 से 2017 तक फैले विनियोग अधिनियमों को निरस्त करना भी शामिल है, जो भारत के समेकित निधि से धन निकासी से संबंधित था। मंत्री विधेयक को विचार-विमर्श और समर्थन के लिए उच्च सदन में पेश करेंगे।विधेयक की पहली अनुसूची में निरसन के लिए निर्धारित 24 कानूनों को सूचीबद्ध किया गया है। इनमें से 16 संशोधित अधिनियम हैं, जबकि दो 1947 से पहले के हैं।विधेयक की दूसरी अनुसूची में निरसन के लिए नामित 41 विनियोग अधिनियम शामिल हैं। इसमें वर्ष 2013 से 2017 तक फैले विशेष रूप से रेलवे से संबंधित 18 विनियोग अधिनियम शामिल हैं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.