कुछ खाद्य पदार्थ जो रक्त शर्करा को संतुलित करने में निभा सकते हैं महत्वपूर्ण भूमिका, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Tuesday, October 1, 2024

मुंबई, 1 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   दवा से लेकर शरीर के वजन को नियंत्रित करने तक, ब्लड शुगर से निपटने के लिए कई विकल्प हैं। स्वस्थ आहार बनाए रखना यकीनन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। डॉक्टर खाने के लिए ऐसी चीज़ें भी लिखते हैं जिन्हें शरीर धीरे-धीरे अवशोषित करता है। कम या मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) स्कोर वाले खाद्य पदार्थ भी उन लोगों के लिए कुछ अनुकूल विकल्प हैं जो अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं। मद्रास डायबिटीज़ रिसर्च फ़ाउंडेशन और इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च की पिछले साल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत में लगभग 101 मिलियन लोग डायबिटीज़ से पीड़ित हैं और 136 मिलियन लोग प्री-डायबिटीज़ स्टेज में हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट शिखा गुप्ता ने हाल ही में इस बहुचर्चित विषय पर कुछ प्रकाश डाला। उन्होंने दस ऐसे खाद्य पदार्थों का भी उल्लेख किया जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

“जब आप किराने की खरीदारी करने जाते हैं तो हमेशा इस बात को लेकर उलझन में रहते हैं कि क्या खरीदें? और अपनी शॉपिंग कार्ट में अस्वास्थ्यकर चीज़ें शामिल कर लेते हैं? अपनी किराने की सूची में इन ‘10 ज़रूर खरीदें’ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से न केवल कुछ समय की बचत होगी बल्कि आपके ब्लड शुगर को संतुलित करने में भी मदद मिलेगी! शिखा गुप्ता द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर की गई पोस्ट में लिखा है, "इन इंसुलिन रेजिस्टेंस ग्रॉसरी एसेंशियल के साथ अपने स्वास्थ्य को बदलें।"

शिखा गुप्ता के अनुसार, यहाँ हम 10 खाद्य पदार्थों पर नज़र डालते हैं जो रक्त शर्करा को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

  • अखरोट और बादाम जैसे मेवे
  • चिया के बीज
  • कोदो, ऐमारैंथ, रागी जैसे बाजरा
  • नारियल का तेल और घी
  • अंडे, चिकन
  • दालचीनी, हल्दी
  • टूना, सैल्मन, मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ
  • बेरीज
  • पालक, मेथी, गोभी, गाजर, ब्रोकली, शिमला मिर्च जैसी रंग-बिरंगी सब्जियाँ
  • अलसी का तेल


एस्टर व्हाइटफील्ड अस्पताल, बेंगलुरु की मुख्य नैदानिक ​​आहार विशेषज्ञ वीना वी ने भी इस मामले पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि ऐसे खाद्य पदार्थों से शुगर स्पाइक नहीं होता और इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद मिलती है।

"ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ जटिल कार्बोहाइड्रेट का हिस्सा हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो हानिकारक नहीं होते और इनके सेवन से शरीर की स्थिति खराब नहीं होती। वीना वी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, "सरल से जटिल कार्बोहाइड्रेट और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना भी महत्वपूर्ण है।"

इसके अलावा, पहले यह पता चला था कि साबुत अनाज और बिना स्टार्च वाली सब्जियाँ भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले अनुमान लगाया था कि 2030 तक मधुमेह से प्रभावित भारतीयों की संख्या लगभग 79,441,000 तक पहुँच जाएगी।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.