शीर्ष 5 द्वीप जिन्हें आपको इस मौसम में अवश्य देखना चाहिए, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, October 3, 2024

मुंबई, 3 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   दक्षिण-पूर्व एशिया में बसा मलेशिया पेट्रोनास टावर्स से कहीं बढ़कर है। यह अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और जीवंत द्वीप जीवन के लिए जाना जाता है। इसके द्वीपसमूह में कई तरह के द्वीप हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने अनूठे आकर्षण और अनुभव प्रदान करता है। चाहे आप रोमांच, विश्राम या सांस्कृतिक तल्लीनता की तलाश में हों, मलेशिया के द्वीपों में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। लैंगकावी द्वीप, पेनांग द्वीप और परहेंटियन द्वीप जैसे प्रसिद्ध गंतव्य स्नोर्कलिंग, जेट स्कीइंग, कयाकिंग और केले की नाव की सवारी जैसी रोमांचक गतिविधियों का वादा करते हैं।

2024 के अंत तक भारतीयों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रा उपलब्ध होने के साथ, अब मलेशिया की अपनी यात्रा की योजना बनाने और इसके छिपे हुए रत्नों को उजागर करने का सही समय है। प्राचीन समुद्र तटों और हरे-भरे वर्षावनों से लेकर हलचल भरे शहरों और प्राचीन संस्कृतियों तक, यह दक्षिण-पूर्व एशियाई स्वर्ग आपकी खोज का इंतज़ार कर रहा है। हमारे साथ जुड़ें क्योंकि हम उन शीर्ष 5 द्वीपों की यात्रा करते हैं जिन्हें आपको इस मौसम में अवश्य देखना चाहिए! 

लैंगकावी द्वीप

अक्सर केदाह के रत्न के रूप में जाना जाने वाला लैंगकावी द्वीप प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है, जिसमें शानदार समुद्र तट, क्रिस्टल-क्लियर पानी और हरी-भरी हरियाली है। द्वीप के प्रतिष्ठित आकर्षणों, जैसे कि स्काई ब्रिज को देखें, जहाँ आप बादलों के बीच टहल सकते हैं और लुभावने मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

एक शानदार छुट्टी के लिए, मलेशिया के पहले और दक्षिण पूर्व एशिया के दूसरे यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क के भीतर बसे एक रिसॉर्ट में ठहरने पर विचार करें, जो अपने 99-द्वीप द्वीपसमूह के लिए प्रसिद्ध है और जिसे 'दक्षिण पूर्व एशिया का द्वीप रत्न' माना जाता है। सदियों पुराने वर्षावन से घिरा यह रिसॉर्ट रोमांच के एक दिन के बाद आराम की तलाश करने वालों के लिए एक शांत विश्राम स्थल प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, लैंगकावी के घने जंगल वाले बहन द्वीप, दयांग बंटिंग पर स्थित प्रेग्नेंट मेडेन की झील के लिए एक नाव यात्रा बुक करने का अवसर न चूकें। यह मनमोहक गंतव्य प्रकृति की सुंदरता के बीच एक अविस्मरणीय अनुभव का वादा करता है। 

परहेंटियन द्वीप

परहेंटियन द्वीप गोताखोरों के लिए एक सपना है, जहाँ जीवंत प्रवाल भित्तियाँ और समृद्ध समुद्री जीवन है। चाहे आप अनुभवी हों या अभी शुरुआत कर रहे हों, पानी के नीचे के नज़ारे अविश्वसनीय हैं। कछुओं के साथ तैरें, चमकीले प्रवाल उद्यानों का पता लगाएँ और शांतिपूर्ण समुद्र तटों पर आराम करें, जो इसे एक आदर्श पलायन बनाते हैं। ताज़ी स्थानीय सामग्री से बने मलेशियाई-प्रेरित व्यंजनों का आनंद लें। परिवार पेन्यू क्लब का लाभ उठा सकते हैं, जो बच्चों और किशोरों के लिए मज़ेदार और शैक्षिक गतिविधियाँ प्रदान करता है, स्थानीय संस्कृति और समुद्री जीवन की खोज करता है।

कोटा किनाबालु

सबा की राजधानी कोटा किनाबालु, आश्चर्यजनक परिदृश्य और जीवंत नाइटलाइफ़ का मिश्रण प्रदान करता है। राजसी माउंट किनाबालु से लेकर जीवंत बाज़ारों और टुंकू अब्दुल रहमान मरीन पार्क तक, शहर अनोखे अनुभवों से भरा है। शाम की सैर, दक्षिण चीन सागर पर सूर्यास्त देखने और स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए वाटरफ़्रंट एकदम सही है। ऐसे होटल में ठहरें जो आधुनिक आराम और स्थानीय आकर्षण का मिश्रण हो, और यहाँ के स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना सुनिश्चित करें।

पेनांग द्वीप

यदि आप दिसंबर में मलेशिया जाने की योजना बना रहे हैं, तो पेनांग द्वीप से बेहतर कुछ नहीं है। 'ओरिएंट के मोती' के रूप में जाना जाने वाला पेनांग द्वीप भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है, जो विरासत और स्वाद से भरपूर पाक-कला का आनंद लेता है। आगंतुक स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड से लेकर स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं और फिर द्वीप के पहले और एकमात्र डिस्टिलरी-थीम वाले बार में जा सकते हैं। यह पेनांग के क्षितिज के शानदार दृश्यों की पृष्ठभूमि में व्हिस्की, जिन और स्पिरिट की 50 से अधिक क्यूरेटेड किस्में परोसता है। आप द्वीप की राजधानी जॉर्ज टाउन को नहीं भूल सकते, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और औपनिवेशिक वास्तुकला और जीवंत सड़क कला का एक आकर्षक मिश्रण प्रस्तुत करता है। जीवंत सड़कों, ऐतिहासिक स्थलों और स्थानीय भोजनालयों वाला यह स्थान पुरानी दुनिया के आकर्षण को समकालीन वाइब्स के साथ सहजता से मिलाता है।

रेडांग द्वीप

चारों ओर बहुत सारे वन्यजीवों और लक्जरी रिसॉर्ट्स के साथ, रेडांग द्वीपसमूह में नौ द्वीप शामिल हैं जो बैकपैकर-फ्रेंडली परहेंटियन द्वीपों के करीब हैं। मलेशिया के बेहतरीन रिसॉर्ट, सफ़ेद रेत वाले समुद्र तट, बेदाग तटरेखाएँ और एक समृद्ध डाइविंग दृश्य का आनंद लें। अगर सफ़ेद रेत वाले समुद्र तट आपको पसंद नहीं हैं, तो निश्चिंत रहें क्योंकि इस द्वीप में इससे कहीं ज़्यादा बहुत कुछ है। क्रिस्टल क्लियर फ़िरोज़ा समुद्र तटों पर गोता लगाएँ और एक यादगार अनुभव के लिए कोरल रीफ़ देखें। जुलाई इस जगह पर जाने और शानदार मलेशियाई गेटअवे का पता लगाने का सबसे अच्छा समय है, जो 2000 में हांगकांग की हिट फ़िल्म समर हॉलिडे के बाद प्रसिद्ध हुआ।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.